UP Free Sochalay Yojana: यूपी फ़्री शौचालय की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

उत्तर प्रदेश के जिन लोगो ने यूपी फ्री शौचालय योजना (UP Free Sochalay Yojana) योजना के तहत आवेदन किया था उनके लिए खुशखबरी है. सरकार ने इस योजना के लाभर्थियों की लिस्ट जारी कर दी है. जिन भी लोगो का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए दिए जायेंगे. जिन भी पात्र लोगो ने इसके लिए आवेदन किया था अब वो ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है. चलिए आपको बताते है की कैसे आप इस योजना के तहत अपना नाम चेक कर सकते है.

घर-घर शौचालय बनाने का है लक्ष्य

यूपी फ़्री शौचालय स्कीम प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किये गए स्वच्छ भारत मिशन का ही एक अंग है. सरकार द्वारा भारत के सभी गाँवो को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए लिए स्वच्छ भारत मिशन रूरल के तहत ही उतर प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को शौचालय बनाने के लिए सरकार द्वारा 12,000 रुपए प्रदान किये जाते है. उतर प्रदेश फ्री शौचालय योजना के ये ऑब्जेक्टिव है.

  • उत्तर प्रदेश के सभी गाँवो में 100% शौचालय हो.
  • सभी ग्रामीणों को शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए दिए जायेंगे.
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी.
  • हर घर शौचालय के सपने को पूरा किया जायेगा
  • गाँवो को खुले में शौच से मुक्त बनाया जायेगा.

इस योजना के तहत प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों से पात्र लोग ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. सरकार द्वारा हर वर्ष चयनित लोगो को शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों के वे लोग जो शौचालय बनाने में आर्थिक रूप से समर्थ नहीं है वे भी शौचालय बना सकते है.

ग्रामीण स्वछता पर है जोर

यूपी फ्री शौचालय योजना से ग्रामीण क्षेत्र में उन परिवारों को शौचालय बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी जो की शौचालय ना होने की वजह से इसके लिए घरो से दूर जाने को मजबूर है. साथ ही यह महिलाओं के लिए भी फायदेमंद योजना है क्यूंकि घर में शौचालय न होने का सबसे ज्यादा खामियाजा इन्हे ही भुगतना पड़ता है अब घर में शौच होने से महिलाओ को भी सहूलियत मिलेगी.

ऐसे चेक कर सकते है UP Free Sochalay Yojana में अपना नाम

जिन भी परिवारों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था वे ऑनलाइन माध्यम से अब अपना नाम इसकी जारी की गयी लिस्ट में चेक कर सकता है. ऐसे करे अपना नाम चेक

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट sbm.gov.in पर जायें.
  • होमपेज पर Reports सेक्शन में  Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered पर क्लिक करे.
  • अगले पेज पर अपने स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक का चयन कर लें.
  • अब View Reports पर क्लिक करें.
  • इस तरह से आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है.

ODF होंगे ग्रामीण क्षेत्र

इस योजना के द्वारा सरकार ने प्रदेश के शत-प्रतिशत गाँवो को खुले में शौच मुक्त (Open Defection Free) बनाने का लक्ष्य रखा है. अब तक इस योजना के अंतर्गत लाखों शौचालय बनाये जा चुके है जिससे की ग्रामीण क्षेत्रों में स्वछता बढ़ी है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment