भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2021-UP Bhu Naksha Map 2021

भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2021 | खसरा खतौनी व नक्शा उत्तर प्रदेश | भू नक्शा देखें UP | भू नक्शा यूपी 2020 भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश 2020 | यु पी भू नक्शा | भू नक्शा पोर्टल

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश भू-नक्शा 2021 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें इसकी पूर्ण जानकारी से अवगत कराने जा रहें है। Uttar Pradesh Bhu Map 2021 के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए और जानिए कि आप उत्तर प्रदेश भू- नक्शा 2021 किस प्रकार चेक कर सकते हैं और किस प्रकार UP Bhu-Naksha UP 2021 घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। आज के आधुनिक समय में सभी कार्यों को डिजिटल कर दिया गया हैं। हमारे कहने का आशय यह है कि आज के समय में टेक्नोलॉजी के माध्यम इस प्रकार बढ़ गए हैं कि हम घर बैठे ही ऑनलाइन इंटरनेट द्वारा Uttar Pradesh Bhu Naksha Map डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको भू-नक्शा उत्तर प्रदेश 2021 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें इसकी पूरी जानकारी डिटेल में इस लेख के माध्यम से दें रहें हैं।

भू-नक्शा-उत्तर-प्रदेश

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और आप Uttar Pradesh Bhu Map 2021 के बारे में डिटेल में जानने के इच्छुक है या आप अपने घर या जमीन का नक्शा देखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं। आप ऑनलाइन माध्यम से अपने घर या जमीन का नक्शा देख सकते है। ऑनलाइन UP Plot Map Online 2021 देखने की पूरी प्रोसेस हम आपको इस लेख में पूर्ण विस्तार से बताने जा रहें हैं। यूपी नक्शा से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

Bhu-Naksha Uttar Pradesh 2021

यहाँ हम आपको यह बताएंगे कि आप Bhu-Naksha Uttar Pradesh 2021 Check and Download किस प्रकार कर सकते हैं। भू नक्शा से सम्बन्धित सभी जानकारी के बारे में जानने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक पोर्टल निर्धारित किया गया है जिसके माध्यम से आप उत्तर प्रदेश भू-नक्शा 2021 चेक एवं डाउनलोड करने से सम्बंधित सभी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन कर दिए जाने से उत्तर प्रदेश भू-नक्शा से जुडी किसी भी जानकारी के विषय में जानना अत्यंत सुविधाजनक हो गया हैं। यदि आप UP Bhu Naksha 2021 चेक एवं डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमीन के नक़्शे से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP Bhu Map Overview 2021

आर्टिकल का नाम उत्तर प्रदेश भू-नक्शा 2021 चेक एवं डाउनलोड
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
लाभार्थी यूपी राज्य के निवासी
उद्देश्य राज्य वासिओं को ऑनलाइन भू नक्शा उपलब्ध कराना
मोड ऑनलाइन
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट upbhunaksha.gov.in

उत्तर प्रदेश भू-नक्शा बनाने के लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जमीन के नक्शा देखने या घर के नक़्शे से जुडी जानकारी के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया हैं। जिसकी सहायता से आप अपनी जमीन या घर के नक़्शे के बारे में पता कर सकते है। इस पोर्टल की माध्यम से अब आप अपने प्लाट ,घर ,मकान या जमीन सभी के नक़्शे घर बैठे ऑनलाइन अपने फ़ोन या लैपटॉप के द्वारा देख सकते है। अब आपको जमीन से जुडी जानकारीके विषय में जानने के लिए तहसील के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है और न पटवारी के पास जाने की आवश्यकता हैं। यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भू-नक्शा 2021 चेक एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिए जाने से समय की बचत हो जाती है। क्योंकि पहले जमीन या नक़्शे से जुडी जानकारी के लिए तेहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे या पटवारी के कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। परन्तु अब यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध हो जाने से समय की भी बचत हो जाती हैं और अन्य किसी कठिनाई का सामना भी नहीं करना पड़ता।

आज के इस आधुनिक युग में Bhu-Naksha की सुविधा को ऑनलाइन कर दिए जाने से आप अपनी जमीन के इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स को डिजिटल सुविधाओं का उपयोग कर सुरक्षित रख सकते हैं। इससे आपके जमीन सम्बन्धी सभी इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स सुरक्षित रहेंगे। आप इन दस्तावेजों को pdf के माध्यम से भी सुरक्षित रख सकते हैं। भू नक़्शे के दस्तावेजों को pdf के माध्यम से सुरक्षित करके रखने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपकी जमीन ,प्लाट या घर पर कोईअन्य व्यक्ति जबरदस्ती अपना मालिकाना हक़ नहीं जमा सकता है।

भूमि के रंग, प्रकार एवं विशेषता

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से हम आपको भूमि के रंग,भूमि के प्रकार एवं भूमि की विशेषता के विषय में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी भूमि के विषय में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गयी सारणी देखिये और जानिए –

क्रम संख्या भूमि का प्रकार भूमि का रंग विशेषता
11-क वह भूमि जो संक्रमणीय भूमिधर के अधिकार में हो
22  वह भूमि जो असंक्रमणीय भूमिधर के अधिकार में हो
35-1 
कृषि योग्य भूमि -नई परती
45-3-ङ  अन्य कृषि योग्य बंजर भूमि
56-1   अकृषक जलमग्न भूमि
66-2  अकृषक भूमि – भवन,रेलवे,स्थल,सड़के और वह अन्य अकर्षित भूमि के उपयोग में लायी जाती है
76-4  जो अन्य कारणों से अकर्षित हो
Uttar Pradesh Bhu-Naksha List 2021

यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश भू -नक्शा 2021 की जिलेवार सूची के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सूची में उत्तर प्रदेश के जिलों के नाम दिए गए हैं। आप जिस जिले से सम्बंधित है या आप जिस जिले की Bhu Naksha List 2021 देखना चाहते हैं आप उस उक्त जिले को चुनकर भू- नक्शा सूची देख सकते हैं।आप जिस जिले के गॉंव, खेत या घर जिस जगह का भी भू- नक्शा देखना चाहते है , आपको जिला सूची में जाकर उस जिले पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप आसानी से भू नक्शा देख पाएंगे। उत्तर प्रदेश की भू-नक्शा की जिलेवार सूची 2021 नीचे दी गयी है। इस सूची को ध्यानपूर्वक पढ़े और अपनी जिले का चयन करें। इस सूची का विवरण इस प्रकार हैं –

आगरा फतेहपुर मोहबा
अलीगढ़ फ़िरोज़ाबाद मेनपुरी
अमरोहा फर्रुखाबादमहाराजगंज
अमेठी गोरखपुर मथुरा
अम्बेडकर नगर गिजापुर मऊ
अयोध्या गोंडा मेरठ
आजमगढ़ गाजियाबाद मुज़फ्फरनगर
औरैया गौतमबुद्ध नगर मुरादाबाद
बलिया हमीरपुर पीलीभीत
बागपत हरदोई प्रतापनगर
बहराइच हाथरस प्रयागराज
बाँदा हापुड़ रायबरेली
बिजनौर जौनपुर सहारनपुर
बरेली जालौन सम्भल
बाराबांकी झांसीसंत कबीरनगर
बदायुँ कासगंज संत रविदास नगर(भदोही )
बस्ती कौशाम्बी शाजहांपुर
बुलंदशहर कानपुर देहात शामली
चंदौली कानपुर नगर श्रावस्ती
चित्रकूट कुशीनगर सीतापुर
देवरिया खीरी सोनभद्र
ईटा ललितपुर सिद्धार्थनगर
इटावा लखनऊ सुल्तानपुर
उन्नाव वाराणसी

उत्तर प्रदेश भू नक्शा कैसे डाउनलोड करें ?

आइये यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश भू-नक्शा ऑनलाइन कैसे देखना है, इस प्रकिया के विषय में कुछ जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गयी सभी जानकारी को पढ़कर आप आसानी से भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2021 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में बहुत -सी आवश्यक सुचना इकट्ठा कर पाएंगे।

BhuNaksha (Uttar Pradesh) 2021 के किसी भी जिले के गॉंव या खेत आदि का नक्शा देखने के लिए आप यूपी भू नक़्शे की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। हम आपको भू -नक्शा देखने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं। हमारा द्वारा बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप यूपी भू नक्शा 2021 से जुडी जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। भू-नक्शा देखने के कुछ आसान से स्टेप्स इस प्रकार हैं-

  • Uttar Pradesh Bhu-Naksha 2021 चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी भू नक़्शे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से समझने की कोशिश की गयी हैं। आइये देखिये –उत्तर-प्रदेश-भू-मैप
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश भू नक़्शे की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलने के बाद उसमे आपको कई प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे –राज्य का नाम जिले का नाम, तहसील का नाम और गॉंव का नाम आदि आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार ही इन विकल्पों का चुनाव करना होगा। राज्य का नाम पहले से ही लिखा होगा, क्योंकि यह साइट यूपी भू- नक्शा देखने के लिए ही बनाई गयी हैं। देखिये दी गयी पिक्चर के माध्यम से –उत्तर-प्रदेश-भू-नक्शा-ऑनलाइन-चेक
  • यदि आपने सभी विकल्पों का चुनाव सही किया होगा तो यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप आपके गॉंव की जमीन का नक्शा आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा और आप वह नक्शा आसानी से देख सकेंगे।
  • अब यदि आप भू नक़्शे में अपने खेत का नक्शा देखना चाहते हैं तो आपको नीचे की ओर भूमि के प्रकार (Types Of Lands) का एक बॉक्स दिखाई देगा। आपको उस बॉक्स पर जाना होगा और अपनी भूमि के प्रकार के अनुसार ही भूमि का चुनाव करना होगा। जैसे कि नीचे दी गयी पिक्चर में दर्शाया गया हैं – भू-नक्शा-उत्तर-प्रदेश
  • भूमि के प्रकार का चुनाव करने के बाद आपकी स्क्रीन पर अनेक प्लाट नंबर व खसरा नंबर आ जायेंगे। अब यहां आपको अपने प्लाट नंबर या खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके खेत का मैप आपकी स्क्रीन पर दिखा दिया जायेगा।
  • अब यदि आप अपनी जमीन का मैप देखना चाहते है तो आपको एक साइड में दिए गए Image के icon पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर general का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप general पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर आपकी जमीन का मैप खुल जायेगा। इसमें मैप को zoom in\zoom out करने का ऑप्शन भी दिया गया होगा। आप अपनी आवश्यकता अनुसार इस मैप को zoom in \zoom out कर सकते हैं। आप मैप को रोटेट भी कर सकते हैं।
  • यदि आप मैप रिपोर्ट लेना चाहते हैं तो आपको Map Report पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप Map Report पर क्लिक करंगे दूसरा पेज खुल जायेगा।
  • आप इस मैप को डाउनलोड करके और प्रिंट निकलकर अपने पास सुरक्षित करके रख सकते हैं।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

भू नक्शा उत्तर प्रदेश 2021 संबंधित प्रश्न उत्तर

खेत का नक्शा देखने की प्रोसेस क्या हैं ?

यदि आप यूपी भू नक्शा के माध्यम से खेत का नक्शा देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास खेत का खसरा नंबर होना अनिवार्य हैं। खसरा नंबर द्वारा आप अपने खेत का आसानी से देख सकते हैं। यदि आपके पास खसरा नंबर उपलब्ध नहीं हैं तो आपको अनेक कठनाईयो का सामना करना पड़ सकता हैं।

यूपी भू -नक़्शे में कौन कौन से जिले का नक्शा देख सकते हैं ?

यूपी भू नक़्शे के सभी जिलों से नक़्शे आप ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे आपको जिले का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने पर आपके सामने जिलों की सूची खुल जाएगी। जिस जिले से संबंधित नक्शा आप देखना चाहते हैं ,आप उस जिले का चयन करे।

Uttar Pradesh Bhu Naksha 2021 कैसे देखें ?

Uttar Pradesh Bhu Naksha 2021 देखने के लिए सरकार द्वारा यूपी भू नक्शा पोर्टल बनाया गया है। आप इस पोर्टल (ऑफिसियल वेबसाइट) के माध्यम से उत्तर प्रदेश भू- नक्शा 2021 से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी जिले के नाम और कोड जानने के लिए क्या किया जा सकता हैं ?

यूपी जिले के नाम और कोड जानने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जिले के मेन्यू ऑप्शन पर जाना होगा। यहाँ आप सभी जिले के नाम व कोड के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भू-नक्शा 2021 की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तर प्रदेश भू- नक्शा देखने के लिए एक यह आधिकारिक वेबसाइट upbhunaksha.gov.in बनाई गयी हैं। इस वेबसाइट पर विजिट करके आप यूपी भू नक्शा के विषय में संबंधित जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश किस जिले का भू नक्शा क्या क्या सूचनाएं भरनी होंगी ?

उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले के लिए कुछ आवश्यक सूचनाए भरनी होती हैं।यदि आप इन सूचनाओं का चयन ठीक प्रकार से नहीं करेंगे तो आप अपनी जमीन संबंधी नक्शा नहीं देख पाएंगे। नक्शा देखने के लिए आपको सभी विकल्प सही चुनने होंगे तभी आप नक्शा देख पाएंगे।

उत्तर प्रदेश की तहसीलो के नाम और कोड किस प्रकार जाने जा सकते हैं ?

यूपी की सभी तहसीलो के नाम और कोड के बारे ने जानने के लिए आपको वेबसाइट पर विजिट करना होगा। होम पेज पर आपको तहसील मेन्यू का ऑप्शन पर जाना होगा। यहाँ आप सभी तहसीलो के नाम और कोड के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

Leave a Comment