यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

उतर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाती है ताकि आर्थिक मजबूती मिलने से इन वर्गों के छात्र अपनी पढाई जारी रख सकें। सरकार द्वारा यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में के तहत पात्र छात्रों को सालाना 24 हजार देने की घोषणा की गयी है। अगर आप भी उतर प्रदेश से छात्रवृति हेतु पात्र छात्र है तो इस लेख के माध्यम से आपको बताया जायेगा की आप कैसे UP Post Metric Scholarship के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि के बारे में भी इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Post Metric Scholarship के तहत राज्य के पात्र छात्रों को मिलेंगे सालाना 24 हजार तो आप भी जाने कैसे करे इसके लिए आवेदन

यूपी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी उत्तर प्रदेश से UP Post Metric Scholarship योजना के लिए पात्र है तो आप निम्न तरीके से इसके लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले इस योजना हेतु उतर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाए।
  • अगर आप पहले से रजिस्टर्ड है तो आप सीधे इस योजना हेतु आवेदन कर सकते है। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करवा ले।
  • अगर आप पहले से रजिस्टर्ड है तो होमपेज पर जाकर STUDENT विकल्प पर जाकर Login पर क्लिक करे।
  • इसके पश्चात नए पेज पर आप आवेदन का प्रकार, पाठ्यक्रम का प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्म तिथि,  पासवर्ड / वेरिफिकेशन कोड एवं कैप्चा कोड भरकर जमा कर दे।
  • नए पेज पर आपको मांगी गयी सभी जानकारिया जैसे नाम, व्यक्तिगत जानकारी, पता, सर्टिफिकेट सम्बंधित जानकारियां एवं बैंक डिटेल्स जैसी मांगी गयी सभी जानकारियां भरनी है। साथ ही इसके अगले पेज पर फोटो भी अपलोड कर दे।
  • अगले भाग में आपसे आय सम्बंधित जानकारी मांगी जाएगी। इन्हे भरकर आवेदन को अंतिम रूप से जमा करे एवं आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल ले।

आपको यह ध्यान रखना आवश्यक है की आपको इस प्रिंटआउट को मांगे गए दस्तावेजों के साथ 3 दिन के अंदर अपने सम्बंधित संस्थान में जमा करवाना आवश्यक है।

ये है आवेदन की अंतिम तिथि

अगर आप भी UP Post Metric Scholarship हेतु आवेदन करना चाहते है तो आपको इस कार्य को समयसीमा के अंदर ही पूरा कर देना चाहिए तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा। उतर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार UP Post Metric Scholarship में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 है। वहीं इस आवेदन को संस्थान द्वारा अग्रसारित करने की अंतिम तिथि 3 दिसम्बर 2021 निर्धारित की गयी है। आप इस आवेदन करने के पश्चात 3 दिनों के भीतर ही इसके प्रिंटआउट को मांगेगये दस्तावेजों के साथ अपने सम्बंधित शिक्षण संस्थान में जमा करवा दे।

अगर आप UP Post Metric Scholarship योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो अंतिम तिथि का इंतज़ार न करे। ऊपर बताये गए लेख का अनुसरण करके आप आज ही इस छात्रवृति योजना हेतु आवेदन कर दे।

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को crpfindia.com बुकमार्क करके रखें

Leave a Comment