UPSSSC Instructor Bharti 2022: आईटीआई इंस्ट्रक्टर के 2504 पदों पर आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC Instructor Bharti 2022: दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं और इसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। UPSSSC ने ITI इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जानकारी के लिए बता दें कि इसमें 2504 पदों पर भर्ती की जानी है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी जारी हो चुकी है। उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसमें आवेदन कर सकते हैं। और इस भर्ती का हिस्सा बन सकते हैं। आईये आपको इस भर्ती के विषय में अन्य जानकारी देते हैं। जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

UPSSSC इंस्ट्रक्टर के 2504 पदों पर भर्ती हुई जारी

UPSSSC अर्थात उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने आईटीआई इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती जारी की है। इसकी जानकारी आयोग ने एक विज्ञापन के जरिये दी है। जारी विज्ञापन के अनुसार आयोग ने आईटीआई इंस्ट्रक्टर के 2504 पदों पर भर्ती जारी की है। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को इसमें आवेदन करना होगा। जिसके लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 25 रूपये देने होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में वर्गों के अनुसार पदों की संख्या निर्धारित की गयी है। आईये आपको इसकी जानकारी देते हैं।

वर्ग पदों की संख्या
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 211 पद
अनुसूचित जाती 526 पद
अनुसूचित जनजाति  44 पद
अनारक्षित वर्ग 1042 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग 681 पद
कुल पद 2504 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

इस भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया जारी हो चुकी है। आपकी जानकारी के लिए कि इसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 18 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फ़रवरी 2022 निर्धारित की गयी है। इसके साथ साथ यदि आवेदक के फॉर्म में कोई गलती हो जाती है तो वह इसे 15 फ़रवरी तक सिधार सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के आवेदक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

आवेदन के लिए पात्रता

दोस्तों यदि आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको भर्ती में मांगी हुई पात्रता की जानकारी होना आवश्यक है। आईये आपको इसमें पात्रता की जानकारी देते हैं।

शैक्षिणिक योग्यता –

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं उत्तीर्ण की योग्यता के साथ साथ आईटीआई का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। ध्यान रहे कि आईटीआई का सर्टिफिकेट सम्बंधित विषय में ही होना चाहिए। इसके साथ साथ आवेदक के पास UPSSSC प्रारंभिक पात्रता परीक्षा PET का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

आयु सीमा –

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है। जानकारी एक लिए बता दें कि आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में कुछ छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर ‘Notice Board’ के सेक्शन में ‘UPSSSC ITI Instructor Recruitment 2022 Online Form’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इसमें ‘Registration’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इसमें अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा ।
  • लॉगिन करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारियों दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प को क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप आईटीआई इंस्ट्रक्टर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment