UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर आई बड़ी खबर, ऐसे होगा डाउनलोड

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा में शामिल हुए छात्रों का इंतज़ार जल्द ही खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही हाईस्कूल (कक्षा 10 वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12 वीं) परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा, जिसमे शामिल हुए छात्र/छात्राएँ बोर्ड द्वारा परीक्षा के रिजल्ट को जारी करने के पश्चात इसकी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर ऑनलाइन अपने रोल नंबर और स्कूल कोड को दर्ज करके बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट देख व डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 इस दिन हो सकता है जारी

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड अधिकारीयों द्वारा दी गई जानकारी में यह बताया गया है की कक्षा 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट बोर्ड द्वारा मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है, हालांकि इस पर अभी बोर्ड द्वारा रिजल्ट आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, जिसे लेकर यह माना जा रहा है इस महीने के आखरी सप्ताह 25 मई से 29 मई के बीच या इसके बाद कभी भी परिणाम ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी हो सकता है, जिसे परीक्षा में शामिल हुए छात्र ऑनलाइन घर बैठे ही ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड की इन वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट

UP बोर्ड के कक्षा 10 वीं और 12 परिक्षा का रिजल्ट चेक करने लिए बोर्ड द्वारा में छात्रों को वेबसाइट की लिस्ट जारी की है, जिससे कई बार रिजल्ट जारी होने पर छात्रों द्वारा एक साथ रिजल्ट चेक करने से ऑफिसियल वेबसाइट क्रैश हो जाती हैं, जिससे उन्हें रिजल्ट डाउनलोड करने में दिक़्कतों का समाना करना पड़ता है, ऐसी किसी समस्या का सामना छात्रों को अपने यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 को चेक करने में ना हो इसके लिए छात्र, बोर्ड द्वारा जारी अन्य वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmsresults.up.nic.in, results.nic.in, uttar-pradesh.indiaresults.com पर भी अपना रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 ऐसे करें डाउनलोड

जो छात्र बोर्ड परीक्षा के UP Board Result 2022 को डाउनलोड करना चाहते हैं, वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

  • इसके लिए छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 से संबंधित 10 वीं और 12 वीं कक्षा रिजल्ट में से किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप पूछी गई जानकारी जैसे आपका रोल नंबर, स्कूल कोड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • जानकारी भरकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर जारी रिपोर्ट्स के अनुसार इस वर्ष कक्षा 10 वीं और 12 वीं में लगभग 51,92689 छात्र/छात्रों द्वारा पंजीकरण करवाया गया था। जिसमे यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक निर्धारित केंद्रों में दो पालियों में किया गया था। इन परीक्षाओं को लेकर मिली जानकारी में यह पता लगा है की बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा किया जा चुका है, जिसके आधार पर परीक्षा के रिजल्ट के जारी होने की उम्मीद जल्द ही जताई जा रही है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment