UP BC Sakhi Yojana Registration: महिलाओं को Free में मिलेगी नौकरी, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

UP BC Sakhi Yojana Registration– उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के माध्यम से महिलाओं के हित में यह योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं बैंकिंग से जुड़ी सभी सुविधाओं से अनुभूत करवाने के उद्देश्य से यह योजना प्रदेश भर में लागू की गयी है। महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एवं उन्हें स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने के लिए BC सखी योजना अपना एक विशेष योगदान देगी। यह एक banking correspondent (बैंकिंग संवाददाता) योजना है जिसमें महिलाएं बैंक प्रतिनिधि (Agent) बनकर एक बेहतर आय प्राप्त कर सकती है। योजना के तहत इस कार्य हेतु बैंक के माध्यम से महिलाओं को अतिरिक्त commission प्राप्त होगा।

योजना के अंतर्गत महिलाओं को बैंक सखी बनकर घर-घर जाकर लोगो को बैंकिंग सुविधाओं के बारे में अवगत कराना होगा। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगो को बैंकिंग से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी की किस प्रकार नागरिक नई टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते है।

UP BC Sakhi Yojana के लाभ

बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं को शुरूआती दौर में 4 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही धीरे-धीरे बैंक के माध्यम से महिलाओं को अतिरिक्त कमीशन दिया जायेगा। और बैंक की तरफ से महिलाओं को 12 सौ रूपए की धनराशि समूह सखी के रूप में काम करने के तौर पर प्रदान की जाएगी। योजना से जुड़ने वाली बीसी सखी महिलाओं को योजना के तहत ऋण लेने की सुविधा भी प्रदान की गयी यह ऋण महिलाओं को ब्याज मुक्त प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही विभाग की और से BC सखी को पोशाक भी वितरण की जाएगी।

बीसी सखी को मिलने वाले उपकरण

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के अंतर्गत BC सखी महिलाओं को लैपटॉप, डेस्कटॉप कम्प्यूटर, पीओएस मशीन, कार्ड रीडर, इंटीग्रेटेड उपकरण, फिंगर प्रिंट रीडर, जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान किये जायेंगे।

पात्रता

उत्तर प्रदेश राज्य की मूल निवासी महिलाएं ही योजना हेतु आवेदन कर सकती है। आवेदन हेतु महिला दसवीं पास होनी चाहिए। एवं महिला बैंकिग सेवाओं को सीखने एवं समझने के लिए योग्य होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन ऑनलाइन

  • UP BC Sakhi Yojana Registration करने के लिए लाभार्थी महिलाओं को अपने मोबाइल फ़ोन में BC Sakhi Mobile Application को डाउनलोड करना होगा।
  • ऍप डाउनलोड करने के पश्चात अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी को वेरिफाई करें।
  • इसके पश्चात बेसिक प्रोफ़ाइल में क्लिक करें।
  • आगे दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें ,एवं मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • इसके बाद लाभार्थी महिला से कुछ सवाल पूछे जायेंगे जिनका जवाब देके save के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • आवेदन स्वीकार होने के पश्चात रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आवेदक व्यक्ति को संदेश के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी।

linkBC Sakhi Mobile Application Download

Leave a Comment