UPI Light: जाने क्या है UPI Light जिस से होगा बिना इंटरनेट के पैसा ट्रांसफर

देश की एक बहुत बड़ी आबादी अब डिजिटल लेन-देन से अच्छी तरह से वाकिफ हो चुकी है लेकिन देश में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली बहुत बड़ी आबादी अभी भी इस सेवा से वंचित है। हालांकि अब सरकार द्वारा इस आबादी को भी डिजिटल लेन-देन से जोड़ने के लिए जल्द ही यूपीआई लाइट (UPI Light) शुरू किया जा सकता है जिससे की लोग बिना किसी इंटरनेट के ही डिजिटल लेन-देन और पैसो का भुगतान कर सकेंगे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा तो बाकायदा इस सेवा को शुरू करने के लिए टेस्टिंग भी शुरू की जा चुकी है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी भुगतान संभव हो पायेगा।

इन तरीको से किया जा रहा है परीक्षण

सरकार द्वारा लम्बे समय से ग्रामीण क्षेत्रों और स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करने वाली आबादी को डिजिटल भुगतान से जोड़ने के लिए प्रयास किये जा रहे है। इसके लिए सरकार द्वारा इंटरनेट के बिना भी डिजिटल भुगतान सिस्टम पर काम किया जा रहा है। अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा इसके लिए टेस्टिंग भी शुरू की जा चुकी है जिसके माध्यम से बिना इंटरनेट के भी लेन-देन किया जा सके। सूत्रों की माने तो इसे UPI Light (Unified Payments Interface-light) नाम दिया जा सकता है।

आरबीआई द्वारा पहले ही 200 रुपए तक के ऑफलाइन भुगतान को मंजूरी दी जा चुकी है ऐसे में जल्द ही इस सेवा UPI Light के तहत लोगो को ऑफलाइन भुगतान की सुविधा मिल सकती है। इसके लिए NPCI द्वारा 2 तरीको से परिक्षण किया जा रहा है :-सिम ओवरले और ओवर-द-एयर (ओटीए)। जहाँ सिम ओवरले में सिम कार्ड की क्षमता बढ़ाकर उसे ऑफलाइन भुगतान के लायक बनाया जायेगा वही ओवर-द-एयर (ओटीए) में डिवाइस के फर्मवेयर सम्बंधित चेंजेस से ऑफलाइन भुगतान को सुगम बनाया जा रहा है।

पहले भी हो चुकी है पहल

ऑफलाइन भुगतान के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2012 में भी पहल की जा चुकी है जब अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डाटा (यूएसएसडी) नेटवर्क के द्वारा ग्राहकों को एसएमएस आधारित ऑफलाइन भुगतान की सुविधा दी गयी थी परन्तु एसएमएस चार्जेज के महंगे होने के कारण अपेक्षित रिजल्ट नहीं मिला था। अब ऑफलाइन भुगतान के लिए ग्राहकों को UPI Light (Unified Payments Interface-light वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) या जिसे यूपीआई आईडी भी कहते है बनाना होगा।

Leave a Comment