UP Free Smartphone Yojana 2021: कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, ऐसे करें पंजीकरण

UP Free Smartphone Yojana 202118 से 25 वर्ष की आयु वाले सभी विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से फ्री स्मार्टफोन वितरण करने की जानकारी को ट्वीट के माध्यम से साझा किया गया है। यूपी सरकार के माध्यम से दी गयी जानकारी के आधार पर मुफ्त टैबलेट योजना के तहत राज्य के 18 से 25 वर्ष की आयु वाले सभी विद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन वितरण किया जायेगा। यह योजना राज्य भर में अक्टूबर माह से शुरू की जाएगी। 12 सितंबर 2021 को सीएम योगी जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी। यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर विद्यार्थी देख सकते है की किस प्रकार वह फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पंजीकरण कर सकते है। ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन एवं अन्य प्रकार के कोर्स करने वाले सभी विद्यार्थियों को भाजपा सरकार की इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए यूपी सरकार के द्वारा 3 हजार करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।

सरकारी संस्थानों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ मिलेगा। युवाओं के हित के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी है। योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को पढाई के क्षेत्र में एक विशेष सहयोग मिलेगा। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्यनरत वह सभी विद्यार्थी मुफ्त टैबलेट योजना हेतु आवेदन कर सकते है जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से संबंधित है जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख रूपए से कम है।

उत्तर प्रदेश सरकार के तहत योजना हेतु 3 हजार करोड़ रूपए का फंड तैयार किया गया है। फ्री स्मार्ट फ़ोन के तहत लाभार्थी स्नातक ,परास्नातक ,बीटेक ,डिप्लोमा ,पैरामेडिकल /नर्सिंग और कौशल विकास से जुड़े लाभार्थियों को वितरण किये जायेंगे। लाभार्थी युवा नागरिक योजना के तहत अपने शैक्षिक पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हो पाएंगे।

कैसे मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, ऐसे करें पंजीकरण

UP Free Smartphone Yojana 2021 में राज्य के युवा नागरिक नीचे दिए गए स्टेप्स के आधार पर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना पंजीकरण करने के लिए up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में UP Free Smartphone Yojana के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में प्राप्त आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • आवेदन फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के बाद आवेदक व्यक्ति को फॉर्म के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • अंत में फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment