[ रजिस्ट्रेशन ] यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar Yojana

उतर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जायेगा। इसमें राज्य के युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा जिससे युवा विभिन सेक्टरों में काम कर सके। अगर आप भी रोजगार की तलाश में है और यूपी मिशन रोजगार योजना के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख के माध्यम से आपको UP Mission Rojgar Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी साथ ही आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है, इस योजना हेतु आवश्यक पात्रता एवं ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं से भी आपको परिचित कराया जायेगा। तो यूपी मिशन रोजगार योजना के बारे में जानने के लिए ये लेख पूरा पढ़े।

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 50 लाख युवाओं को नवंबर माह से अगले साल के मार्च महीने तक रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत राज्य के सभी युवाओं को प्रशिक्षण देकर विभिन क्षेत्रों में रोजगार दिया जायेगा।

[ रजिस्ट्रेशन ] यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar Yojana
[ रजिस्ट्रेशन ] यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar Yojana

UP Mission Rojgar Yojana

जैसे की हम सभी को ज्ञात है की कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगो की नौकरी चली गयी और वे बेरोजगार हो गए। प्रदेश के भी ऐसे लाखो युवा है जिन पर कोरोना महामारी के कारण रोजगार का संकट आया है और वे रोजगार की तलाश में भटक रहे है। ऐसे ही युवाओं को रोजगार देने के मकसद से मुख्यमंत्री ने UP Mission Rojgar Yojana शुरू करने का निर्णय लिया है जिससे की इन सभी को रोजगार मिल सके। सरकार द्वारा राज्य के युवाओ को स्वरोजगार, कौशल विकास एवं अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के युवाओंको स्वरोजगार का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जायेगा जिससे की वे खुद भी एम्प्लॉयड हो और दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सके।

यूपी मिशन रोजगार योजना के मुख्य बिंदु

योजना UP Mission Rojgar Yojana
उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना
लाभ युवाओं को रोजगार, कौशल विकास प्रशिक्षण
आवश्यकता युवाओं हेतु रोजगार के अवसर प्रदान करना
प्रदेश उतर-प्रदेश
शुरू की गयी उतर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी उतर प्रदेश के युवा
क्रियान्वयन विभाग सेवायोजन विभाग, उतर प्रदेश
रोजगार देने का लक्ष्य 50 लाख
आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in

UP Mission Rojgar Yojana का युवाओ को फायदा

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही उनमे उद्यमिता का भी विकास होगा जिससे अन्य लोगो के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे और प्रदेश का आर्थिक विकास होगा। इससे कोरोना के दौरान नौकरी गवांने वाले युवाओ को भी नया रोजगार शुरू करने हेतु प्रोत्साहन मिलेगा।

यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए आवश्यक पात्रता

UP Mission Rojgar Yojana के तहत सरकार द्वारा प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है। साथ ही उसे दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरे मनोयोग से सिखने की आवश्यकता है। यह योजना बेरोजगार युवाओं एवं जिन लोगो की नौकरी कोरोना के कारण छूट गयी है उनके लिए शुरू की गयी है।

UP Mission Rojgar Yojana कैसे करे आवेदन

सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत अगर आप भी आवेदन करना चाहते है तो निम्न चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले इस योजना हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाए।
  • सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको New Account पर क्लिक करना होगा। आपके सामने Sign Up का विकल्प होगा। इसमें दी गयी सभी जानकारियां भर दे और कैप्चा भरकर जमा कर दे। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा ।
up rojgaar yojna
up rojgaar yojna
  • नए पेज पर आपको एक-एक करके अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिण जानकारी, अनुभव, भाषा, कौशल, वरीयता, संपर्क आदि भरना होगा।अपनी फोटो भी अपलोड कर दे। इन सब को एक-एक कर भर सुरक्षित कर ले ।
up mission rojgaar yojna online apply
up mission rojgaar yojna online apply
  • अंतिम चरण में मैं सहमत हु पर क्लिक करके अंतिम रूप से जमा करे। इस प्रकार आप अपना पंजीकरण कर सकते है।
  • अब पुनः होमपेज पर आकर रोजगार मेला पर क्लिक करे। अब आप अपनी ID से पुनः लॉगिन करे और आगे आपके सामने इस योजना से सम्बंधित पेज पर सभी जानकारियों को भरने का विकल्प होगा। इन्हे भरकर जमा कर दे। इस प्रकार आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।
up rojgaar mela how to apply
up rojgaar mela how to apply

इस प्रकार आप यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत होगा रोजगार मेलों का आयोजन

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत सरकार ने सभी विभागों एवं रोजगार वाले क्षेत्र के संगठनों को निर्देश दिए है की प्रत्येक विभाग में हेल्प डेस्क बनायीं जाये जिसका मुख्य कार्य उस विभाग में सभी रिक्तियों के बारे में तथा वह रोजगार से संबंधित सभी मुख्य जानकारियों को प्रदान करे। इसके लिए प्रत्येक जगह एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की जाएगी जिसके माध्यम से यह सब कार्य संपादित किये जायेंगे। इस योजना के पर्यवेक्षण के लिए राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रत्येक महीने एक बैठक भी की जाएगी जिससे की इस योजना की मॉनिटरिंग की जायेगी। प्रत्येक जनपद में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक समिति भी बनायी जाएगी जो की इसकी प्रगति की समीक्षा करेगी। इसके तहत रोजगार मेलो का भी आयोजन किया जायेगा और प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

यूपी मिशन रोजगार योजना- रोजगार के अवसर

UP Mission Rojgar Yojana के तहत प्रदेश सरकार द्वारा युवाओ को अर्थव्यवस्था की जरुरत के हिसाब से प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। युवाओ को इस योजना के तहत ऑनलाइन लर्निंग कोर्स भी प्रदान किये जाएंगे जिससे की उनमे कौशल का भी विकास हो एवं वह बाजार की मांगो के हिसाब से भी ढल सके। इस योजना के तहत युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रमों को राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जिससे की उन्हें अंतर्राष्ट्रीय बाजार के जरुरत के हिसाब से भी आवश्यक प्रशिक्षण मिले और वे खुद को हर स्तर पर रोजगार के लिए तैयार कर सके। इस कार्यक्रम द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर युवाओं को जिला स्तर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

स्वावलंबन की और एक कदम

इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है जिससे वे न सिर्फ खुद स्वावलंबी बने अपितु अन्य युवाओ को भी रोजगार दें सके। UP Mission Rojgar Yojana के तहत खुद का रोजगार शुरू करने वाले युवाओं को राज्य सरकार द्वारा तरह-तरह के लाभ भी प्रदान किये जाएंगे। यह प्रदेश के युवाओ का रोजगार के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया बड़ा कदम है।

इस योजना से जुड़े हुए विभाग

UP Mission Rojgar Yojana के कार्यान्वयन योजना को सफल बनाने के लिए मुख्य सचिव द्वारा निम्न विभागों को कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

  • कृषि उत्पादन आयुक्त
  • अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त
  • राजस्व परिषद्
  • समस्त अपर मुख्य सचिव
  • प्रमुख सचिव
  • सचिव
  • समस्त विभाग अध्यक्ष
  • मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी

सरकार ने रोजगार के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन संस्थानों एवं अन्य संबंधित विभागों से इस योजना में भाग लेकर इस योजना को सफल बनाने की मांग की गयी है।

यूपी मिशन रोजगार योजना मुख्य लाभ

UP Mission Rojgar Yojana के अंतर्गत मुख्य लाभ निम्न है।

  • इस योजना से कोरोना के कारण नौकरी गवांने वाले युवाओं को सरकार द्वारा रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के बेरोजगार युवाओ को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे की उनमें कौशल विकास होगा और उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • सरकार द्वारा 5 माह में राज्य के 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।
  • सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्शाहित किया जा रहा है जिससे युवा खुद भी एम्प्लॉयड होंगे और दूसरों को भी रोजगार देंगे।
  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है जिससे की उन्हें न सिर्फ देश में अपितु विदेश में भी नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।
  • युवाओं को निःशुल्क ऑनलाइन लर्निंग कार्यक्रम के माध्यम से विभिन कौशल भी सिखाये जा रहे है अतः उनमें बहुमुखी क्षमता का विकास होगा।
  • इस योजना से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे जिससे की प्रदेश की आर्थिक तरक्की होगी।
  • इस योजना से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं का जीवनस्तर भी सुधरेगा और वे बेहतर जीवन जी पाएंगे।

UP Mission Rojgar Yojana प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा और युवाओ को जीवन में आगे बढ़ने के अवसर भी देगी। प्रदेश के सभी युवाओ को इस योजना से जुड़कर इसका प्रशिक्षण लेना चाहिए और अधिक से अधिक संख्या में कौशल सीखकर रोजगार के अवसर पैदा करने चाहिए।

यूपी मिशन रोजगार योजना से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

UP Mission Rojgar Yojana क्या है ?

यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने एवं रोजगार प्रशिक्षण देने के लिए शुरू की गयी योजना है।

इस योजना के क्या लाभ है ?

UP Mission Rojgar Yojana के तहत प्रदेश सरकार ने 5 माह में राज्य के 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना हेतु कौन-कौन पात्र है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए राज्य के सभी इच्छुक बेरोजगार युवा पात्र है।

क्या UP Mission Rojgar Yojana में किसी भी राज्य के युवा आवेदन कर सकते है ?

यह योजना उतर प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए शुरू की गयी है अतः प्रदेश के युवा ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

UP मिशन रोजगार योजना हेतु आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को पूरा पढ़े।

Leave a Comment