UP Sarkari Naukari: स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9200 पदों पर बम्पर भर्ती, जल्दी चेक करें योग्यता

UP Sarkari Naukari Update: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लक्ष्य यूपी सरकारी नौकरी की बम्पर भर्तियाँ जारी की हैं। जिसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा ANM (सहायक नर्सेज एंड मिडवाइब्ज) की योग्यता रखने वाली महिलाओं के लिए 9212 पदों पर भर्ती जारी की हैं। राज्य की महिलाएँ जो स्वास्थ्य कार्यकर्ता की जारी भर्ती में आवेदन करना चाहती हैं वह योजना में आवेदन के लिए इसकी जारी योग्यता व इसके परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी यहाँ हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश एएनएम के पदों पर बम्पर भर्ती जारी

जैसा की हमने आपको बताया की उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य कार्यकर्ता पदों के लिए बम्पर भर्ती जारी की जा चुकी है, जिसके तहत राज्य की 9212 पदों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों पर नियुक्तियाँ की जाएँगी, इसके लिए भर्ती हेतु शासन द्वारा परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी करने की मंजूरी दे दी है। जिसके तहत आवेदक महिलाएँ परीक्षा पैटर्न के आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती के लिए आवेदक महिला उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर परीक्षा से संबंधित पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता पदों की भर्ती हेतु परीक्षा पाठ्यक्र विवरण

स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती के लिए 2 घंटे की लिखित परीक्षा एक पाली में आयोजित करवाई जाएगी, जिसमे पूरे 100 बहुविकल्पिय (MCQs) प्रश्न दिए गए होंगे। प्रतियेक प्रश्न के लिए 1 अंक आवेदक को दिए जाएँगे। इसके अलावा परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है, जिसमे प्रतियेक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर 1/4 मार्क्स की कटौती की जाएगी। इसके अलावा एएनएम भर्ती के लिए वही आवदेक आवेदन कर सकेंगी जो इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करती होंगी। जिसके आवेदन के लिए भी UPSSSC की साइट पर जल्द ही परीक्षा पैटर्न के बाद इसकी आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने के सूचना को भी जल्द जारी किया जाएगा।

आवेदन पत्रों के लिए अलग से जारी किया जाएगा विज्ञापन

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा ANM की भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन शुरू किये जाएँगे, जिसकी सूचना आयोग द्वारा इसके विज्ञापन को जारी करके दी जाएगी। इस भर्ती के आवेदन आमंत्रित करने के लिए विज्ञापन को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट करने के लिए इसी महीने आवेदन आमंत्रित करने की तैयारी की जा रही है।

यूपी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती हेतु योग्यता शर्तें

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती हेतु कुछ योग्यता शर्तें निर्धारित की गई है, जिन्हे पूरा करने वाली महिलाएँ इसके लिए आवेदन कर सकेंगी जिनकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगी।

  • आवेदक महिला उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता हेतु आवेदन के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता माध्यमिक शिक्षा परीक्षा की इंटरमीडिएट (12 वीं) उत्तीर्ण होनी आवश्यक है।
  • आवेदक महिला को एएनएम पद की भर्ती के लिए यूपी नर्सेज एंड मिडवाइब्ज कौंसिल लखनऊ से विधिवत रजिस्टर्ड 1 वर्ष 6 महीने या 2 वर्ष का ANM पाठ्यक्रम पूरा किया गया होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के पास आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • कोर्स को पूरा करते समय आवेदक द्वारा 6 माह का प्रसूति सम्बंधित प्रशिक्षण लिया गया होना आवश्यक है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment