Up Free Smartphone Laptop Scheme: फ्री लैपटॉप और टैबलेट अटल जी की जयंती पर मिलेंगे , इन 1 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा

Up Free Smartphone Laptop Scheme: दोस्तों जैसे कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक स्कीम शुरू की है। जिसे यूपी फ्री स्मार्टफोन लैपटॉप योजना कहा जाता है। इस योजना में सरकार ने कुछ चयनित छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट देने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि 25 दिसंबर के दिन माननीय अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर यूपी की राज्य सरकार राज्य के 1 लाख छात्रों को स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरित करेगी। अगर आप इस योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इसमें हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी देंगे।

क्या है यूपी फ्री स्मार्टफोन लैपटॉप योजना

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के संस्थानों में पढ़ने वाले अंतिम वर्ष के छात्रों को सरकार द्वारा मोबाइल फ़ोन और टेबलेट प्रदान किया जायेगा। सरकार की इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को पढ़ाई में सहायता और पढ़ने के लिए प्रेरणा प्रदान करना है।

अटल जी की जयंती पर मिलेंगे फ्री लैपटॉप और टैबलेट

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री स्मार्टफोन लैपटॉप योजना के तहत चयनित छात्रों को स्मार्टफ़ोन और टेबलेट बांटेगी। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 25 दिसंबर को अटल जी की जयंती पर लखनऊ में मोबाइल और टेबलेट का वितरण करके इसकी शुरुआत कर देंगे । इस दिन को यादगार बनाने के लिए यह परियोजन किया गया है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री जी यह कार्यक्रम लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम में संपन्न करेंगे। जहाँ काफी जिलों से छात्र उपस्थित होंगे।

कितने छत्रों को मिलेगा इस योजना का लाभ

जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि इस योजना का लाभ कुछ चयनित छात्रों को ही मिलेगा। आपको बता दें की इस योजना के प्रथम चरण में 1 लाख छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट दिया जायेगा। जिसमे से 60 हजार छात्रों को मोबाइल फ़ोन और 40 हजार छात्रों को टेबलेट प्रदान किया जायेगा। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रत्येक मोबाइल पर 10,740 रूपये की दर से 10.5 लाख मोबाइल तक आर्डर किये गए हैं है। साथ ही साथ 12,606 रूपये की दर से 7.20 लाख टेबलेट आर्डर किये गए हैं। बताया जा रहा है कि इसके पहले ही चरण में लगभग 2035 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना में राज्य के किसी भी कॉलेज में पंजीकृत मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ मिल सकता है। इसमें वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जो अंतिम वर्ष के छात्र होंगे। आपके आवेदन करने के बाद आपके चयन आपके कॉलेज के माध्यम से ही किया जायेगा। जिसकी अब एक लिस्ट भी तैयार की गयी है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के छात्रों को मिलेगा। यदि आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से इसकी आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपके पंजीकृत नंबर पर आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। साथ ही आपको मोबाइल फ़ोन या टेबलेट कहाँ मिलना है इसकी जानकारी भी आपको आपके नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment