UP Shadi Anudan Yojana: रु51000 का अनुदान देगी योगी सरकार एक परिवार की 2 लड़कियों को, ऐसे करें आवेदन

UP Shadi Anudan Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी की बालिकाओं के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। उन्ही में से यह योजना प्रमुख है। गरीब परिवार की बालिकाओं को योजना के तहत शादी हेतु अनुदान राशि प्रदान की जाएगी यह अनुदान राशि 18 वर्ष के आयु से ऊपर के सभी बालिकाओं को प्राप्त होगा। एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं की शादी हेतु शादी अनुदान योजना के तहत अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी नागरिक ही इस योजना हेतु अनुदान लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का लाभ

शादी हेतु बालिकाओं को योजना के तहत 51 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। यह राशि सभी लाभार्थी बालिकाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर की जाएगी। अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थी बालिका का बैंक अकाउंट नंबर आधार नंबर से पंजीकृत होना आवश्यक है। अनुदान लेने के साथ-साथ बालिकाओं को चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

UP Shadi Anudan Yojana के लाभार्थी

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी की बालिकाएं ,अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,अल्पसंख्यक वर्ग की सभी बालिकाएं योजना हेतु आवेदन करने के पात्र है।

आवेदन हेतु शर्ते

शादी अनुदान योजना हेतु सहायता राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थी बालिकाओं को शादी की 3 माह पहले आवेदन करना होगा। यदि लाभार्थी बालिका के द्वारा शादी से पहले आवेदन किया गया है तो वह शादी होने के 3 माह बाद अनुदान राशि लेने हेतु सहायता राशि को प्राप्त कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले परिवार की योजना हेतु वार्षिक आय 46 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। एवं शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले परिवारों की वार्षिक आय 56 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास सभी प्रकार के अनिवार्य दस्तावेज होने चाहिए। जैसे -आधार कार्ड ,बैंक अकाउंट नंबर ,जाति प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो ,शादी का कार्ड ,यदि शादी हो गयी है तो (शादी का प्रमाण पत्र)

ऐसे करें यूपी शादी अनुदान योजना का आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य की जो बालिकाएं शादी अनुदान योजना हेतु आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • UP Shadi Anudan Yojana Application Form भरने हेतु विवाह हेतु अनुदान (upsdc.gov.in) पोर्टल में जाएँ।
  • पोर्टल में जाने के पश्चात होम पेज में नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें)
  • नीचे दिए गए ऑप्शन में से आवेदक को अपनी श्रेणी के आधार पर लिंक में क्लिक करना होगा।
  • लिंक में क्लिक करने के पश्चात नए पेज में प्राप्त आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण विवरणों को भरें।
  • जैसे –आवेदक का विवरण ,शादी का विवरण, वार्षिक आय का विवरण, बैंक का विवरण .
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के पश्चात save के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से यूपी शादी अनुदान योजना आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Leave a Comment