यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 (मतदाता सूची) UP Voter List 2021

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट उत्तर प्रदेश  | Gram Panchayat Voter List UP Online | यूपी ग्राम पंचायत चुनाव सूची पीडीएफ डाउनलोड | UP Gram Panchayat Chunav List | Download UP Gram Panchayat Voter List |

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 : उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट को जारी किया जा चुका है, यह चुनाव हर पाँच वर्ष में एक बार आयोजित करवाए जाते हैं, पिछले वर्ष यह चुनाव 2015 में आयोजित किये गए थे, इस वर्ष भी चुनाव के 2021 में मार्च महीने में जल्द आरम्भ किये जाने हैं, ग्राम पंचायत चुनाव में अपना मतदान देने हेतु जिन भी लोगो ने वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था, वह सभी अपना नाम यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में इसकी आधिकारिक वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर जाकर देख सकते हैं और यदि आप यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 से जुडी आवश्यक जानकारी जैसे मतदाता सूची देखने की प्रक्रिया, लाभ, उद्देश्य आदि प्राप्त करना चाहते है तो वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यूपी-ग्राम-पंचायत-वोटर-लिस्ट

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021

यूपी ग्राम पंचायत 2015 में हुए चुनावों के बाद, इस वर्ष भी ग्राम पंचायत के चुनावों को जल्द करवाने हेतु सरकार द्वारा चुनाव की तैयारियों में तेज़ी लाई जा रही है, इस वर्ष के चुनाव 4 चरणों में पूरे होंगे, जिसके अंतर्गत ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों पर एक साथ मतदान किये जाएँगे, इसके साथ ही 25 दिसंबर की मध्य रात्रि को पूर्व चुनाव में चयनित प्रधानों के भी अधिकार समाप्त किये जा चुके थे, जिससे नए चुनावों में एडीओ को प्रशासन बनाने की नियुक्ति की जा सके इसके लिए चुनावों में मतदान करने वाले लोगों की सूची को भी सरकार द्वारा 22 जनवरी 2021 को जारी कर दिया गया है।

जिसमे गौतम बुद्ध, मुरादाबाद, गौंडा और संभल को छोड़कर पूरे उत्तर प्रदेश के 71 जिलों की सूची को जारी किया जा चुका है, क्योंकि अभी इन बचे हुए जिलों में चुनाव आयोग द्वारा पुनरीक्षण किया जा रहा है, जिसके बाद सारी जाँच हो जाने के बाद इन जिलों की सूची को भी फरवरी महीने जल्द जारी किया जाएगा, सरकार चुनावों को मार्च तक पूरा करवा कर नयी सरकार के गठन की पूरी तैयारियों में जुटी हुई है, जिससे अप्रैल में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में किसी तरह की परेशानी उत्प्पन न हो। उत्तरप्रदेश ग्राम पंचायत चुनावों के लिए कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उस ऊपर है वह अपना वोटर आईडी कार्ड को बनवाने हेतु आवेदन कर सकता है, जिसके बाद आवेदक के फॉर्म की पुष्टि हो जाने के बाद उसका नाम वोटर लिस्ट में शामिल किया जाएगा, इसके अंतर्गत आवेदक अपना नाम सूची में देख सकेंगे और जल्द ही उन्हें आईडी कार्ड भी जारी कर दिए जाएँगे।

यूपी चुनावों में मतदाताओं की संख्या

  • यूपी चुनावों में इस वर्ष लगभग 12.50 करोड़ मतदाता शामिल होंग जिनमे
    • 18 से 21 वर्ष के 37,53,049 पुरुष और 31,60,683 महिलाएँ
    • 22 से 35 वर्ष के 2,64,11,494 पुरुष और 2,24,62,616 महिलाएँ
    • 36 से 60 वर्ष के 2,79,16,850 पुरुष और 2,46,89,741 महिलाएँ
    • 60 वर्ष से ऊपर के 70,86,453 पुरुष और 73,18,800 महिलाएँ मतदान में शामिल होंगे।
  • यूपी मतदाता चुनाव में 2,10,40,979 मतदाताओं को जोड़ा गया है, जिनमे 1,08,74,562 मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए हैं।
  • इस वर्ष मतदाताओं की संख्या बढ़कर 12.50 करोड़ हो गई है, जो वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में 11.74 करोड़ थी।

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 का उद्देश्य

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा लोगों को ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे वोटर कार्ड के आवेदन हेतु सुविधा प्राप्त करवाना है, जिससे लोग सुरक्षित अपने घरों में रहकर भीड़ में एकत्रित न हो और वह अपने कार्यों को आसानी से करवा सकें, मतदान देश के हर व्यक्ति का अधिकार है और सभी को इसे बनवाने की सुविधा आसानी से प्राप्त हो सके इसलिए सरकार इस सुविधा को राज्य के सभी नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से प्रदान कर रही है, जिससे लोगों के कीमती समय की बचत हो और वह मतदान के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर इसकी लिस्ट देख सकें,आवेदक वोटर आईडी कार्ड को बहुत से दस्तावेजों के साथ अपने पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे वह किसी भी प्रतियाशी को जिताने हेतु आसानी से मतदान कर सकेंगे।

UP Gram panchayat voter list 2021 से जुडी जानकारी

आर्टिकल यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट
किसके द्वारा जारी की गयी यूपी सरकार द्वारा
साल 2021
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य वोटर लिस्ट को ऑनलाइन मध्यम से चेक करना
आधिकारिक वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in

Uttar Pradesh ग्राम पंचायत अपडेट

यूपी ग्राम पंचायत जनवरी अपडेट:- जैसा की आप सब जानते हैं की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष होने वाले चुनाव हेतु Uttar Pradesh ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में जारी आपत्तियों का निस्तारण करने के लिए 3 जनवरी 2021 तक आपत्तिया दर्ज की गयी हैं, जिससे चुनावों के समय से पूर्व ही इनका निस्तारण किया जा सके, इसके लिए सरकार द्वारा इन आपत्तियों को ख़त्म करने हेतु, उपजिलाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक अधिकारी द्वारा 4 जनवरी से 11 जनवरी तक दर्ज की गई आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा, साथ ही मतदाता सूची को 12 से 21 जनवरी तक तैयार कर इसकी आखरी मतदाता सूची को चुनाव आयोग द्वारा 22 जानवरी 2021 तक जारी कर दिया जाएगा।

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट नई अपडेट :- वोटर लिस्ट के अंतर्गत राज्य के वह आवेदक जिनकी आयु 1 जनवरी 2021 को या इससे पहले से18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है, वह सभी अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें फॉर्म 6 को भरना होगा, फॉर्म भरने हेतु आवेदक ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं । 22 और 28 नवंबर और 5 और 13 दिसंबर को सभी मतदाता केंद्रों में वोटर कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा।

UP Gram Panchayat Voter List: Schedule

1.4 December 2020 से 11 December 2020 ग्राम पंचायत की अवधारणा सुनिश्चित किये जाने का समय
2.12 December 2020 से 11 December 2020जिला पंचायत, ग्राम, और क्षेत्र पंचायत के वार्डों की सूची तैयार की जाने की तारीख
3.22 December 2020 से 26 December 2020गठित वार्ड पर आपत्ति दर्ज किए जाने की तारीख
4.2 January 2021आपत्तियों का ख़त्म करने (निस्तारण) की तारीख
5.3 January 2021 से 6 January 2021गठित वादों की आखरी सूचि को जारी की जाने की तिथि
6.6 January 2021परिसीमा का काम पूरा हो जाने की आखरी तिथि
7.22 January 2021मतदाता सूची का पुनरीक्षण

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट से जुड़े लाभ

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में लोग आसानी से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम देख सकते हैं, जिन भी आवेदकों के नाम लिस्ट में दिए गए होंगे केवल उन्हें ही उनके वोटर आईडी कार्ड जारी किये जाएँगे और केवल वही मतदान के पात्र भी होंगे, इसके बहुत से लाभ मतदाताओं को प्राप्त होंगे जैसे:-

  • UP Gram panchayat voter list में आवेदन करने वाले सभी लोग ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही अपना नाम देख सकेंगे।
  • वोटर आईडी कार्ड के द्वारा व्यक्ति की पहचान की जाती है, जिसके माध्यम से वह व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले सकता है।
  • जिस भी व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो वह वोटर आईडी कार्ड बनवाकर अपना मत अपने प्रत्याशी को दे सकता है।
  • आवेदकों को आईडी कार्ड बनवाने हेतु किसी कार्यालय में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • ऑनलाइन सुविधा से आवेदक यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देखकर अपने समय की बचत कर सकेंगे।

यदि किसी व्यक्ति का नाम लिस्ट मे आवेदन के पश्चात नहीं आता तो वह इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवा सकता हैं, इसके लिए कही जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यूपी ग्राम पं चायत की वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आवेदक नीचे दी गयी प्रक्रिया को पढ़कर डाउनलोड कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर जाना होगा।
  • यह आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • अब आपको बाई तरफ इलेक्टोरल रोल पीडीएफ वाला विकल्प दिखाई देगा जिसमे आपको क्लिक करना होगा।यूपी-वोटर-लिस्ट-2021
  • इसके बाद आपके सामने नए पेज पर आपको अपने जिले का चुनाव कर शो वाले बटन पर क्लिक करना होगा। यूपी-ग्राम-पंचायत-सूची
  • अब आपके सामने पोलिंग स्टेशन नाम की लिस्ट खुल कर आ जाएगी आपको इसमें अपना पोलिंग स्टेशन को चुनकर व्यू वाले बटन पर क्लिक करना होगा। यूपी-ग्राम-पंचायत-लिस्ट-देखें
  • अब आपको नए पेज पर कैप्चा कोड दिया गया होगा जिसे भरकर आपको व्यू/डाउनलोड पर क्लिक करन होगा। उत्तरप्रदेश-ग्राम-पंचायत-सूची
  • जिसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र के नामों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसमे से आपको आपके नाम सहित आपकी फोटो दिख जाएगी। यूपी-ग्राम-पंचायत-लिस्ट-प्रक्रिया

हेल्पलाइन नंबर

वैसे इस लेख के माध्यम से हमने आपको यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है परन्तु फिर भी यदि आपको वोटर लिस्ट से जुडी कोई अन्य समस्य हो या आप किसी परेशानी का हल प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके टोल फ्री नंबर 1800-180-1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट से जुड़े प्रश्न/उत्तर (FAQs)
यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट 2021 कहाँ से देखी जा सकती है ?

यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट 2021 इसकी आधिकारिक वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर जाकर देखी जा सकती है।

UP Gram Panchayat 2021 लिस्ट ऑनलाइन जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगो घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्राप्त करवाना है, जिससे लोगो के समय की बचत हो और उन्हें अपने नाम की लिस्ट देखने के लिए कार्यालयों में जाकर समय बर्बाद न करना पड़े।

वोटर आईडी कार्ड के क्या-क्या लाभ हैं ?

वोटर आईडी कार्ड व्यक्ति के पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, आईडी कार्ड बनवाने वाले आवेदकों को अपने पसंद के प्रत्याशी को जिताने हेतु मतदान करने का लाभ प्राप्त होता है।

यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट आने के बाद वोटर आईडी कार्ड कब तक जारी किये जाएँगे ?

यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट आने के बाद फरवरी तक वोटर आईडी कार्ड के जारी करने की संभावना है।

UP Gram Panchayat 2021 के चुनाव कब तक संभव है ?

UP Gram Panchayat 2021 के चुनाव की तारीख अभी निर्धारित नहीं की गयी है, परन्तु सरकार द्वारा चुनाव को मार्च तक ख़त्म करने की संभावना जताई जा रही है, जिससे चुनाव में ज्यादा समय न लगे और बोर्ड की परीक्षाओं में भी किसी तरह की परेशानी न हो।

यदि मुझे यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट से जुडी किसी समस्या का हल चाहिए हो तो मै इसके लिए कहाँ पता कर सकता हूँ ?

यदि आपको यूपी ग्राम पंचायत लिस्ट से जुडी किसी समस्या का हल चाहिए तो आप इसके टोल फ्री नंबर 1800-180-1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment