UPSSSC PET Exam Date 2022: UPSSSC पीईटी परीक्षा की डेटशीट जारी, यहाँ देखें डेट

UPSSSC PET Exam Date 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा (PET) 2022 की परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है, जिसके अनुसार पीईटी परीक्षा का आयोजन 18 सितंबर 2022 को किया जाएगा। इसकी आधिकारिक अधिसूचना आयोग द्वारा जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

UPSSSC PET Exam Date 2022

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2022 के माध्यम के माध्यम से आयोग द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, जिसके लिए प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा (PET) 2022 का आयोजन आयोग द्वारा इस वर्ष 18 सितंबर 2022 को किया जाएगा, इससे पिछले वर्ष UPSSSC पीईटी परीक्षा 2021 का आयोजन 24 अगस्त 2021 में किया गया था। UPSSSC PET Exam Date 2022 के माध्यम से ग्रुप बी और ग्रुप सी परीक्षा हेतु आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पात्रता आंकी जा सकेगी। उम्मीदवारों के लिए यह जानना जरुरी ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा में पास होना अनिवार्य कर दिया गया है, जिसके तहत पीईटी परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार ही भर्ती के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2022 की योग्यता

इस परीक्षा भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • UPSSSC पीईटी परीक्षा के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार कम से कम 10 वीं उत्तीर्ण होने आवश्यक है।
  • आवेदक उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में निर्धारित की गई छूट का लाभ दिया जाएगा।

जाने यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2022 परीक्षा पैटर्न

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा में होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी चाहिए, जिसके आधार पर ही वह परीक्षा उत्तीर्ण कर सकेंगे। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें उम्मीदवारों से इतिहास, संविधान एवं लोक प्रशासन, भूगोल, जनरल अवेयरनेस, लॉजिक एवं रीजनिंग, हिंदी एवं अर्थव्यवस्था, अंकगणित आदि विषयों में प्रश्न पूछे जाएँगे। जिसमे गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है, इस परीक्षा में दिए गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को कुल दो घंटे का समय दिया जाएगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment