यूपी किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी, देखिए आपका नाम है कि नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान कर्ज राहत योजना की नई सूची (UP Kisan Karj Mafi List) जारी कर दी गयी है। जिन किसानों ने इस योजना के तहत ऋण माफ़ी के लिए आवेदन किया था उनके लिए ये राहत की खबर है। किसान कर्ज राहत योजना की नई सूची में जिन भी किसानों का नाम होगा उन सभी किसानों को ऋण में छूट मिलेगी। इस योजना के तहत 31 मार्च 2018 से पहले ऋण लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इसलिए जो भी किसान इस सूची में अपना नाम देखना चाहें वो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

किसान कर्ज राहत योजना कितने तक का कर्ज माफ होगा

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना को किसान ऋण मोचन योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत योगी सरकार ने किसानों द्वारा लिए गए ऋण से मुक्ति दिलाने के लिए किया गया है। योजना के अंतरगत इस योजना के तहत, सरकार उत्तर प्रदेश सहकारी ग्रामीण विकास बैंक से 31 मार्च 2017 तक किए गए ऋणों पर ब्याज में छूट दी जाएगी। इस योजना से सभी छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ मिलेगा। UP Kisan Karj Mafi List में जिन किसानों के नाम होंगे उन्हें 1 लाख रूपए तक ऋण माफ़ किया जाएगा। ये एक one time settlement scheme है जिसके माध्यम से किसानों को राहत मिलेगी। इस योजना में सिर्फ कृषि ऋण ही माफ़ किया जाएगा।

क्या विशेष है योजना में

इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को उनके द्वारा लिए गए लोन पर छूट प्रदान करेगी। आइये जानते हैं इस योजना में किसानों को कितना लाभ या रहता मिल रही है।

जिन किसानों ने 31 मार्च 1997 से पहले जिन्होंने ऋण लिया था उन्हें सरकार ऋण पर पूरी ब्याज छूट देगी। 1 अप्रैल 1997 से और 31 मार्च 2007 के बीच जिन किसानों ने ऋण लिए हैं उनके ऋण के मूल राशि से अधिक ब्याज की राशि में छूट मिलेगी। वहीँ जिन किसान भाइयों ने 1 अप्रैल 2007 और 31 मार्च 2012 के बीच ऋण लिया है उन्हें लंबित ऋण पर सरकार 50 प्रतिशत ब्याज पर छूट देगी।

किसान कर्ज राहत योजना लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

  • सबसे पहले आप को योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आप को ऋण मोचन की स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा।
  • अब UP Kisan Karj Mafi Yojana Application Status का पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे – बैंक का नाम, जिला, ब्रांच, किसान क्रेडिट संख्या मोबाइल नंबर आदि डालकर कैप्चा कोड को भरना है।
  • इसके बाद आप submit के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: दिवाली से पहले किसानों को 12,000 रुपये मिलेंगे। ऐसे करें पंजीकरण

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment