(पंजीकरण) यूपी कौशल सतरंग योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

भारत देश के युवा यहाँ की जनसँख्या का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। और देश में बेरोजगार युवाओं की संख्या में भी बहुत तीव्र गति से वृद्धि कर रही है। देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी में सुधार लाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करती है। जिनमे कुछ योजनाएं राज्य सरकार तथा कुछ योजनाएं केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की जाती है। ऐसी ही एक योजना यूपी की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का नाम है – यूपी कौशल सतरंग योजना (UP Kaushal Satrang Yojana)। यह योजना राज्य के सभी बेरोजगार युवकों के लिए है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवक हैं और uttar pradesh kaushal vikas mission के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा लिखे इस लेख को अंत तक पढ़ें और इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

यूपी कौशल सतरंग योजना एप्लीकेशन फॉर्म - UP Kaushal Satrang Scheme Online Registration
UP Kaushal Satrang Scheme Online Registration

क्या है यूपी कौशल सतरंग योजना

यूपी सरकार के द्वारा यूपी कौशल सतरंग योजना राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं की बेरोजगारी को दूर करने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत रोजगार मेलों का आरम्भ किया जायेगा। जिसमे राज्य के सभी युवक भाग ले सकते हैं। इसके लिए आप किस वर्ग के हैं, मायने नहीं रखता है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने राज्य के लगभग 2.37 लाख तक के युवाओं का कौशल विकास करके उनकी बेरोजगारी को मिटाने का एक महत्वपूर्ण निश्चय किया है। इसके अंतर्गत जिला के सेवायोजन कार्यालयों के माध्यम से मेगा जॉब फेयर का आयोजन कराया जायेगा। इस योजना में गाँव/ शहर दोनों जगह के लोग भाग ले सकते हैं। और इस योजना की मुख्य बात यह है की इसमें भाग लेने के लिए युवाओं के वर्ग कोई मायने नहीं रखते हैं। आप किसी भी वर्ग के हो आप इस योजना में सम्मिलित हो सकते हैं। UP Kaushal Satrang Scheme के तहत सात योजनाओं को शुरू किया गया है। इस योजना से राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान कराया जायेगा। तो अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिक्ल को अंत तक पढ़ें।

UP Kaushal Satrang Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी यूपी कौशल सतरंग योजना का मुख्य उद्देश्य यहाँ के युवाओं को रोजगार प्रदान करवाना है। जिससे सभी युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आए और रोजगार प्राप्त करके युवा आत्मनिर्भर बनें। इसके साथ साथ राज्य की सरकार का यह उद्देश्य है की राज्य के सभी युवाओं को व्यावसायिक और कौशल प्रशिक्षण मिले। UP Kaushal Satrang Yojana से किसी भी युवा को नौकरी करने के लिए अपने शहर या गाँव से बहार नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि उन्हें उनके ही शहर या गाँव में रोजगार मिलेगा। इससे युवाओं को जगह जगह नौकरी की मांग करने नहीं जाना पड़ेगा।

Highlights Of UP Kaushal Satrang Yojana

योजना यूपी कौशल सतरंग योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
शुरू हुई उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के सभी बेरोजगार युवा
उद्देश्य राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाना

यूपी कौशल सतरंग योजना के तहत शुरू हुई 7 योजनाएं

सीएम युवा हब योजना इस योजना में सभी विभागों की स्वरोजगार योजना एक साथ मिलकर काम करेंगी। इस योजना के लिए 1200 करोड दिए जायेंगे। साथ-ही-साथ 30000 शुरूआती इकाइयां भी शुरू की जाएँगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्रदान कराएगी।

मुख्यमंत्री अप्रैंटशिप प्रमोशन योजना – इस योजना के अंतर्गत युवाओं को किसी भी विभाग में अप्रेंटिस करने पर 2500₹ की धनराशि प्रदान कराई जाएगी। जिसमे से 1500₹ केंद्र सरकार, 1000₹ राज्य सरकार और अन्य शेष धनराशि सम्बंधित उद्योगों के द्वारा प्रदान कराई जाएगी।

जिला कौशल विकास योजना – इस योजना में जिला के डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेठी तैयार की जाएगी। जो कि राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए जॉब पंजीकरण करेगी।

रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग– इस योजना के अंतर्गत पारम्परिक उद्योगों से जुड़े कारीगरों के काम करने की क्षमता का मापन करके उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा। जिससे कि उनके इस टैलेंट को एक पहचान मिले।

प्लेसमेंट एजेंसी – इसके तहत सभी बेरोजगारों को पहले प्रशिक्षित किया जायेगा और उसके बाद रोजगार दिया जायेगा। इसमें बेरोजगारों को एक बेहतर ढंग से रोजगार प्रदान कराया जायेगा।

प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाना – इस योजना के अंतर्गत IIT कानपुर ,IIM लखनऊ के साथ AMOU की शुरुआत की जाएगी। जहाँ प्राथमिक शिक्षा, पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग को AMOU में आरोग्य मित्रों और गौ पलकों को प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा। इसके साथ साथ आउट ऑफ़ स्कूल के बच्चों को एडमिशन के लिए और साथ ही कौशल विकास की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना – कौशल विकास योजनाओं को युवाओं तक पहुँचाने के लिए तहसील स्तर पर पखवाड़ों का आयोजन कराया जायेगा। जो कि LED कौशल विकास योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी प्रदान कराएंगी।

UP Kaushal Satrang Scheme के लाभ

यूपी कौशल सतरंग योजना के कई लाभ हैं। आईये इनके कुछ मुख्य लाभ जानते हैं।

  • यूपी कौशल सतरंग योजना का मुख्य लाभ यहाँ के युवकों को ही प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान कराया जायेगा।
  • UP Kaushal Satrang Yojana के अंतर्गत भी कई योजनाएं शुरू की जाएगी।
  • इस योजना में सम्मिलित होने के लिए यह मायने नहीं रखता है कि आप किस वर्ग के हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 30000 इकाइयाँ शुरू की जाएँगी।
  • कौशल सतरंग योजना से राज्य के बेरोजगार युवाओं को काफी सहायता प्राप्त होगी।
  • इससे सभी युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • इस योजना से राज्य के युवाओं को नौकरी की तलाश में अपने घर से दूर नहीं रहना पड़ेगा।
  • इस योजना के द्वारा आपको रोजगार आपके गाँव या शहर में ही मिलगा।
  • कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत आपको कई बातें सीखने को मिलेंगी।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का लाभ लेना के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित पात्रताओं का होना आवश्यक है।

  • आवेदक के पास उत्तर प्रदेश की नागरिकता होना बहुत आवश्यक है, किसी अन्य राज्य के नागरिक इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • साथ ही आवेदक के पास उत्तर प्रदेश का स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन कर्ता व्यक्ति की आयु 35 या 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • यूपी कौशल योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास बैंक का खाता होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास कोई नौकरी न हो, अर्थात व्यक्ति बेरोजगार होना चाहिए।
उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन के लिए व्यक्ति के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

  • यूपी कौशल योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • यूपी की नागरिकता और स्थायी निवास प्रमाण पत्र।
  • बैंक में खाता।
  • मोबाइल नंबर
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के पास 10वीं और 12वीं के मार्कशीट होनी चाहिए।

यूपी कौशल सतरंग योजना में आवेदन

यूपी कौशल सतरंग योजना में आवेदन के लिए सरकार द्वारा अभी कोई वेबसाइट नहीं दी गयी है। और इसमें अभी आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है। जैसे ही इसमें आवेदन करने के सम्बन्ध में सरकार कुछ प्रक्रिया शुरू करती हैं, वैसे ही हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करवाएंगे।

UP Kaushal Satrang Scheme से सम्बंधित कुछ प्रश्न-उत्तर

यूपी कौशल सतरंग योजना क्या है ?

यूपी कौशल सतरंग योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलायी जाने वाली एक योजना है। यह योजना यहाँ के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गयी है।

यूपी कौशल सतरंग योजना का उद्देश्य क्या है ?

यूपी कौशल सतरंग योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है। इसमें सभी बेरोजगार नागरिकों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मिलेगा।

यूपी कौशल सतरंग योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

यूपी कौशल योजना से यहाँ के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्राप्त होगा और उन्हें जीवन यापन करने में सुविधा मिलेगी।

यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए क्या पत्रताएं जरुरी हैं ?

यूपी कौशल सतरंग योजना में आवेदन के लिए यूपी में स्थायी निवास का प्रमाण पत्र और नागरिक का बेरोजगार होना आवश्यक है।

Leave a Comment