उत्तरप्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म | यूपी राशन कार्ड कैसे बनाये अप्लाई प्रोसेस 2021

यूपी राशन कार्ड | Ration card check | राशन कार्ड फॉर्म | ration card name list up | ration card online check | ration card online apply | new ration card list | Kota ration card list

आज हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के विषय ने जानकारी उपलब्ध कराएंगे। UP Ration Card 2021 आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी गयी है। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड यूपी राज्य के उन गरीब लोगो के लिए बनाये जा रहें हैं जो उच्च दर पर खाद्य सामग्री खरीदने में असमर्थ हैं। राशन कार्ड बने होने से राज्य के निम्न वर्ग एवं कमजोर वर्ग के लोगो को अत्याधिक सहायता प्राप्त होगी तथा उन्हें ये खाद्य सामग्री गेहूँ ,चावल ,चीनी ,इत्यादि कम दर पर मिल सकेगी। यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनाया है तो आप भी अपना उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बना लीजिये। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 के ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस के बारे में बता रहे है।

यूपी-राशन-कार्ड

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 2021

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 2021 के भरने की प्रक्रिया हाल ही में यूपी सरकार द्वारा ऑनलाइन शुरू कर दी गयी है। यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनाया हैं तो आप यूपी राशन कार्ड के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि योगी सरकार के आदेशों द्वारा उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 का आवेदन अब डिजिटल कर दिया गया हैं। इससे समय की बचत होगी तथा गरीब नागरिको को भी राहत होगी उन्हें यूपी राशन कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के समय में राशन कार्ड बनाने के लिए अब कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। राशन कार्ड बनाने की निर्धारित आयु वर्ष 18 से ऊपर होनी चाहिए। इससे कम आयु के व्यक्ति अपना राशन कार्ड नहीं बना सकते हैं। हम आपको यूपी राशन कार्ड के ऑनलाइन अप्लाई करने के विषय में पूर्ण सभी जानकारी दें रहे हैं आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

UP Ration Card 2021 Overview

यदि आप यूपी राशन कार्ड से जुडी मुख्य सूचनायें प्राप्त करना चाहते हैं तो आप दी गयी सारणी के माध्यम से इन मुख्य सूचनाओं के बारे में जान सकते हैं। आइये जानते हैं इन आवश्यक सूचनाओं के विषय में –

आर्टिकल उत्तरप्रदेश राशन कार्ड फॉर्म 2021
विभाग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग
राज्य उत्तर प्रदेश
उद्देश्य निम्न दर पर खाद्य वितरण
लाभ राशन कार्ड पर कम दर पर खाद्य
सामग्री उपलब्ध करना
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in

यह भी देखें :- उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें

यूपी राशन कार्ड 2021 के प्रकार

Uttar Pradesh Ration Card 2021 आर्थिक स्थिति के आधार पर निर्धारित किये गए हैं। यूपी सरकार द्वारा Ration Card 2021 का विभाजन सभी नागरिको की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही किया हैं। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 (UP Ration Card 2021 ) को तीन भागो बाँटा गया है जो अग्रलिखित है –

  • AAY राशन कार्ड के अन्तर्गत वे परिवार या वह नागरिक आते है जो अत्याधिक गरीब या वृद्ध होते है ,अतः जो बहुत ही गरीब होते है उनके लिए अन्तोदय राशन कार्ड का प्रावधान किया गया है। यह कार्ड उन गरीब लोगो के लिए निर्धारित रूप से बनाया जाता हैं जो बेहद गरीब हैं, AAY राशन कार्ड पर प्रतिमाह 35 किलो गेहूँ कम दर पर उपलब्ध कराएं जाते हैं।
  • BPL राशन कार्ड के अन्तर्गत उन लोगो को रखा गया है जो गरीबी रेखा के नीचे आते ,अतः जो लोग गरीबी रेखा की केटेगरी से नीचे आते है उन लोगो के लिए BPL राशन कार्ड का प्रावधान किया गया है। यह राशन कार्ड उन नागरिको के लिए है जिनकी वार्षिक आय रू 10000 होती हैं। बीपीएल राशन कार्ड पर प्रतिमाह 25 किलो गेहूँ दिए जाते हैं।
  • APL राशन कार्ड के अन्तर्गत उन नागरिको व परिवारों को रखा गया है जो गरीबी रेखा के ऊपर की केटेगरी में आते है , अतः इन लोगो के लिए APL राशन कार्ड का प्रावधान किया गया है। यह राशन कार्ड कोई भी नागरिक बना सकता है इस कार्ड के लिए कोई आये निर्धारित नहीं की गयी है। इस कार्ड पर प्रतिमाह 15 किलो गेहूँ कम दर पर उपलब्ध कराएं जाते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों को राशन कार्ड प्रदान करने का मुख्य लक्ष्य यह है की उन्हें केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी सरकारी योजनाओं का एवं सरकार के द्वारा दी जाने वाली प्रतिमाह के आधार पर खाद्य वस्तुओं का लाभ प्राप्त हो सके। जिसके तहत सभी परिवारों को उनकी आय श्रेणी के आधार पर ही राशन कार्ड वितरित किये जाते है। प्रत्येक परिवार अपने राशन के तहत अलग-अलग रूप में अपने नजदीकी राशन की दूकान से मिलने वाली सभी खाद्य वस्तुओं को प्राप्त करने में सहायक हो सकते है। राशन कार्ड को अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया है जिसमें है एपीएल, बीपीएल ,अंत्योदय ,आदि। साथ ही इन सभी राशन कार्ड धारकों को कार्डों के अनुसार राशन उचित मूल्य दर में वितरित की जाती है।

यूपी राशन कार्ड 2021 के तहत देय खाद्यान सामग्री

यूपी राशन कार्ड 2021 (UP Ration Card 2021 ) के तहत राज्य सरकार द्वारा गरीब नागरिको को कम दामों पर खाद्य सामग्री का वितरण किया जाता हैं। इस कार्ड के बने होने से गरीब नागरिको को कुछ आर्थिक मदद मिल जाती है। सरकार द्वारा जिन खाद्य सामग्री का वितरण राशन कार्ड के माध्यम से कम दर पर किया जाता है उनमें से कुछ खाद्य सामग्री का विवरण इस प्रकार है –

  1. गेहूँ
  2. चावल
  3. चीनी
  4. दाल
  5. चनें

यह खाद्य सामग्री सरकार द्वारा उन लोगो को वितरित की जाती हैं ,जिनका APL ,BPL या AAY राशन कार्ड बना हुआ हैं। APL ,BPL या AAY राशन कार्ड नागरिको की आर्थिक स्थिति के आधार पर बनाया जाता हैं। इन राशन कार्डों पर मिलने वाले राशन की मात्रा APL ,BPL या AAY राशन कार्ड के अनुसार ही निर्धारित की गयी है।

यूपी राशन आवेदन की प्राथमिकता

UP Ration Card 2021 के आवेदन करने के लिए सबसे पहले इन व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार द्वारा कुछ लोगो जो अति गरीब हैं या जिनकी आय बहुत कम हैं उनके लिए राशन कार्ड बनाने हेतु प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। आइये जानते हैं किन लोगो को यूपी राशन आवेदन की प्राथमिकता प्राप्त हैं –

  1. विकलांग व्यक्ति
  2. अनाथ बच्चे
  3. आवासहीन या कच्चे आवास में रहने वाले
  4. दैनिक मजदूरी वेतन भोगी
  5. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले
  6. चप्पल व जूतों की मरम्मत करने वाले
  7. भूमिहीन मजदूर
  8. रिक्शा चालक
यूपी राशन कार्ड 2021 आवेदन करने हेतु प्रमुख दस्तावेज

यहाँ हम आपको बताएंगे कि जब आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 (UP Ration Card 2021) बनाने के लिए जायेंगे उस समय आपको कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। आप किसी भी फॉर्म का आवेदन करने के लिए जायें, उस फॉर्म को भरने के लिए आपको किसी न किसी दस्तावेज की जरूरत अवश्य होगी। इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 (UP Ration Card ) बनाने के लिए भी कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है, इसलिए राशन कार्ड आवेदक के पास ये सभी दस्तावेज होने चाहिए।आइये जानते हैं –

  • आवेदक मूल रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 बनाने के लिए परिवार के मुखिया के दो फोटो और आधारकार्ड होना चाहिए।
  • परिवार के सभी सदस्यो जिनका नाम राशन कार्ड में लिखा जायेगा उन सभी सदस्यों के आधार कार्ड संख्या होने चाहिए।
  • राशन कार्ड बनाने के लिए बिजली \पानी का बिल होना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे की वह बिल पिछले 3 महीने पूर्व का हो इससे ज्यादा पुराना बिल अमान्य होगा।
  • राशन कार्ड बनाने के लिए पैनकार्ड और गैस कनेक्शन विवरण भी अनिवार्य होगा।
  • इस कार्ड को बनाने के लिए आय प्रमाण पत्र सबसे प्रमुख दस्तावेज है इसके आधार पर ही राशन कार्ड की श्रेणी निर्धारित की जाती है।
  • आवेदक का खाता किसी भी बैंक में हो और के पास बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 बनाना चाहते है तो आप घर बैठे ही APL ,BPL या AAY राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। अब राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए ग्राम पंचायत के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के समय में सभी कार्य डिजिटल किये जा रहे है ,ठीक इसी प्रकार यूपी राशन कार्ड का आवेदन भी हाल ही में ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के विषय में कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं। आप हमारे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके यूपी राशन कार्ड 2021 (UP Ration Card 2021) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं दिए गए स्टेप्स की मदद से –

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। राशन-कार्ड-उत्तर-प्रदेश
  • होम पेज पर इ डिस्ट्रिक्ट लॉगिन करना होगा। यहाँ आपको CSC/e district user का चयन करना होगा। इसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड भरना होगा। जोकि इ डिस्ट्रिक्ट द्वारा जारी किये जायेंगे। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर सब्मिट ले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर इ डिस्ट्रिक्ट का डैशबोर्ड ओपन होगा। यहाँ आपको Apply for Integreted Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Integreted Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    आवेदन-फॉर्म-यूपी-राशन-कार्ड
  • अब आपकी स्क्रीन पर विभिन्न विभाग आ आजएंगे। यहाँ आपको Food and Civil Department Ration Card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने खाद्य एवं रशद विभाग का पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको nfsa के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसी पेज पर एक साइड में menu खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको राशन कार्ड आवेदन करने, करेक्शन या प्रिंट करने संबंधी विकल्प दिखाई देंगे।
  • यहाँ नया प्रविष्टि पात्र (गृहस्थी) के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको अपना जिला और क्षेत्र का चयन करना होगा। यदि आप गॉंव से ह तो ग्रामीण क्षेत्र चुने और यदि आप शहर से हैं तो नगरीय क्षेत्र चुने। और आगे बढ़ें के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपना आय प्रमाण पत्र विवरण- एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी भरनी होगी और आगे बढ़ें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी बेसिक डिटेल्स,एड्रेस डिटेल्स, फैमिली डीटेल्स, बैंक डिटेल्स, NFSA क्राइटेरिया आदि जानकारी भरनी होंगी। उत्तर-प्रदेश-राशन-कार्ड-फॉर्म
  • इसके बाद आपको सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सीरिसल नंबर जारी कर दिया जायेगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र प्रिंट करें के सेक्शन पर जाएँ और राशन कार्ड फाइनल लॉक कर दें।
  • अब आपको राशन कार्ड पावती रशीद के ऑप्शन पर जाना होगा और अपना राशन कार्ड नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपकी राशन कार्ड स्लिप जारी कर दी जाएगी।
  • अब आप इस स्लिप का प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इस प्रकार आपकी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

ऑफलाइन अप्लाई प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नीचे दी गयी इमेज देखकर आसानी से समझ सकते हैं –
    up ration card 2021 online apply
  • इसके बाद आपको आवेदन प्रपत्र प्राप्त करने हेतु सेवा का चयन करना होगा। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( ग्रामीण क्षेत्र हेतु ) पर क्लिक करें और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( नगरीय क्षेत्र हेतु ) के लिंक पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं –
    यूपी-राशन-कार्ड
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर चयन की गयी सेवा का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आप फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट निकाल लें।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होंगी और फॉर्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद इस फॉर्म को अपने नजदीकी खाद्य सुरक्षा विभाग में जमा कर दें और निर्धारित शुल्क भी जमा कर दें।
  • इस प्रकार आपकी यूपी राशन कार्ड ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

यूपी राशन कार्ड 2021 संबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड कौन -कौन बना सकते हैं ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड केवल वही लोग बना सकते हैं जो उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते है ,अन्य राज्य के निवासी अपना यूपी राशन कार्ड नहीं बना सकता। यह राशन कार्ड केवल उत्तर प्रेदश के मूल निवासी ही बना सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आयु सीमा क्या निर्धारित की गयी है ?

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष है। यदि 18 साल से कम आयु का नागरिक यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करता हैं तो ऐसी स्थिति में राशन कार्ड का आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।

यूपी राशन कार्ड के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने अनिवार्य हैं ?

यूपी राशन कार्ड के लिए परिवार के मुखिया के दो फोटो ,परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड ,पानी \बिजली का बिल ,पैनकार्ड ,बैंक एकाउंट नंबर ,गैस कनेक्शन विवरण और आय प्रमाण पत्र ये सभी दस्तावेज अनिवार्य हैं।

उत्तर प्रदेश BPL राशन कार्ड कौन कौन बना सकते हैं ?

यूपी BPL राशन कार्ड जो लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं वह लोग बना सकते हैं और जिनकी वार्षिक आय 10000 रूपये होती हैं। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें हैं उनको बीपीएल कार्ड प्रदान किये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश AAY राशन कार्ड पर प्रतिमाह कितने किलो गेहूँ दिए जाते हैं ?

यूपी AAY राशन कार्ड पर प्रतिमाह 35 किलो गेहूँ दिए जाते है। यह नियम सरकार द्वारा इस बात को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं कि गरीब लोग जिनकी आय का कोई साधन नहीं है, उन्हें सस्ता राशन मिल सके।

क्या यूपी राशन कार्ड के आवदेन के लिए शुल्क निर्धारित किया गया हैं ?

जी हाँ, नए राशन कार्ड के लिए या पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए 20 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया हैं। इस निर्धारित शुल्क का भुगतान आप या तो सीधे जन सेवा केंद्र या डिजिटल माध्यम से कर सकते हैं।

नया राशन कार्ड बनवाने का आवेदन प्रारूप कहा से प्राप्त किया जा सकता हैं ?

नया राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रपत्र के लिए सबसे पहले विभागीय वेबसाइट पर जाएँ ,मेन्यू के ऑप्शन पर जाएँ ,इसके बाद डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर जाएँ और आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें।

नया राशन कार्ड आवेदन के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में कौन कौन सी अर्हताएं है ?

सबसे पहले नये राशन कार्ड बनाने की प्राथमिकता ग्रामीण क्षेत्रो के इन परिवारों व व्यक्तियों को दी जाएगी-
रिक्शा चालक,भिक्षा मांगने वाली,फेरी लगाने वाले,जूते चप्पल की मरम्मत करने वाले,घरेलू काम काज करने वाले,कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्ति।

राशन कार्ड आवेदन की स्वीकृति /राशन कार्ड जारी होने की इनफार्मेशन आवेदक को किस प्रकार प्राप्त होगी ?

राशन कार्ड जारी होन व आवेदन स्वीकृति की सूचना आवेदक को एक एस एम एस के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। जो नंबर आप आवेदन फॉर्म में भरेंगे उसी नंबर पर यह एसएमएस भेजा जायेगा।

यूपी राशन कार्ड से जुडी जानकारी के बारे में जानने के लिए किस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें ?

यदि आपको राशन कार्ड से जुडी किसी प्रकार की सूचना के बारे में जानना हैं तो आप इस 1967/14445 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके संबंधित जानकारी के विषय में जान सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और होम पेज पर शिकायत दर्ज करे के ऑप्शन पर जाकर अपनी समस्या या शिकायत के बारे में बताएं। आपकी समस्या या शिकायत पर विचार विमर्श करके जल्द ही समस्या का समाधान किया जायेगा। आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके भी अपनी शिकायत या समस्या के बारे में सूचित कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से अपना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में सहायता मिलेगी और आप आसानी से अपना यूपी राशन कार्ड बना पाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर – 1967/14445 , टोल फ्री नंबर – 1800 1800 150

Leave a Comment