[सब्सिडी] यूपी कृषि उपकरण योजना 2021 | अप्लाई ऑनलाइन – UP Krishi Yantra Subsidy Yojana

यूपी कृषि उपकरण योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए लायी गयी है। राज्य में किसानों को कृषि के क्षेत्र में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में उन्हें कृषि में उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार बहुत सी योजनाएं लाती है। यूपी कृषि उपकरण योजना इन्ही में से एक है। UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत सभी किसानों को कृषि में उपयोग होने वाले उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी। सभी किसान अब इन उपकरणों को कम मूल्य पर या फिर छूट के साथ खरीद सकेंगे। इन उपकरणों के उपयोग से कृषि में कम समय और लागत में अधिक उत्पादन कर सकने में सक्षम होंगे।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस लेख को अवश्य पढ़ें। हम आप को इस लेख के माध्यम से आज UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस योजना से संबंधित पात्रता , इस में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज, और इस योजना से संबंधित अन्य सभी जरुरी जानकारियां भी आप से साझा करेंगे। कृपया जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

यूपी कृषि उपकरण योजना 2021

इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को कृषि उपकरणों को कम दामों में खरीदने के लिए अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को इस योजना में आवेदन करना होगा। इस के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत मिलने वाला अनुदान एकीकृत बागवानी विकास मिशन (Mission For Integrated Development Of Horticulture ) के अंतर्गत दिया जाता है। यूपी कृषि उपकरण योजना 2021 के तहत मिलने वाले अनुदान से सभी किसान भाई अपने लिए कृषि हेतु उपकरण और यंत्रों की कम दामों में खरीद कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की कृषि उपकरण की खरीद करते समय किसानों को पूरे पैसे चुकाने होंगे। और उस के बाद सब्सिडी की रकम उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी। ये सब्सिडी किसी कृषि यंत्र लेने पर उसके मूल्य के 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

यूपी कृषि उपकरण योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र जिनकी खरीद पर सब्सिडी मिलेगी वो हैं – हैरो, कल्टीवेटर, पावर टिलर, मिनी राइस मिल, लेज़र लैंड लेवलर, मल्टी क्रॉप थ्रैशर, पावर चेफ कटर, ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर, डिस्क प्लॉग, आयल मिल विथ फ़िल्टर प्रेस, रोटावेटर, स्ट्रॉ रीपर, पैकिंग मशीन, आलू खुदाई मशीन, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana Highlights

योजना का नाम यूपी कृषि उपकरण योजना
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
संबंधित विभाग कृषि विभाग , उत्तर परदेश
पोर्टल का नाम पारदर्शी किसान सेवा योजना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के किसान वर्ग
लाभ कृषि उपकरणों में मिलने वाली सब्सिडी
उद्देश्य आधुनिक उपकरणों की सहायता से कृषि
उत्पादन बढ़ाना
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com

यूपी कृषि उपकरण योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी किसानों को कृषि के तरीकों में नए उपकरणों का उपयोग करके उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। जैसा की हम जानते हैं की कृषि में परंपरागत तरीकों के इस्तेमाल के चलते आज किसानों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे की मौसम की मार के चलते फसल का खराब होना। कई बार उम्मीद के अनुसार फसल नहीं होती या उत्पादन घट जाता है। इन सभी समस्याओं से किसानों की सहायता हेतु राज्य सरकार ने कृषि यंत्र सब्सिडी की शुरुआत की है। इसके तहत सभी किसान अपने कृषि उपयोग हेतु विभिन्न उपकरणों को कम दामों में खरीद सकते हैं। इस से उनके आधुनिक उपकरणों के इस्तेमाल से कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी। लाभ मुख्यतः लघु सीमान्त और पिछड़े वर्ग से संबंधित किसानों को दिया जाएगा।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana योजना की पात्रता

जो भी किसान यूपी कृषि उपकरण योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा। इस के लिए उन्हें कृषि विभाग द्वारा निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आप को इन पात्रता शर्तों के बारे में बता रहे हैं। कृपय आवेदन से पूर्व आप इन्हे पढ़ लें।

  • योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी अन्य समान कृषि सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

यूपी कृषि उपकरण योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आप को इस योजना में आवेदन करना होगा। इस के लिए आप को कुछ जरुरी दस्तावेज चाहिए होंगे। इन सभी दस्तावेजों की एक सूची हम आप को इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा रहे हैं। आप इन्हे आवेदन करने से पहले तैयार कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • 10 रूपए का स्टाम्प शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन संबंधी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी कृषि उपकरण योजना हेतु टोकन जेनरेट करने की प्रक्रिया

अगर आप भी UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत आवेदन कर के कृषि यंत्रों में सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस के लिए आप को कृषि विभाग के द्वारा टोकन प्रदान किया जाएगा। इस टोकन के आधार पर ही किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से हम आप को टोकन जेनरेट करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

  • टोकन जनरेट करने के लिए आप को सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट – upagriculture.com .
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप होम पेज पर आ जाएंगे।
  • यहाँ आप को नीचे की ओर यंत्र /खेत तालाब पर अनुदान हेतु टोकन निकाले के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
up krishi yantra upkaran yojana
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुल जाएगा। यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखेंगे जिनमे से आप को यंत्र हेतु टोकन जनरेट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यूपी कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। आप देख सकते हैं की यहाँ यूपी कृषि उपकरण योजना में टोकन जनरेट करने के लिए आवेदन पत्र खुल गया है।
  • यहाँ आप को सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। जैसे की जनपद का नाम , पंजीकरण संख्या का विकल्प चुनें (यदि आप FPO या अन्य समिति से हैं तो आप को पंजीकरण संख्या का विकल्प का चुनाव करें ) और संख्या भरें।
कृषि उपकरण सब्सिडी योजना
  • और उसके बाद अंत में खोजें के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप की यूपी कृषि उपकरण योजना में टोकन जनरेट करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी

क्रम संख्याकृषि उपकरणअनुदान राशि
1.40 H.P. तक का ट्रैक्टरनिर्धारित मूल्य का 25% या अधिकतम रूपए 45000 जो भी कम हो।
2विनोइंग फैन, चेफ कटर(मानवचालित)निर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए10000 जो भी कम हो।
3पम्प सेटनिर्धारित मूल्य का 25% या अधिकतम रूपए 25000 जो भी कम हो।
4पावर थ्रेशरनिर्धारित मूल्य का 25% या अधिकतम रूपए 12000 जो भी कम हो।
5.8 H.P. या उससे अधिक का पावर टिलरनिर्धारित मूल्य का 40% या अधिकतम रूपए 45000 जो भी कम हो।
6लेजर लैण्ड लेवलरनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 50000 जो भी कम हो।
7 .ऐरो ब्लास्ट स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 25% या अधिकतम रूपए 2000 जो भी कम हो।
8.7.5 H.P. तक का पम्पसेटनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 10000 जो भी कम हो।
9. ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 25% या अधिकतम रूपए 4000 जो भी कम हो।
10.फुट स्प्रेयर ,नैपसैक स्प्रेयर ,पावर स्प्रेयरनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 3000 जो भी कम हो।
11.स्प्रिंकलर सेटनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 75000 जो भी कम हो।
90% का अनुदान बुन्देलखण्ड क्षेत्र
12.रोटावेटरनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 30000 जो भी कम हो।
13.सुगर केन कटर प्लांटर, रीपर,जीरोटिल सीड ड्रिल, बाइंडरनिर्धारित मूल्य का 40% या अधिकतम रूपए 20000 जो भी कम हो।
14.जीरोटिल सीडड्रिल ,सीडड्रिल ,मल्टी क्राफ्ट थ्रेशर रिज फरो प्लांटरनिर्धारित मूल्य का 50% या अधिकतम रूपए 15000 जो भी कम हो।

यूपी कृषि उपकरण योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

यूपी कृषि उपकरण योजना किसके लिए है ?

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana उत्तर प्रदेश के मुख्यतः लघु सीमान्त और पिछड़े वर्ग से संबंधित किसानों के लिए लायी गयी है। इस के माध्यम से राज्य के किसानों को लाभ होगा।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत किसानों को क्या लाभ है ?

इस योजन के माध्यम से किसानों को कृषि कार्यों के लिए आधुनिक यंत्रों का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस के लिए सरकार द्वारा उन्हें कृषि यंत्रों की खरीद में 50 प्रतिशत छूट / सब्सिडी दी जाएगी।

यूपी कृषि उपकरण योजना में अनुदान राशि का उपयोग कैसे किया जा सकता है।?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को इस योजना में आवेदन करना होगा। आप को यंत्रों की खरीद में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए टोकन प्रदान किया जाएगा जिसके आधार पर ही आप को सब्सिडी प्राप्त होगी।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana में आवेदन के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

आप को निम्न दस्तवेजों की आवश्यकता होगी। – आवेदक का आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक , 10 रूपए का स्टाम्प शपथ पत्र , मोबाइल नंबर , जमीन संबंधी दस्तावेज , पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी कृषि उपकरण योजना में किन यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त होगी ?

मिनी राइस मिल , मल्टी क्रॉप थ्रैशर , पावर चेफ कटर, डिस्क प्लॉग , आयल मिल विथ फ़िल्टर प्रेस , रोटावेटर , हैरो , ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर ,कल्टीवेटर , पावर टिलर ,स्ट्रॉ रीपर , पैकिंग मशीन , आलू खुदाई मशीन , कस्टम हायरिंग सेंटर , लेज़र लैंड लेवलर आदि यंत्रों पर सब्सिडी प्राप्त होगी।

Leave a Comment