यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पंजीकरण प्रक्रिया

सरकार द्वारा महिलाओ के उत्थान के लिए विभिन प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा महिला कल्याण को ध्यान में रखते हुये यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 (UP Mahila Samarthya Yojna-2022) की घोषणा की गयी है। इस योजना के माध्यम से उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओ को रोजगार हेतु प्रेरित किया जायेगा साथ ही महिलाओ द्वारा संचालित किये जाने वाले उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जायेगा जिससे की प्रदेश की महिलाओ के जीवनस्तर को बेहतर बनाया सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की UP Mahila Samarthya Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना - UP Mahila Samarthya Yojna
यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना – UP Mahila Samarthya Yojna

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना

उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए UP Mahila Samarthya Yojna-2022 की घोषणा की गयी है। इस योजना के माध्यम से उतर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओ को रोजगार हेतु प्रोत्साहन प्रदान किया जायेगा जिससे की अधिक से अधिक महिलायें रोजगार क्षेत्र में जुड़ेंगी। साथ ही योजना के माध्यम से स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के उपयोग से लघु और कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जायेगा जिससे की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को भी रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओ को कृषि सम्बंधित उपज के विक्रय हेतु मार्केट भी उपलब्ध करवाया जायेगा साथ ही उन्हें इसके लिए विभिन प्रकार की सुविधायें भी प्रदान की जाएँगी। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शीतकालीन सत्र के दौरान बजट पेश करने के दौरान की गयी थी जिसके लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है।

UP Mahila Samarthya Yojana

इस टेबल के माध्यम से आपको यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है :-

योजना का नाम यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022
योजना का उद्देश्य प्रदेश की महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना
लांच की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
लाभ प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे
सम्बंधित राज्य उत्तर-प्रदेश
वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will be launched soon)

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022, उद्देश्य

प्रदेश में अधिकांश लघु और कुटीर उद्योग महिलाओ के द्वारा संचालित किये जाते है जो की ग्रामीण अर्थव्यवस्था का प्रमुख साधन है। साथ ही ये सूक्ष्म उद्योग प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी प्रमुख भूमिका निभाते है। परन्तु विभिन प्रकार की सरंचनात्मक सुविधाओं की कमी, प्रशिक्षण का अभाव, पर्याप्त निवेश ना होना एवं विभिन सुविधाओं की कमी के कारण ये उद्योग अपनी क्षमता का पूरा उपयोग नहीं कर पाते जिससे की रोजगार क्षेत्र में महिलाओ की दर अत्यंत कम है। इन सभी समस्याओ को ध्यान में रखते हुये उतर-प्रदेश सरकार द्वारा यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा महिलाओ को रोजगार के नवीन अवसर प्रदान करने के लिए लघु और कुटीर उद्योगों को विभिन प्रकार की सुविधायें प्रदान की जाएँगी जिससे की ये अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर सके।

यह भी देखें :- महिलाओं को Free में मिलेगी नौकरी, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा सूक्ष्म उद्योगों को आवश्यकतानुसार निवेश, प्रशिक्षण और अन्य सुविधायें प्रदान की जाएँगी जिससे की महिलायें आसानी से इन उद्योगों का संचालन कर सके। साथ ही आवश्यकतनुसार सरकार द्वारा महिलाओ को अपने उत्पादों और उपज को बेचने के लिए मार्केट भी उपलब्ध करवाया जायेगा।

योजना का क्रियान्वयन

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा राज्य और जिला स्तर पर समितियों का गठन किया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा प्रदेश के 200 विकासखंडो का चयन किया गया है जिनमे यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लघु और कुटीर उद्योगों को सुविधा प्रदान करने के लिए सुविधा केन्द्रो की स्थापना की जाएगी। इन सुविधा केन्द्रो के संचालन के लिए 90 फीसदी खर्च का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा जिसके माध्यम से कुटीर उद्योगों की सुविधा के अनुसार पैकेजिंग, बारकोडिंग, लेवलिंग, सामान्य उत्पादन और प्रसंस्करण, स्टोरेज, तकनीकी प्रशिक्षण एवं विकास तथा कुटीर उद्योगों की जरूत के अनुसार अन्य सुविधायें मुहैया करायी जाएँगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा जिले और राज्य स्तर पर समितियों का गठन किया जायेगा। योजना के अंतर्गत क्रियान्वयन हेतु गठित समितियों का विवरण इस प्रकार है :-

  • जिला स्तर पर – योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जायेगा जिसका कार्य जिले में पात्र महिला समूह तथा महिला संगठनों की पहचान करना होगा। इस समिति के द्वारा इन महिला संगठनों को योजना सम्बंधित मार्गदर्शन और अन्य सुविधाओं के लिए सहायता दी जाएगी।
  • राज्य स्तर पर – शीर्ष स्तर पर योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय संचालन समिति का गठन किया जायेगा। इसके माध्यम से जिला समितियों के सहयोग से योजना का अधिकतम लाभ सुनिश्चित किया जा सकेगा।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश की स्थायी महिला नागरिक ही पात्र है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

जो भी महिलाये यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना के अंतर्गत आवेदन करने की इच्छुक है उन्हें अभी कुछ समय और इन्तजार करना होगा। उतर-प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक सिर्फ इस योजना के आशय से घोषणा की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा योजना सम्बंधित विस्तृत-दिशानिर्देश जारी किये जायेंगे साथ ही आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू किया जायेगा। जैसे ही सरकार द्वारा योजना सम्बंधित आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है हम इस लेख के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे। योजना सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट और आवेदन सम्बंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है ?

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना उतर-प्रदेश सरकार द्वारा द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओ को रोजगार के नवीन अवसर प्रदान किये जायेंगे।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश में महिला उद्यमिता को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे की महिलाओ को रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही योजना के माध्यम से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में महिलाओ की भागीदारी को भी बढ़ाया जायेगा जिससे की वे अपने जीवन को बेहतर बना सकेंगी।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय इन्तजार करना होगा। सरकार द्वारा जल्द ही इस सम्बन्ध में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवेदन प्रोसेस के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु आप इस सम्बंधित लेख में बने रहे।

Leave a Comment