UP Kisan Karj Mafi Application: यूपी के सभी किसान कर्ज माफ़ी के लिए ऐसे करें आवेदन

UP Kisan Karj Mafi Application : उत्तर प्रदेश के छोटे व सीमान्त किसानों को खेती हेतु लिए गए ऋण से राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किसान कर्ज माफ़ी योजना (UP Kisan Karj Mafi Yojana) में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके तहत राज्य के जिन भी आर्थिक रूप से कमजोर किसानों द्वारा फालसों के लिए कर्ज लिया गया था, वह अब लिए गए कर्ज से राहत पाने के लिए किसान कर्ज माफ़ी के तहत ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। कर्ज माफ़ी योजना में पंजीकृत पात्र किसानों का 1 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जाएगा, जिससे किसानों को उनके लिए ऋण को पूरा करने में किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। यदि आप भी किसान है और कर्ज माफ़ करवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप योजना में आवेदन से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना विवरण

जैसा की हम सभी जानते हैं की उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के किसानों को कृषि में सहयोग देने के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें लाभ पहुँचाती है, ऐसी ही एक योजना किसानों को लिए गए ऋण से राहत पहुँचाने के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2017 में किसान कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानों को उनके कर्जे से राहत देने के लिए इस योजना के तहत 1 लाख रूपये तक के ऋण को माफ़ कर उन्हें सहयोग प्रदान करती है। जिससे राज्य के ऐसे किसानों को कर्ज माफ़ी योजना के माध्यम से लिए गए ऋण से राहत मिल सकेगी। यह लाभ राज्य के 86 लाख से अधिक उन किसानों को प्रदान किया जाएगा, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण या फसल के बेहतर उत्पादन न होने के चलते वह कर्ज चुकाने में असमर्थ होते हैं और उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे सभी किसान योजना में कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कीन्हे मिल सकेगा योजना का लाभ

  • UP Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ राज्य के स्थाई निवासी किसानों को ही प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना में राज्य के लघु एवं सीमान्त किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • राज्य के ऐसे किसान जिनके द्वारा 31 मार्च 2016 से पहले खेती के लिए ऋण लिया गया है वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • आवेदक किसान के पास 2 एकड़ से 5 एकड़ तक की कृषि भूमि है तो वह योजना में आवेदन के पात्र माने जाएँगे।
  • आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

कर्ज माफ़ कराने के लिए, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के जो भी पात्र किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताई गई जानकारी को पढ़कर प्राप्त कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक किसान को UP Kisan Karj Mafi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट upsdc.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर अप्लाई नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करके Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।
  • इस तरह आप किसान कर्ज माफ़ी योजना की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment