यूपी किसान कल्याण मिशन 2022: कृषि मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व पात्रता

सरकार द्वारा किसानो के हित के लिए विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में उतर-प्रदेश सरकार द्वारा किसानो की आय बढ़ाने के लिए यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 (UP Kisan Kalyan Mission-2022) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानो की आय दुगनी करने के लिए विभिन कार्यक्रमों का संचालन किया जायेगा जिससे की कृषक सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन योजनाओ की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही इन कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें कृषि क्षेत्र में नवीन तकनीक के उपयोग की जानकारी भी प्रदान की जाएगी जिससे की वे अपनी उपज को बढ़ा सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की UP Kisan Kalyan Mission-2022 क्या है? इस मिशन का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

उतर-प्रदेश सरकार द्वारा किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए यूपी किसान कल्याण मिशन योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के कृषको को सरकार द्वारा विभिन प्रकार की सुविधायें प्रदान की जाएँगी। योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा प्रदेश के सभी 75 जिलों में ब्लॉक स्तर पर कृषि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जिसमे कृषि मेले, किसानो की उपज का प्रदर्शन, कृषि में उपयोग हेतु नवीन तकनीकों की जानकारी, उपज बढ़ाने के लिए कार्यक्रम और बेहतर प्रदर्शन करने वाले कृषको को भी सम्मानित किया जायेगा। इन कार्यक्रमों के माध्यम से किसान सरकार द्वारा उनके लिए संचालित की जा रही विभिन योजनाओ की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे जिसके माध्यम से वे किसान योजनाओ का लाभ ले सकते है।

UP Kisan Kalyan Mission-2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको UP Kisan Kalyan Mission-2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम यूपी किसान कल्याण मिशन 2022
योजना का उद्देश्य कृषको की आय बढ़ाने के लिए कृषि कार्यक्रमों का संचालन
शुरू की गयी उतर-प्रदेश सरकार द्वारा
लाभ प्रदेश के कृषको की आय में वृद्धि होगी
वर्ष 2022
आधिकारिक विभाग कृषि विभाग, उतर-प्रदेश
ऑफिसियल वेबसाइट http://upagriculture.com/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

UP Kisan Kalyan Mission, उद्देश्य

प्रदेश में अधिकांश कृषक लघु और मध्यम श्रेणी से आते है ऐसे में औपचारिक शिक्षा की कमी के कारण वे सरकार द्वारा किसानो के लिए चलाई जा रही विभिन योजनाओ से अनभिज्ञ रहते है। साथ ही कृषि में नवीन तकनीकों के उपयोग की जानकारी ना होने के कारण वे अपनी उपज में वृद्धि नहीं कर पाते। इससे किसानो को पर्याप्त उपज नहीं मिल पाती है। इन सभी समस्याओ को देखते हुये उतर-प्रदेश सरकार द्वारा यूपी किसान कल्याण मिशन योजना की शुरुआत की गयी है। इस मिशन की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 6 जनवरी 2021 को राजधानी लखनऊ से की गयी थी। इस मिशन के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश के सभी 75 जिलों में कृषि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जिसके माध्यम से किसानो को विभिन सरकारी योजनाओ की जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही इन कार्यक्रमों में किसानो को नवीन कृषि तकनीक की जानकारी, वैज्ञानिक कृषि संवाद और उपज बढ़ाने के तरीको के बारे में भी नवीन जानकारी प्रदान की जाएगी।

[सब्सिडी] यूपी कृषि उपकरण योजना 2022 अप्लाई ऑनलाइन

यूपी किसान कल्याण मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों और योजनाओ का विवरण इस प्रकार है :-

  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश के 303 ब्लॉक में किसान कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जिसमे किसानो को सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन कृषि योजनाओ की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा योजना के तहत संचालित कृषि मेलो के माध्यम से कृषको को खेती हेतु नवीन तकनीकों के उपयोग की जानकारी प्रदान की जाएगी जिससे की वे अपनी उपज बढ़ा सके।
  • साथ ही अधिक उपज प्राप्त करने के लिए कृषको को कृषि की नयी पद्धतियों के प्रयोग से भी अवगत कराया जायेगा जिससे प्रदेश के कृषको की आय में वृद्धि हो।
  • कृषक मेलो के माध्यम से किसानो की उपज की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी साथ ही कार्यक्रम के माध्यम से बेहतर परिणाम प्राप्त करने वाले किसानो को पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा।

ये है आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश के स्थायी निवासी ही पात्र है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022, ऐसे करें आवेदन

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले उत्तर-प्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर जायें।

यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन आवेदन, UP Kisan Kalyan Mission online registration

  • होमपेज पर आपको यूपी किसान कल्याण मिशन में आवेदन सम्बंधित लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे ।

आवेदन प्रोसेस ऑनलाइन online registration UP Kisan Kalyan Mission, aise kare avedan

  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियां दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आप आवेदन पत्र को जमा करवा सकते है।
  • इस प्रकार से आप यूपी किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

प्रदेश के कृषि विभाग द्वारा भी ब्लॉक और पंचायत स्तर पर कृषि कार्यक्रमों में नामांकन हेतु शिविर का आयोजन किया जाता है। पात्र कृषक इन शिविरों के माध्यम से भी योजना में भाग लेने हेतु आवेदन कर सकते है। साथ ही कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर भी योजना हेतु आवश्यक औपचारिकतायें पूरी करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

यूपी किसान पंजीकरण कैसे करें – UP Agriculture Kisan Registration

यूपी किसान कल्याण मिशन से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

यूपी किसान कल्याण मिशन योजना क्या है ?

यूपी किसान कल्याण मिशन योजना उतर-प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इसके माध्यम से सरकार द्वारा कृषको की आय को बढ़ाने के लिए कृषि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से किसान खेती सम्बंधित नवीन तकनीकों की जानकारी से परिचित होंगे जिससे की वे अपनी उपज बढ़ा सकेंगे। साथ ही योजना के माध्यम से कृषको की आय को दुगुना किया जा सकेगा।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

यूपी किसान कल्याण मिशन में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौन पात्र है ?

यूपी किसान कल्याण मिशन योजना को प्रदेश सरकार द्वारा द्वारा प्रदेश के स्थानीय निवासियो के लिए ही शुरू किया गया है। ऐसे में प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment