UP मातृभूमि योजना: चुनाव से पहले CM योगी ने ग्रामीणों को दिया तोहफा, जानें क्या है ये योजना

UP Mathrubhumi Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास करने के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा शुरू की गई मातृभूमि योजना के संचालन को मंजूरी दे दी गई। इस योजना के माध्यम से यदि कोई व्यक्ति या संस्था ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए अपने गाँव में पानी, पक्की सड़क, खंड़जे, बिजली और विद्यालय की स्थापना करना चाहते हैं तो वह इन कार्यों की शुरुआत के लिए इसमें अपनी धनराशि खर्च कर अपने कार्य को शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए व्यक्ति, संस्था या समूह द्वारा किए गए कार्य पर लगने वाले खर्च पर सहयोग प्रदान करने के लिए 40% राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा उन्हें वहन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले CM योगी ने ग्रामीणों को दिया तोहफा

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों को भी शहरी क्षेत्रों की तरह की विकसित करने और दूर दराज के क्षेत्रों में भी सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से योगी सरकार द्वारा ग्रामीणों को तोहफे के रूप में मातृभूमि योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के अविकसित क्षेत्रों में विकास का कार्य कर रहे उन नागरिकों को आर्थिक सहयोग मिल सकेगा, जो ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, पानी, सडकों की शुरुआत कर अपने परिवार वा गाँव के नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करना चाहते हैं, परन्तु इससे पहले इन कार्यों के लिए अब तक कोई योजना नहीं होने के कारण इन नागरिकों को कही से आर्थिक सहयोग ना मिल पाने के चलते उनके कार्य अधूरे ही छूट जाते थे। लेकिन अब यूपी मातृभूमि योजना द्वारा ऐसे सभी नागरिक, संस्था इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपना कार्य पूरा कर सकेंगे।

योजना में कीन्हे मिल सकेगा लाभ

UP Mathrubhumi Yojana के अंतर्गत राज्य का कोई भी व्यक्ति, संस्थाएँ, समूह जो अपने खुद के खर्चें से अपने ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यक सेवाओं को शुरू कर विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं वह सभी इसमें आवेदन कर सकेंगे, जिसके लिए खर्च की गई राशि के 40 प्रतिशत खर्च का भुगतान उन्हें राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा और बाकि के 60% राशि का खर्च व्यक्ति, संस्था को खुद से करना होगा।

UP मातृभूमि योजना के लाभ

इस योजना के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • यूपी मात्र भूमि योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति या संस्था जो राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में अपना योगदान देना चाहता हैं तो उसे सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।
  • कोई भी व्यक्ति जो ग्रामीण क्षेत्र से बाहर शहरी क्षेत्र या विदेशों में कार्य करके बेहतर लाभ प्राप्त करते हैं और अपने गावँ में पानी, सड़कें, विद्यालय आदि की स्थापना करना चाहते हैं तो वह इस कार्य को शुरू कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय की स्थापना होने से बच्चों को उनके ही क्षेत्र में बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।
  • इसके अलावा पानी की सुविधा होने से भी ग्रामीणों को दूर दराज जाकर पानी भरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह अपने घरों में ही पानी की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।
  • मातृभूमि योजना के माध्यम से जन भागीदारी को बढ़ावा मिल सकेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास हो सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment