यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन (UP Free Laptop) लाभार्थी सूची

यूपी फ्री लैपटॉप योजना : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा को बढ़वा देने व परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र/छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड की परीक्षा बेहतर अंकों से उत्तीर्ण करने वाले सभी होनहार विद्यार्थियों को योजना के तहत फ्री लैपटॉप की सुविधा प्रदान करवा रही है। जिससे छात्र उनकी आगे की शिक्षा लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन पूरी कर सकेंगे, इसके लिए राज्य के वह सभी विद्यार्थी जो फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता को पूरा करते हैं और इसका लाभ प्राप्त करने योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जिसके बाद ही उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा।

यूपी-फ्री-लैपटॉप-योजना

इस योजना के अंतर्गत राज्य के आवेदक छात्रों को क्या लाभ प्रदान किये जाएँगे और आवेदन के लिए इसकी क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

P Free Laptop Yojana 2021

जैसा की हम सभी जानते हैं, की उत्तर प्रदेश सरकार नई-नई योजनाओं द्वारा शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने के लिए बहुत से प्रयास करती रहती है, एक ऐसी ही फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार फ्री लैपटॉप वित्तरण कर छात्रों को लाभ दे रही है। यह लाभ उन सभी छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने अपने बोर्ड की परीक्षा 65% या इससे अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण की हो, साथ ही पॉलिटेक्निक और आईटीआई के छात्रों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके लिए योजना का लाभ राज्य के 25 लाख विद्यार्थियों को प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा योजना में 1800 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे कोई भी पात्र विद्यार्थी योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित नहीं रहेगा।

UP Free Laptop List : Details

योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा
साल 2021
योजना श्रेणीराज्य सरकारी योजना
योजना के लाभार्थीसभी मेधावी छात्र/छात्राएँ
उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षा में प्रोत्साहन देना
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के होनहार छात्र/छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • राज्य की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के साथ-साथ यह लाभ ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे।
  • फ्री लैपटॉप प्राप्त कर आवेदक छात्र अपनी ऑनलाइन शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सकेंगे।
  • फ्री लैपटॉप योजना का लाभ सभी पात्र व जरूरतमंद छात्र को प्राप्त हो इसके लिए योजना में 1800 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य के अन्य छात्र भी योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्रों से प्रेरणा लेकर अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए प्रेरित हो सकेंगे।
  • फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से शिक्षा स्तर को बढ़ावा दिया जा सकेगा और लड़कों की तरह लड़कियों के भी साक्षरता दरों में सुधार हो सकेगा।

फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • वह छात्र जिनके द्वारा 10 और 12 वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की गई होगी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक छात्र द्वारा 10 वीं की परीक्षा में 65% अंक और 12 वीं की परीक्षा 85% अंकों से उत्तीर्ण की गई होनी चाहिए।
  • योजना में केवल उत्तर प्रदेश के छात्र/छात्राएँ ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • जिन छात्रों द्वारा कॉलेज में स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रवेश लिया गया है, वह सभी आवेदन के पात्र होंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

फ्री लैपटॉप योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देकर छात्रों को शिक्षित होने के लिए प्रोत्साहन देना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर सकें, क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है की बहुत से छात्र जो बहुत ही होनहार होते हैं परन्तु आर्थिक समस्याओं के चलते वह अपनी ऑनलाइन शिक्षा पूरी करने के लिए मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप खरीदने में असमर्थ होते हैं, ऐसी ही समस्या कोरोना के समय लॉकडाउन के समय छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में उठानी पड़ी और उनकी शिक्षा का बहुत नुक्सान हुआ, जिसे देखते हुए बहुत सी सरकारों की तरह ही होनहार छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए मुख्यमंत्री योगी जी सरकार द्वारा भी फ्री लैपटॉप वित्तरण के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहन दिया गया, जिससे जरूरतमंद और मेधावी छात्रों को उनकी ऑनलाइन शिक्षा जारी में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

फ्री लैपटॉप योजना के दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जिनकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. छात्र का निवास प्रमाण पत्र 5. छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
2. आधार कार्ड 6. मोबाइल नंबर
3. 10 वीं या 12 वीं की मार्कशीट 7. बैंक की पासबुक
4. परिवार का आय प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना प्रक्रिया

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन के लिए जो आवेदक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गई है, जिसके जारी होते ही आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगे, जिसके प्रक्रिया वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको UP Free Laptop Yojana का विकल्प दिखाई देगा, जिसमे आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, पते की जानकारी, मोबाइल नंबर, परीक्षा की जानकारी आदि ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा, जिसके बाद योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
UP Free Laptop List से जुड़े प्रश्न/उत्तर
उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा ?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ राज्य के 10 वीं और 12 वीं बेहतर अंकों से उत्तीर्ण करने वाले होनहार छात्रों को प्राप्त हो सकेगा।

इस योजना में आवेदक छात्रों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना की पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक छात्रों को फ्री लैपटॉप वित्तरण किए जाएँगे।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए ?

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन के लिए आवेदक छात्र उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए, जिनके द्वारा 10 वीं बोर्ड परीक्षा 65% और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 85% अंकों से उत्तीर्ण की गई हो।

योजना में आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू की जाएँगी ?

योजना की आधिकारिक वेबसाइट सरकार द्वारा जल्द ही आरम्भ की जाएँगी, जिसके जारी होते ही छात्र योजना में आवेदन कर सकेंगे।

इस योजना का लाभ करने के लिए क्या अन्य राज्य के छात्र भी इसमें आवेदन कर सकेंगे ?

जी नहीं इस योजना में अन्य राज्य के छात्र आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

फ्री लैपटॉप योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment