UP Free Laptop Scheme 2021: आज से शुरू होगा फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण, जानें किसको मिलेगा

UP Free Laptop Scheme 2021: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान करने की योजना शुरू की। और इसके अंतर्गत सभी छात्रों ने बढ़ चढ़कर आवेदन किया। साथ ही बता दें कि आज अर्थात 25 दिसंबर 2021 से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस योजना के प्रथम चरण को शुरू करेंगे। आज का यह कार्यक्रम लखनऊ में शुरू होगा, जिसमे राज्य के प्रत्येक जिले के छात्र आएंगे, और इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे। आईये आपको इससे सम्बंधित और भी जानकारी प्रदान करते हैं। इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। तभी आप इससे जुडी सभी जानकारियों को प्राप्त कर पाएंगे।

क्या है यूपी फ्री स्मार्टफोन टेबलेट योजना

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को पढ़ाई में प्रोत्साहन देने के लिए फ्री स्मार्टफोन टेबले योजना शुरू की गयी। इसके अंतर्गत चयनित छात्रों को स्मार्ट फ़ोन और टेबलेट प्रदान किया जायेगा। इस योजना में 12वीं पास किये हुए छात्रों को ही यह लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के लगभग 1 करोड़ छात्रों को मुफ्त में मोबाइल और टेबलेट प्रदान कराएँगे। जिससे कि छात्रों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की रुकावटें न आये। इस योजना का उद्देश्य छात्रों में पढ़ाई की प्रेरणा को जागृत करना है। और जो बच्चे मोबाइल न होने की वजह से अपनी पढाई नहीं कर पा रहे थे। वो इस योजना के माध्यम से मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।

आज से शुरू होगा फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि आज से ही मुख्यमंत्री जी इस योजना का प्रथम चरण शुरू कर रहे हैं। आज के दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेय जी की जयंती को यादगार बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी आज ही इस योजना को शुरू करेंगे। इस योजना के पहले चरण को योगी जी लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेय क्रिकेट स्टेडियम में शुरू करेंगे। यहीं से आज छात्रों को टेबलेट वितरित किये जायेंगे। छात्रों में इस कार्क्रम को लेकर काफी उत्सुकता देखी जा रही है। जिससे कि कार्यक्रम में राज्य के लगभग प्रत्येक जिले से छात्र सम्मिलित होंगे।

किसको मिलेगा योजना का लाभ

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। यह चयन प्रक्रिया कॉलेज द्वारा ही संपन्न होगी। इसके अंतर्गत उन्हीं छात्रों को लाभ मिलेगा जो कि स्नातक में अंतिम वर्ष के छात्र होंगे। फिर चाहे वो तकनिकी क्षेत्र के हो या किसी अन्य क्षेत्र के। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना में MA, BA, BSc, IIT, MBBS, PHD.MSME, MTech, B. Tech, MD और कैशल विकास के अंतिम वर्षीय छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही इसके अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले के छात्र को योजना का लाभ मिलेगा।

आज कितनो को मिलेगा लाभ

आज के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सभी चयनित छात्रों को मोबाइल और टेबलेट बाँटेंगे। इस योजना का यह पहला चरण है। इसमें आज 60 हजार मोबाइल फ़ोन और 40 हजार टेबलेट वितरित किये जायेंगे। अर्थात आज इस योजना के पहले चरण में ही लगभग 1 लाख छात्रों को लाभ प्राप्त होगा। वैसे सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ छात्रों को मोबाइल फ़ोन और टेबलेट बाँटना है।

Leave a Comment