UP Lekhpal Bharti : लेखपाल के 7882 पदों पर कब से शुरू होगा आवेदन, पढ़ें ताज़ा ख़बर

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा 24 अगस्त 2021 को ग्रुप C के विभिन पदों के लिए आयोजित की गयी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में क्वालीफाई हुए अभ्यर्थीयों को लेखपाल की मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जायेगा. आपको बता दे की UPSSSC द्वारा ग्रुप C के अलग-अलग पदों के अंतर्गत UP लेखपाल के 7882 पदों पर भी भर्ती की जानी है. हालांकि आयोग की तरफ से इसके लिए अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है पर इसके जल्द ही इसके जारी किये जाने की उम्मीद है. चलिए जानते है कब तक जारी होगा UP Lekhpal Bharti की मुख्य परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन.

UP Lekhpal Bharti कब शुरू होगा आवेदन

आयोग द्वारा आयोजित किये जा रहे इस एग्जाम में UP लेखपाल के 7882 पदों पर पर भी भर्ती की जानी है. इसके अंतर्गत ग्रुप C के विभिन पदों में से उत्तर प्रदेश लेखपाल के लिए भी अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है. इसके लिए आयोग द्वारा 2 चरणों में परीक्षा करवायी जाएगी.

  • प्रारंभिक परीक्षा

आयोग ने इन पदों के लिए प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त 2021 को करवा दिया है और इसका रिजल्ट भी 28 अक्टूबर 2021 को जारी किया जा चुका है. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में क्वालीफाई कर चुके है उन्हें ही mains परीक्षा में बैठने का मौका दिया जायेगा.

  • मुख्य परीक्षा

आयोग द्वारा अक्टूबर माह में ही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जिन भी युवाओ का नाम सफल लोगो की लिस्ट में होगा वे इसकी मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे.

आपको बता दे की पहले इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू का प्रावधान भी रखा गया था पर सरकार द्वारा इसमें धांधली की आशंकाओ के चलते इंटरव्यू को हटा दिया गया है. जो लोग इसकी मुख्य परीक्षा को भी पास कर लेंगे उन्हें सीधे ज्वाइनिंग दे दी जाएगी.

इस महीने शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

जल्द ही राज्य में विधानसभा के चुनाव होने वाले है और आचार संहिता लागू होने वाली है इसलिए सरकार इससे पहले ही इसकी मुख्य परीक्षा को करवाकर युवाओ को नियुक्ति दे सकती है. आयोग द्वारा इस परीक्षा को नवंबर माह में ही पूरा करवाया जा सकता है.

आयोग ने बताया है की इस परीक्षा में 20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिनमे से 85 फीसदी यानी 17 लाख युवाओं ने ही ये परीक्षा दी है. आयोग के अनुसार इस परीक्षा में चार लाख कैंडिडेट के क्वालीफाई होने का अनुमान है. आपको बता दें की पहले इस परीक्षा को राजस्व परिषद द्वारा करवाया जाता था परन्तु अब इसकी जिम्मेदारी UPSSSC को दे दी गयी है. इस वर्ष की परीक्षा का आयोजन आयोग द्वारा ही किया जा रहा है.

ऐसे कर सकते है आवेदन

हालांकि अभी तक आयोग द्वारा UP लेखपाल के मुख्य परीक्षा की डेट को लेकर कोई भी ऑफिसियल एलान नहीं किया गया है परन्तु इसके विधानसभा चुनावों से पहले जारी होने की पूरी संभावना है. अभ्यर्थियों को इसके लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर अपडेट रहना चाहिए अतः आप समय-समय पर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहे.

इस योजना के लिए आप आवेदन UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर कर सकते है.

Leave a Comment