UP NEET Counselling 2021: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग शुरू, ऐसे करें अपनी चॉइस लॉक

चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (DMET) द्वारा उत्तर-प्रदेश NEET-UG कॉउन्सिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. UP NEET Counselling 2021 के द्वारा पात्र छात्रों को प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजो में MBBS और BDS के कोर्सो में दाखिला दिया जायेगा . इसके लिए विभाग द्वारा पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. पहले चरण की काउंसलिंग में भाग लेने के लिए इच्छुक कैंडिडेट उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशक कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. विभाग द्वारा काउंसलिंग 3 चरणों में आयोजित करवाई जा रही है जिससे की छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर प्रवेश जायेगा . पहले चरण की काउंसलिंग के लिए छात्र 24 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

पहले चरण की काउंसलिंग शुरू

उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशक कार्यालय द्वारा यूपी नीट यूजी काउंसलिंग (UP NEET Counselling 2021) की डेट्स घोषित की जा चुकी है. इसके तहत DMET द्वारा मेरिट में आने वाले छात्रों को प्रदेश के सरकारी, निजी और डेंटल कॉलेजो में दाखिला दिया जाता है. आपको बता दे की जिन छात्रों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नवम्बर माह में जारी किये गए NEET-UG रिजल्ट में स्टेट मेरिट में जगह बनायीं थी वे ही यूपी नीट यूजी काउंसलिंग-2021 में भाग लेने के लिए एलिजिबल है. इसके तहत विभाग द्वारा राज्य कोटे की 85 फ़ीसदी सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग करवायी जा रही है. पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जनवरी 2022 से शुरू हो चुके है.

छात्र 24 जनवरी 2022 तक यूपी NEET-UG काउंसलिंग 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है. वही इसके तहत 21 जनवरी से 25 जनवरी तक पात्र छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा. पहले चरण के काउंसलिंग राउंड के तहत छात्रों को 3 प्रोसेस से गुजरना होगा.

UP NEET Counselling, ऐसे करे अपनी चॉइस लॉक

यूपी नीट काउंसलिंग के पहले चरण की काउंसलिंग में भाग लेने के लिए छात्रों को उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशक कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट dgmeup.in या upneet.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद उन्हें होमपेज पर Counselling and Allotment सेक्शन में जाकर सभी फॉर्मलिटीज को पूरा करके अपनी चॉइस लॉक करनी होगी. हालांकि आपको बता दे की इसमें कोर्स और कॉलेज छात्र के नीट यूजी-2021 के रिजल्ट के आधार पर आल्लोट किये जायेंगे. इसके लिए छात्रों को नीट-UG का एडमिट कार्ड और स्कोर कार्ड साथ रखना जरूरी होगा.

ये है सिक्योरिटी फीस

यूपी नीट काउंसलिंग में भाग लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से सिक्योरिटी फीस भी जमा करनी होगी. सरकारी कॉलेजो में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए सिक्योरिटी फीस 30,000 रुपए रखी गयी है वही निजी कॉलेजो में MBBS में दाखिला लेने वाले छात्रों को 2 लाख रुपए की सिक्योरिटी फीस चुकानी होगी. बात करे निजी डेंटल कॉलेजो की तो यहाँ छात्रों के लिए सिक्योरिटी फीस 1 लाख रुपए रखा गया है जिसे छात्रों को वापस लौटा दिया जायेगा.

विभाग द्वारा पहले चरण की काउंसलिंग की मेरिट 25 जनवरी को जारी की जाएगी जबकि ऑनलाइन च्वॉइस फिलिंग के लिए छात्रों को 27 जनवरी से 31 जनवरी एक का मौका दिया गया है. वही बात करे सीट आवंटन की तो विभाग द्वारा इसके लिए 1-2 फरवरी और अलॉटमेंट लेटर और एडमिशन के लिए 2 फरवरी से 5 फरवरी तक की तारीख घोषित की गयी है.

इन बातो का रखें ध्यान

यूपी नीट काउंसलिंग के लिए छात्रों को सिक्योरिटी फीस को Director General, Medical Education and Training, UP के पक्ष में बैंक ड्राफ्ट के द्वारा तैयार करना जरुरी है वही ऐसा ना करने पर उन्हें काउंसलिंग से बाहर कर दिया जायेगा. वही छात्रों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए निर्धारित नोडल सेंटर में ही डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य होगा.

Leave a Comment