UP Board Exam 2022: 1 जनवरी से होगी UP प्री बोर्ड परीक्षा, जानें कौन से स्कूल बनेंगे एग्जाम सेंटर

UP Board Exam 2022: दोस्तों आप सभी जानते ही हैं कि बीते दो सालों में लगातार छात्रों की पढ़ाई में कोरोना की वजह से बुरा प्रभाव पड़ रहा है। विशेषतया बोर्ड के छात्रों की पढ़ाई में। जहाँ पहले बोर्ड की परीक्षा को काफी मान्यता दी जाती थी और इसकी परीक्षा भी काफी सख्त होती थी। वहीं बीते दो सालों में बोर्ड के छात्रों को बिना परीक्षा के ही पास किया गया। ऐसे हालातों को ध्यान में रखते हुए एक बार उत्तर प्रदेश की सरकार ने निर्णय लिया है कि छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं जल्दी ही कराई जाएगी। आईये आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी देते हैं। यदि आप इससे सम्बंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

1 जनवरी से होगी UP प्री बोर्ड परीक्षा

दोस्तों आप सभी तो जानते ही होंगे कि बोर्ड की परीक्षा से पहले एक बार छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा कराई जाती है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में होने वाली प्री बोर्ड की परीक्षाएं 1 जनवरी 2022 से 10 जनवरी 2022 के बीच में आयोजित की जाएंगी। छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि यदि तय की गयी तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाता है तो सभी छात्र प्री बोर्ड की परीक्षा के लिए तैयारी कर लें। कुछ ही दिनों में सभी 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी।

कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

दोस्तों जैसे कि आप जानते ही होंगे कि इस वर्ष 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव की वजह से परीक्षा में कोई बदलाव हो सकते हैं। लेकिन जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी हुआ जिसमे बताया गया कि विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा को शुरू कर दिया जायेगा। और साथ ही साथ अभी से 2022 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

जानें कौन से स्कूल बनेंगे एग्जाम सेंटर

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जिस प्रकार छात्र अपनी परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं। उसी प्रकार सरकार और परीक्षा केंद्रों को भी परीक्षा की तैयारी करनी होती है। केंद्रों का निर्धारण करने के लिए सरकार ने कुछ मानक जारी किये हैं। जिसके आधार पर ही स्कूलों का चयन होगा और उन्हें परीक्षा केंद्र के रूप में रखा जायेगा।

बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित मानक

जैसा कि हमने आपको बताया कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए भी अंक निर्धारित किये जाते हैं। जी हाँ, सभी स्कूलों को इसके सम्बन्ध में निर्देश दिया गया है। आईये जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनने के लिए स्कूलों को किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। और किस चीज के लिए कितने अंक निर्धारित किये गए हैं।

  • यदि केंद्र कोई राजकीय विधयालय है तो इसके लिए उसे 50 अंक दिए जायेंगे।
  • फाइनेंसलेस विद्यालय को 10 अंक मिलेंगे।
  • सहायता प्राप्त विद्यालय को 30 अंक दिए जायेंगे।
  • यदि केंद्र में सीसीटीवी हो तब उस केंद्र को 10 अंक मिलेंगे।
  • परीक्षा परिणाम 90% होने पर 10 अंक मिलेंगे।

Leave a Comment