UP Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची ऐसे करें चेक

UP Free Laptop Yojana List : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी यूपी फ्री लैपटॉप योजना की जिलेवार सूची को ऑनलाइन इसके आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र/छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप का वित्तरण किया जाएगा, इसके लिए राज्य के वह सभी छात्र जो योजना की लाभार्थी लिस्ट के जारी होने का काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे, वह अब अपने नाम इसकी जारी सूची में आसानी से देख सकेंगे। इस योजना के तहत राज्य के होनहार छात्रों को डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनके नाम योजना की जिलेवार सूची में शामिल किए गए होंगे।

आवेदक छात्र/छात्राएँ फ्री लैपटॉप योजना की सूची में अपने जिले के अनुसार अपना नाम चेक कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम सरकार द्वारा राज्य के 1 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वित्तरण का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए सरकार द्वारा योजना में 3,000 करोड़ का बजट जारी किया गया है। यदि आपके द्वारा भी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन किया गया है, तो आप इसकी जारी सूची में अपना नाम आसानी से घर बैठे ही देख सकेंगे। जिसकी विस्तृत जानकारी आपको हमारे लेख के माध्यम प्राप्त हो सकेगी।

UP Free Laptop Yojana dristict wise list status out check now
UP Free Laptop Yojana dristict wise list status out check now

फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची बन गई है

उत्तर प्रदेश में डिजिटलीकरण के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना में राज्य के 65% अंकों से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा या अन्य तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले उन सभी होनहार छात्रों को योजना में शामिल कर फ्री लैपटॉप वित्तरण का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनके नाम लाभार्थी लिस्ट में शामिल किए जाएँगे। जिसकी जिलेवार लाभार्थी सूची को सरकार द्वारा तैयार किया जा चुका है और जल्द ही योजना के तहत आवेदक छात्रों को लैपटॉप का वित्तरण भी शुरू कर दिया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से आवेदक छात्रों को फ्री लैपटॉप की सुविधा प्रदान कर उन्हें ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से उनकी शिक्षा को पूरा करने में सहयोग देना है, जिससे राज्य के ऐसे होनहार छात्र/छात्रा जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह अपनी शिक्षा व नौकरी के लिए लैपटॉप या टेबलेट खरीद कर डिजिटल माध्यम से अपने कार्य पूरे कर सकें वह सभी छात्र योजना का लाभ प्राप्त करके भविष्य में अच्छी कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

UP Free Laptop Yojana List में ऐसे करें अपना नाम चेक

राज्य के आवेदक छात्र/छात्राएँ फ्री लैपटॉप योजना सूची में अपना नाम ऑनलाइन योजना के जारी पोर्टल पर आसानी से चेक कर सकेंगे, जिसके लिए वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर नाम देखने की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक छात्र को सबसे पहले फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर यूपी फ्री लैपटॉप स्टूडेंट लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आवेदक छात्र को पूछी गई जानकारी जैसे अपने जिले, कॉलेज संस्था के नाम का चयन करके Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपके सामने फ्री लैपटॉप योजना का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमे आवेदक योजना की जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे, जिसमे आपका नाम शामिल होने पर आपको लैपटॉप का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment