UP Lekhpal Bharti: यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जानें क्या है नया

UP Lekhpal Bharti: देश में कई पदों की रिक्तियों को पूरा करने के लिए सम्बंधित विभाग या सरकार भिन्न भिन्न प्रकार की परीक्षाएं कराती है। जिनमे से कुछ केंद्र तथा कुछ राज्य सरकार के पद होते हैं। उत्तर प्रदेश में भी लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा का इन्तजार बहुत समय से किया जा रहा है। सभी छात्र इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा का इंतज़ार कर रहे हैं। आपको बता दें कि UPSSSC ने लेखपाल भर्ती की परीक्षा के पैटर्न में कुछ परिवर्तन किया है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसमें हम आपको इससे जुडी सभी जानकारियां देंगे।

क्या होता है लेखपाल

लेखपाल या पटवारी राजस्व विभाग के कर्मचारी होते हैं। यह ग्रामीण क्षेत्र का प्रशासनिक पद होते हैं। इसका कार्य राजस्व अभिलेखों को अपडेट करना, सरकारी कार्यों में सहयोग, आपदा के समय आपदा प्रबंधन में सक्रीय रूप से भाग लेना आदि होता है। यह ग्रामीण क्षेत्र में भूमि का आबंटन भी करते हैं।

यूपी में लेखपाल की भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 7882 रिक्तियों पर भर्ती होनी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परीक्षा का पैटर्न भी दे दिया है। UPSSSC ने नोटिस के द्वारा जानकारी दी है कि PET 2021 के अंतर्गत लेखपाल की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगे जाने हैं। हालाँकि अभी इसकी कोई भी प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि लेखपाल भर्ती का विज्ञापन इसी महीने अर्थात दिसंबर में जारी हो जायेगा।

यूपी लेखपाल की भर्ती कौन शामिल हो पायेगा

यूपी लेखपाल की मुख्य परीक्षा में वही शामिल हो पायेगा जिसने PET अर्थात प्रारंभिक पात्रता परीक्षा पास की हो। बिना प्रारंभिक पात्रता परीक्षा को पास किये आप लेखपाल की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते। अभी इस परीक्षा के लिए कोई भी विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। जैसे ही इसके सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त होती है, हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे। या इसके लिए आप UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं।

यूपी लेखपाल भर्ती की परीक्षा में हुए बदलाव

उत्तर प्रदेश में होने वाली लेखपाल की मुख्य परीक्षा में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कुछ बदलाव किये हैं। लेखपाल की मुख्य परीक्षा का प्रश्न पत्र पहले 80 नंबर का होता था, लेकिन इस बार इसे 100 नंबर का होगा। अब आपको इसमें 100 प्रश्नों का वैकल्पिक उत्तर देना होगा। साथ ही आपको बता दें कि इसमें अब माइनस मार्किंग भी शुरू की गयी है। अब यदि आप किसी एक भी प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं तो आपके नंबर काटे जायेंगे। इस परीक्षा में आपको प्रश्न पत्र हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जायेगा।

यूपी लेखपाल की मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम

आपको बता दें कि यूपी लेखपाल की मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र में अवश्य बदलाव हुआ है लेकिन इसके पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले की तरह ही गणित, हिंदी,सामान्य ज्ञान और ग्राम विकास एवं समाज के विषयों पर ही प्रश्न पूछे जायेंगे। आपको इन्हीं विषयों की अच्छी तैयारी करनी है।

Leave a Comment