UP Night Curfew: यूपी में लग गया नाईट कर्फ्यू, जानें पूरे नियम विस्तार से

UP Night Curfew: दोस्तों आप सभी लोगों को विदित ही होगा कि करीब दो सालों से देश में कोरोना की लहर चल रही है। जिसके चलते सभी लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। और अब तो ओमीक्रॉन भी दिन प्रति दिन तेज़ी से बढ़ रहा है। कोरोना की तीसरी लहर अर्थात ओमीक्रॉन देश भर में तेज़ी से बढ़ रहा है। ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने रात्रि कर्फ्यू का एलान किया है। साथ ही इससे सम्बंधित नियमों का एलान भी किया गया है। आईये आपको इससे सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी देते हैं। अगर आप इससे जुडी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यूपी में लगा नाईट कर्फ्यू

देश में ओमीक्रॉन के मामले बहुत तेज़ी से बढ़ते ही जा रहे हैं। प्रदेश वासियों की परवाह करते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने नाईट कर्फ्यू की घोषणा की है। ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों पर कुछ नियंत्रण करने के लिए राज्य सरकार ने इस कर्फ्यू की शुरुआत की है। साथ ही कुछ नियम भी बनाये गए है। ताकि प्रदेश के नागरिक ओमीक्रॉन से सुरक्षित रहे।

कब से कब तक रहेगा रात्रि कर्फ्यू

यह कर्फ्यू रात के 11 बजे से सुबह के 5 बजे तक जारी रहेगा। दिनांक 24 दिसम्बर 2021 को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने टवीट करके कहा है कि, “देश के विभिन्न राज्यों में कोविड के बढ़ते मामलों में बढ़ोतरी के दृष्टिगत कल से प्रतिदिन, रात्रि 11 बजे से प्रातः 05 बजे तक प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। हम आपकी सुरक्षा हेतु सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। कोविड गाइडलाइंस का पालन करें। मास्क जरूर लगाएं।” राज्य के सभी नागरिकों को ओमीक्रॉन की गाइडलाइन का पालन करना होगा। अगर कोई इसका पालन नहीं करता है तो सरकार की ओर से उसपर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

जानें क्या हैं नियम

जैसा कि हमने आपको बताया कि ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखकर सरकार ने कुछ नियम बनाये हैं। तो यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपके लिए इन नियमों को जानना बहुत जरुरी है। तो नीचे लिखे नियमों को ध्यान से पढ़ें और इनका पालन करें।

  • रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच में नागरिकों के बहार जाने पर रोक लगाई गयी है।
  • केवल आवश्यक कार्य से जुड़े लोगों को ही छूट प्रदान की जाएगी।
  • बस, एयरपोर्ट और रेलवे आदि स्थानों पर ज्यादा सतर्कता बरती जाएगी।
  • शादी विवाह जैसी सार्वजानिक आयोजनों में 200 ही लोग उपस्थित होने चाहिए।
  • कन्टेनमेंट जोन में सभी प्रकार की गतिविधियों पर रोक लगाईं गयी है।
  • बहरी राज्य या बाहरी देश से आने वाले लोगों की ट्रेसिंग टेस्टिंग की जाएगी।
  • रात्रि कर्फ्यू के चलते नए साल की पार्टी अथवा 31 दिसम्बर की पार्टी पर रोक रहेगी।
  • गाँव और शहरी वार्डों में सभी निगरानी समितियों को फिर से एक्टिवेट कर दिया गया है।

ओमीक्रॉन के मामले

बताया जा रहा है कि ओमीक्रॉन, सामान्य कोरोना के मुताबिक तीन गुना ज्यादा तेज़ी से फ़ैल रहा है। आज दिनांक 28 दिसंबर 2021 तक उत्तर प्रदेश में अभी तक ओमीक्रॉन के 2 मामले सामने आये हैं। वहीँ पूरे देश में ओमीक्रॉन के 578 तक मामले हो चुके हैं।

Leave a Comment