UP Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल फ्री में लगवायें घर की छत पे, ये है आवेदन प्रक्रिया

UP Solar Rooftop Yojana: दोस्तों जैसे कि आप लोग जानते ही हैं की आजकल बिजली हर काम में उपयोग की जा रही है। जिससे बिजली की खपत भी काफी हो रही है। बिजली की खपत में बढ़ौतरी के साथ साथ बिजली के बिल में भी तेज़ी से बढ़ोतरी आ रही है। बिजली की खपत और बिजली बिल की मार से बचने के लिए आप अपने घरों में सोलर रूफटॉप भी लगा सकते हैं। लेकिन इसपर होने वाले खर्चे को लेकर समस्या सामने आ रही है। नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने यूपी सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार अपने घरों में सोलर रूफटॉप लगाने वाले लोगों को सब्सिडी प्रदान कराएगी। यदि आप भी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है यूपी सोलर रूफटॉप योजना

यूपी सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा की गई है। इसके अंतर्गत सरकार राज्य के नागरिकों को सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। जिससे सभी लाभार्थियों को लगभग 20 से लेकर 25 सालों तक मुफ्त की बिजली प्राप्त होगी। साथ ही सरकार सोलर रूफटॉप लगाने वाले नागरिकों को सब्सिडी भी प्रदान कराएगी। जिससे कि सरकार सोलर प्लांट लगाने में आये खर्चे में नागरिकों की आर्थिक रूप से मदद कर सके।

कितनी पैसों की होगी बचत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से यदि आप अपने घर के ऊपर सोलर रूफटॉप लगाते हैं तो आप इसमें होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत कम कर सकते हैं। जी हाँ, आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत यदि आप अपने घर पर 500 केवी तक का सोलर रूफटॉप का प्लांट लगाते हैं तो आपको 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सर्कार के द्वारा प्रदान की जाती है। और 3 केवी तक का सोलर प्लांट लगाने पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यूपी सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे लिखी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Apply For Solar Rooftop के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा।
  • इस पेज में सभी राज्यों में आवेदन के लिंक दिए गए हैं।
  • आपको उत्तर प्रदेश में आवेदन करने वाले लिंक को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • इस पत्र में आपको सभी मांगी हुई जानकारियां दर्ज कर देनी है।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप आसानी से यूपी सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

संपर्क सूत्र

यदि आपको इस योजना से सम्बन्धिक और भी जानकारी प्राप्त करनी है या इसके बारे कोई शिकायत बतानी है तो आप नीचे लिखे नंबर पर कॉल करके बता सकते हैं।

टॉल फ्री नंबर- 1800-180-3333

Leave a Comment