UP Free Tablet Yojana : 1 करोड़ छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट, पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें

UP Free Tablet Yojana– उत्तर प्रदेश सरकार के तहत विद्यार्थियों के लिए फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की गयी है। राज्य के 1 करोड़ छात्र-छात्राओं को योजना के तहत मुफ्त में टैबलेट वितरण किया जायेगा। योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण लेने वाले ,ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन ,बीटेक, चिकित्सा शिक्षा, पैरा मेडिकल, पालीटेक्निक में अध्यनरत सभी युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा। यह युवाओं के हित में यूपी सरकार के माध्यम से एक विशेष निर्णय लिया गया है।

आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से संबंधित परिवार के युवाओं को फ्री टेबलेट योजना के तहत ऑनलाइन प्रणाली के तहत शैक्षिक पाठ्यक्रम पूर्ण करने में सहयोग मिलेगा। इस योजना हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से लगभग 3 हजार करोड़ रूपए खर्च किये जायेंगे। युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए एवं उन्हें तकनीकी शिक्षा प्रदान करने हेतु यह योजना विद्यार्थियों को सहयोग प्रदान करेगी। सेवा मित्र पोर्टल में जिन लाभार्थियों का नाम नामांकित किया गया है उन्हें भी योजना का पूर्ण लाभ प्रदान किया जायेगा। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यमों से जोड़ने के लिए यह एक विशेष प्रयास यूपी सरकार के माध्यम से किया गया है।

3 हजार करोड़ रूपए का कोष तैयार

UP Free Tablet Yojana के लिए यूपी सरकार के माध्यम से विशेष रूप से कोष (Fund) तैयार किया जा रहा है। इस कोष को तैयार करने में कॉरपरेट समूहों, विभिन्न वित्तीय संस्थाओं, एवं विश्वविद्यालयों का भी योगदान होगा। युवाओं को डिजिटल तकीनीकी में सक्षम बनाने के लिए यह स्कीम राज्य भर में लागू की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले युवाओं को उच्च शिक्षा पूर्ण करने में यूपी फ्री टैबलेट योजना अपना विशेष योगदान देने में सहयोग करेगी

चयन हेतु कमेटी

छात्र छात्राओं के चयन हेतु यूपी फ्री टैबलेट योजना के तहत प्रत्येक जिले में कमेटी का आयोजन किया जायेगा। यह कमेटी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में लगभग 6 सदस्यों की एक टीम को गठित करेगी। गठित कमेटी के माध्यम से चयन किये गए सभी शैक्षिणिक संस्थानों की लिस्ट को तैयार किया जायेगा। योजना के अंतर्गत gem.gov.in पोर्टल के तहत टैबलेट की खरीद की जाएगी। नोडल एजेंसी के रूप में ही जेम पोर्टल अपनी एक विशेष भूमिका निभाएगा।

नर्स, प्लंबर,बढ़ई भी कर सकते हैं आवेदन

योजना के तहत राज्य के उन सभी नागरिकों को भी मुफ्त टैबलेट योजना का लाभ वितरण किया जायेगा जो सेवा मित्र पोर्टल कौशल विकास विभाग के माध्यम से पंजीकृत होकर प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि सेवाएं प्रदान करते है। योजना के अंतर्गत वह मुफ्त टैबलेट प्राप्त करके नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे |

नीरज चोपड़ा की जेवलिन की कीमत सुनकर हैरान हो जाएगे आप

Leave a Comment