UP Scholarship Payment Status: खुशखबरी! इन छात्रों के अकाउंट में आ गए पैसे, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रति वर्ष राज्य के हजारो युवाओ को छात्रवृति का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके माध्यम से समाज के गरीब और पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्र अपनी शिक्षा को जारी रख पाते है साथ ही वे अपनी पढ़ाई से सम्बंधित अन्य खर्चे भी पूरे कर सकते है। प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा चुनावो के पश्चात सभी छात्रों के बैंक अकाउंट में UP Scholarship के तहत धनराशि भेजने का वादा किया गया था ऐसे में सभी छात्रों के बैंक अकाउंट में जल्द ही सरकार द्वारा स्कालरशिप (UP Scholarship Payment Status) की राशि भेजी जा सकती है। चलिए जानते है क्या है इससे जुड़ी लेटेस्ट अपडेट

जल्द जारी की जा सकती है स्कालरशिप की राशि

फरवरी माह में प्रदेश में विधानसभा चुनाव सम्पन हुये है ऐसे में छात्रों को विधानसभा चुनाव के बाद यूपी स्कालरशिप की राशि मिलने की उम्मीद थी। प्रदेश में नयी सरकार का गठन किया जा चुका है ऐसे में छात्रों को जल्द ही स्कालरशिप का लाभ प्रदान किया जा सकता है। हालांकि प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। अपना स्कालरशिप सम्बंधित स्टेटस देखने के लिए सभी छात्रों को यूपी स्कालरशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाना होगा। इसके माध्यम से वे बैंक अकाउंट के नंबर की मदद से अपने स्कालरशिप के आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

ऐसे चेक करें UP Scholarship Payment Status

जिन भी छात्रों ने उतर-प्रदेश छात्रवृति योजना के लिए आवेदन किया था वे ऑनलाइन माध्यम से अपने पेमेंट की स्थिति चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले उतर-प्रदेश स्कालरशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जायें।
  • होमपेज पर आपको अपने भुगतान की स्थिति जानने के लिए क्लिक करें का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पर आपकी बैंक अकाउंट सम्बंधित डिटेल्स पूछी जाएँगी।
  • इसमें बैंक चुनकर अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर दे। इसे पुनः कन्फर्म कर दे। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर Send OTP on registered mobile number के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को OTP बॉक्स में दर्ज कर दे। सबमिट पर क्लिक करे।
  • अगले पेज पर आप अपने स्कालरशिप योजना की भुगतान सम्बंधित डिटेल्स चेक कर सकते है।
  • अगर आपके अकाउंट में स्कालरशिप की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है तो आप बैंक अकाउंट डिटेल्स से इसे चेक कर सकते है।

निर्धन छात्रों को मिलता है लाभ

उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के निर्धन छात्रों को शिक्षा सम्बंधित खर्चे पूरे करने के लिए प्रतिवर्ष छात्रवृति प्रदान की जाती है। यूपी स्कालरशिप योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मेट्रिक और उच्च-शिक्षा के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है। इसके लिए सभी छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक छात्र इस योजना का लाभ ले सके। साथ ही सभी छात्रों को आवेदन करने के पश्चात अपने आवेदन को इंस्टीटूशन में भी जमा करवाना पड़ता है। सरकार द्वारा जल्द ही वर्ष 2021-22 के लिए छात्रवृति की राशि जारी की जा सकती है। यूपी स्कालरशिप आवेदन सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment