UP Scholarship: इस दिन आएगा 9वीं और 10वीं के छात्रों के एकाउंट में पैसे, ऐसे होगा चेक

UP Scholarship: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को स्कालरशिप देती है जिससे की उन्हें अपनी पढ़ाई के खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है. प्रदेश के जो 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्र वेबसाइट ना चलने की वजह से इसके लिए आवेदन नहीं कर पाए थे उनके लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गयी है.अब वे स्कालरशिप पोर्टल से अपना स्टेटस भी चेक कर सकते है चलिए जानते है क्या है स्कालरशिप के फॉर्म के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट और साथ ही जानते है की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 9वीं और 10वीं के छात्रों को स्कालरशिप के पैसे कब तक उनके बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे.

इस तारीख तक करें रजिस्ट्रेशन

प्रदेश के अलग-अलग जिलों से छात्रों द्वारा स्कालरशिप पोर्टल के धीमे चलने की वजह से फॉर्म नहीं भरे जाने की शिकायत आ रही थी जिससे लिए छात्रों ने फॉर्म भरने की डेट को बढ़ाने की मांग की थी. सरकार द्वारा छात्रों के हितो को ध्यान में रखते हुए अब इसके लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गयी है. अब राज्य के 9वीं और 10वीं के छात्र इस योजना के लिए 29 अक्टूबर 2021 से 19 नवंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते है. इसके लिए लास्ट डेट 19 नवंबर 2021 रखी गयी है और इस डेट तक ही आवेदन करने वाले छात्रों के आवेदनों को स्वीकार किया जायेगा. वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र 30 नवंबर तक पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

इस दिन आयेंगे 9वीं और 10वीं के छात्रों के अकाउंट में पैसे

प्रदेश के 9वीं और 10वीं के सभी छात्रों द्वारा स्कालरशिप फॉर्म को भरने के बाद 3 दिन के भीतर इसे इंस्टिट्यूट(School) में जमा करवाना होगा .इसके बाद संस्थान द्वारा छात्रों के आवेदन को अग्रसारित करने की लास्ट डेट 23 नवंबर 2021 रखी गयी है. एक बार ये प्रोसेस पूरी होने के बाद विभाग द्वारा 27 दिसंबर 2021 तक छात्रों के बैंक अकाउंट में स्कालरशिप की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ऐसे चेक कर सकते है अपना स्टेटस

अपनी स्कालरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल scholarship.up.gov.in पर जाए. अब आगे ये करें :-

  • होमपेज पर Status ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • Application Status का वर्ष चुने.
  • अगले पेज पर Registration Number और डेट ऑफ़ बर्थ भरें .
  • अब सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें
  • आपकी स्कालरशिप का स्टेटस आपके सामने होगा।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है. अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से कर दे. साथ ही यह याद रखना जरुरी है की इस फॉर्म को फिल करने के 3 दिनों के भीतर इसे अपने स्कूल में जमा करवाना जरुरी है ताकि स्कूल द्वारा इसे विभाग की अग्रसारित किया जा सके.

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को है फायदा

सरकार द्वारा स्कालरशिप दिए जाने से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है जिससे उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. साथ ही वे उच्च शिक्षा के लिए भी प्रोत्शाहित होंगे.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment