UP Scholarship Merit List 2021: यूपी स्कालरशिप की मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

UP Scholarship Merit List 2021: उत्तर प्रदेश के जिन भी विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन पत्र भरे गए थे। उनकी मेरिट लिस्ट को विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है, जिससे अब छात्र घर बैठे ही छात्रवृत्ति मेरिट सूची 2021 में अपना नाम चेक कर सकेंगे। योजना के तहत दी जा रही छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर छात्र अपनी शिक्षा को बिना किसी परेशानी के मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि से जारी रख सकेंगे, छात्रवृत्ति सूची में मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा, जिसमे चयनित छात्रों को उनकी शिक्षा स्तर या पाठ्यक्रम के आधार पर प्रतिमाह निर्धारित की गई छात्रवृत्ति का लाभ उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। यदि आपने भी यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2021 के तहत आवेदन किया है, तो आप भी अपना नाम स्कॉलरशिप लिस्ट में यहाँ विस्तार से बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे।

यूपी स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट 2021 जारी जाने किसे मिलेगा इसका लाभ

छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत जारी छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के 9 वीं कक्षा से लेकर कॉलेज में अध्ययनरत यूजी, पीजी या कोई अन्य डिप्लोमा कर रहे आवेदक छात्र भी इसमें आवेदन कर छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेंगे। जिसके तहत आवेदक छात्रों की मेरिट सूची को उनके स्तर के अनुसार तैयार कर उनका चयन किया जाता है। इस सूची में दर्ज आवेदकों को स्कॉलरशिप योजना के तहत स्कॉलरशिप जारी की जाती है, यह लाभ केवल स्कॉलरशिप सूची में शामिल किए गए राज्य के छात्रों को ही प्रदान किया जाता है, यदि छात्र का नाम लिस्ट में शामिल नहीं होता तो उन्हें छात्रवृत्ति नहीं दी जाती।

यूपी स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट के ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी होने के पश्चात अब छात्र अपने नाम स्कॉलरशिप लिस्ट के जारी पीडीएफ को डाउनलोड कर इसमें आसानी से अपना नाम देख सकेंगे। इस लिस्ट में सभी वर्ग (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, सामान्य) के छात्रों के नाम शामिल किए जाएँगे, जिसमे उनकी श्रेणी के आधार पर निर्धारित मेरिट के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन कर स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाएगा।

यूपी स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट 2021 में ऐसे देखें अपना नाम

उत्तर प्रदेश के जिन भी छात्रों द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आवेदन किया गया था, वह अपने नाम स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट 2021 में यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको होम पेज पर Know Your Payments का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अकाउंट नंबर द्वारा पेमेंट भुगतान के लिए अपने बैंक, अकाउंट नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आप Send OTP on Registered Mobile Number के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को आपको वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने स्कॉलरशिप से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • जिसे छात्र डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा कर अपने पास रख सकते हैं, इस तरह यूपी स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट 2021 में आप अपना नाम देख सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment