UP Scholarship: 55 लाख स्टूडेंट्स के खाते में इस दिन आएंगे स्कॉलरशिप के पैसे, यहां जानें Details

UP Scholarship: देश में कई छात्र अपनी पढ़ाई आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण छोड़ देते हैं। जिससे वे अपनी पूरी शिक्षा भी ग्रहण नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए सरकार स्कॉलरशिप की सुविधा उपलब्ध कराती है। जिससे की सभी छात्र आर्थिक कमजोरी की वजह से अपनी पढ़ाई न रोके और बिना किसी रुकावट के पढ़ाई पूरी कर पाए। ऐसे ही उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। वर्ष 2021-22 की छात्रवृत्ति छात्रों के खाते में भेजी जा रही है। यह भी जारी है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश स्कालरशिप के विषय में जानकारी देंगे। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

55 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगी छात्रवृत्ति

पिछले वर्ष कोरोना के चलते कई छात्र अपनी फीस की भरपाई नहीं कर पाए थे और साथ ही पात्र बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ भी प्राप्त नहीं हो पाया था। लेकिन इस वर्ष ऐसा नहीं होगा। इस वर्ष सभी छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ अवश्य मिलेगा। इस वर्ष स्कालरशिप के लिए 10वीं और 12वीं के कई छात्रों ने आवेदन किया है। जिसमे से 55 लाख छात्रों का चयन स्कालरशिप के लिए किया गया है। अर्थात इस वर्ष 10वीं और 12वीं के 55 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कराई जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछली छात्रवृत्ति में 39 लाख छात्रों को स्कालरशिप का लाभ प्राप्त हुआ था। पिछली गणना के अनुसार इस वर्ष 16 लाख अधिक छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त होगा।

किस दिन मिलेगी छात्रवृत्ति

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि इस वर्ष मिलने वाली छात्रवृत्ति की वितरित होने की प्रक्रिया जारी हो चुकी है। इसकी प्रक्रिया दिसम्बर 2021 से शुरू हुई है। और इस छात्रवृत्ति की धनराशि छात्रों तक पहुँच चुकी है। जिन विद्यार्थियों को अभी तक इस छात्रवृत्ति की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है। जी हाँ आपको बता दें कि छात्रवृत्ति की राशि सभी छात्रों के बैंक खाते में 15 जनवरी 2022 तक भेजी जा रही है। सभी छात्रों को इसका लाभ पहुँच रहा है।

कैसे मिलेगी छात्रवृत्ति

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस छात्रवृत्ति की धनराशि सभी पात्र विद्यार्थियों के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी। जिससे की सभी छात्रों को स्कालरशिप की धनराशि का सीधा लाभ पहुंचे।

किसे मिलेगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कालरशिप का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के छात्र ही ले पाएंगे। यह छात्रवृत्ति अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment