UP Post Metric Scholarship: छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

UP Post Metric Scholarship Update : उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के छात्र/छात्राओं को शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए यूपी पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करवा रही है, इस योजना के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य जाति के छात्रों को विद्यालय या कॉलेज में एडमिशन लेने पर सालाना 24000 रूपये की छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आर्थिक परेशानी के चलते अपनी शिक्षा अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी और वह भी अपनी शिक्षा जारी रख सकेंगे।

योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ राज्य के केवल उन्ही छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके द्वारा योजना में आवेदन किया गया होगा, इसके लिए जिन भी पात्र द्वारा आवेदन नहीं किया गया है, वह अब आसानी से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

योजना में आवेदक छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार रुपये

पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त कर छात्रों को उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहन मिल सकेगा। योजना में आवेदक छात्रों को कक्षा में राजकीय या केंद्र द्वारा संचालित विद्यालयों या महाविद्यालयों में प्रवेश लेने पर सालाना 24000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रतिमाह 2000 रूपये की किश्तों में जारी की जाएगी। जिससे छात्रों को उनकी शिक्षा में होने वाले खर्चें के लिए केवल परिवार पर निर्भर ना रहना पड़े और वह योजना में मिलने वाली छात्रवृत्ति से अपनी शिक्षा पूरी कर भविष्य में आगे बढ़ सकें।

जानिये क्या है स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि

राज्य के वह छात्र जो योजना की पात्रताओं को पूरा करते हैं और उन्होंने अभी तक योजना में आवेदन नहीं किया है, वह अब योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, योजना में छात्रवृत्ति में आवेदन की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई हैं। जिसके तहत आवेदक यूपी पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप योजना में 30 नवंबर आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकेंगे इसके अलावा जो छात्र 10 वीं प्री स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 29 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

यूपी पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप योजना में ऐसे करें आवेदन

UP Post Metric Scholarship Yojana में आवेदन के लिए राज्य के जो भी छात्र योजना की पात्रता को पूरा करते हैं वह इसकी आवेदन प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ यदि आवेदक पहले से रेजिस्टर्ड नहीं है उन्हें खुद को रजिस्टर्ड करना होगा।
  • और यदि वह पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो उन्हें होम पेज में स्टूडेंट के सेक्शन में रजिस्ट्रेशन सर्वर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आवेदक अपनी श्रेणी अनुसार दिए गए संबंधित विभाग के विकल्प में अपनी क्लास के विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन कर लें।
  • इसके बाद आपको अगले पेज में आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आवेदन पूरा हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल पर पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी, जिससे आप अपने आवेदन का स्टेटस जान सकेंगे।
  • इस तरह योजना में आपकी आवेदन प्रकिया पूरी हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment