प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें PMUY Apply Online

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन। PMUY Apply Online । पीएम उज्ज्वला योजना आवेदन।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आरम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 मई 2016 में किया गया था। इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को लाभ पहुँचाने के लिए किया गया है, जिनके पास गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें खाना बनाने के लिए चूल्हों लकड़ी या प्रदूषित ईधनों आदि का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे निकलने वाले धुएं से फेफड़ों से संबंधित खतरनाक बिमारी होती है। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है। सरकार PMUY के अंतर्गत देश के जरुरतमंद BPL परिवारों को एलपीजी प्रदुषण मुक्त रसोई गैस और सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध करवाती है। देश के जो भी आवेदक परिवार इस योजना के लाभ हेतु योजना में आवेदन करना चाहते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ, पात्रता आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री-उज्ज्वला-योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021

(PMUY) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को घरेलू रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जारी की गई है, इस योजना का संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाता है। उज्जवला योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं, जिसके लिए आवेदकों को सरकार द्वारा 1600 रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। यह लाभ राज्य की उन विवाहित महिलाओं को प्रदान किया जाता है जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होती है।

PMUY योजना के अंतर्गत आवेदक परिवार को पहले गैस सिलेंडर और चूल्हा खरीदने पर 3200 रूपये का भुगतान करना होगा, जिसमे सरकार द्वारा जारी की गई 1600 रूपये की आर्थिक सहायता भरकर बाकी के पैसे के भुगतान के लिए परिवार ईएमआई द्वारा इसका भुगतान कर सकेंगे। उज्ज्वला योजना के माध्यम से वर्ष 2021 तक 1 करोड़ नए परिवारों को लाभान्वित किया जा सकेगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : Details

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन से संबंधित मुख्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
साल 2021
योजना का नाम Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
किनके द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
आरम्भ की तिथि 1 मई 2016
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी सभी बीपीएल कार्ड धारक परिवार की महिलाएँ
उद्देश्य एलपीजी सिलेंडर की सुविधा प्रदान करवाना
आर्थिक सहायता राशि 1600 रूपये
आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in

पीएम उज्ज्वला योजना नई अपडेट

पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में 5 करोड़ परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करने की घोषणा की गई थी, जिसे बढ़कार देश के APL वे BPL कार्ड धारकों को लाभ प्रदान करने के लिए योजना के माध्यम से देश के 8 करोड़ लाभार्थी परिवारों को वर्ष 2020 तक फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान की गई। जिसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 26 मार्च 2020 में की गयी थी, जिसके तहत योजना के माध्यम से उन सभी आवेदक लाभार्थी महिलाओं को फ्री गैस सिलिंडर प्रदान किये गए जिन्होंने 30 सितंबर 2020 से पहले योजना में आवेदन किया था, जिसके अंतर्गत देश की 7.4 करोड़ महिलाएँ लाभान्वित हुई। इससे देश भर में परिवारों और महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित ईधन द्वारा खाना बनाने की सुविधा प्राप्त हो सकी।

PMUY के अंतर्गत दिए गए फ्री सिलिंडर की सुविधा

सरकार द्वारा देश में फ्री LPG गैस सिलेंडर का लाभ लोगों तक पहुँचाने के लिए PMUY के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी आवेदक लाभार्थियो के बैंक खातों में 1600 रूपये ट्रांसफर किए गए। यह किश्त 1 अप्रैल से उन सभी आवेदकों को जारी की गई, जिनका नाम SEC-2011 की बीपीएल वर्ग लाभार्थी सूची में शामिल किया गया होगा, जिसके तहत आवेदक लाभार्थी को तीन महीने तक फ्री सिलेंडर प्रदान किए गए।

देश भर में फ्री सिलेंडर की सुविधा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाएगी, जिसके अंतर्गत आवेदकों को 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर तीन महीने तक तीन सिलेंडर फ्री में प्रदान किये जाएँगे, जिसकी किश्त भरने के लिए उनके अकाउंट में हर महीने सिलिंडर प्राप्त कर लेने के बाद दूसरी और तीसरी किश्त के पैसे ट्रांसफर किए जाते रहेंगे। आवेदक लाभार्थी हर एक महीने में केवल एक ही सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। योजना में जिन भी लाभार्थियों को 5 किलोग्राम सिलेंडर प्राप्त होता है, वह आवेदक 3 महीने में कुल 8 सिलिंडर प्राप्त कर सकेंगे। आवेदक लाभार्थी पहले सिलेंडर लेने के कम से कम 15 दिनों के बाद ही दूसरे सिलेंडर को रिफिल करवा सकेंगे। आवेदकों को प्रदान की जाने वाली पूरी किश्त का डाटा सरकार के पास उपलब्ध रहेगा, यदि आवेदक जारी की गई किश्त से सिलेंडर नहीं खरीदते हैं तो उन्हें अगली किश्त जारी नहीं किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की हमारे देश में आज भी पिछड़े वर्ग के या ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बहुत से ऐसे परिवार हैं, जो आज भी खुद से बनाए गए चूल्हों में लकड़ी, उपलों और बहुत से असुरक्षित ईधनो का इस्तेमाल खाना बनाते हैं। क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती जिससे वह गैस सिलिंडर वा एलपीजी गैस को खरीद सकें। जिसके चलते उन्हें चूल्हे से निकलने वाले धुएँ के कारण बहुत सी भयानक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इनकी इसी समस्या को हल करने के लिए सरकार इन्हे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से फ्री गैस सिलिंडर प्रदान करती है। जिससे आवेदक लाभार्थियों को खाना बनाने के लिए LPG सिलिंडर प्रदान किये जा सकेंगे और देश भर में LPG सिलिंडर प्रदान कर बहुत सी समस्याओं को हल किया जा सकेगा जैसे :-

  • प्रदूषण मुक्त वातावरण :- योजना का लाभ प्राप्त कर देश में बहुत से गरीब परिवारों को लकड़ियों व असुरक्षित ईधनो का इस्तेमाल नहीं करना पडेगा, जिससे वातावरण को ईधनों से निकलने वाले धुएँ से सुरक्षित रखा जा सकेगा।
  • बेहतर स्वास्थ्य :- LPG सिलिंडर का इस्तेमाल कर परिवार की महिलाओं भी असुरक्षित ईधनों के इस्तेमाल से होने वाले धुएँ के कारण आँखों और स्वास्थ्य में होने वाले नुक्सान से सुरक्षित रह सकेंगी और उन्हें भी खाना बनाने में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • वनों की कटाई में कमी :- योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा परिवारों को एलपीजी की सुविधा प्रदान करना है, जिससे खाना बनाने के लिए जो लोग लकडियाँ लाने के लिए जंगलों में वनो की कटाई करते हैं, वह भी लकड़ियों के इस्तेमाल को कम कर सकेंगे, इससे जंगलों में वृक्षों को कटाई (Deforestation) से बचाया जा सकेगा।

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत केवल चयनित परिवार की महिलाओं को ही शामिल किया गया है, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है।

  • गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वर्ग परिवार की महिलाएँ
  • SEC-11 के अंतर्गत लाभार्थी सूची में आने वाली महिलाएँ
  • अधिकांश पिछड़े वर्ग के नागरिक (Most Backward Classes)
  • अन्तोदय (AAY) योजना के अंतर्गत आने वाले
  • वनवासी, द्वीप में रहने वाले परिवार
  • PMAY के अंतर्गत सभी SC/ST वर्ग
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति

पीएम उज्ज्वला योजना की पात्रता

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में आवेदन करने हेतु आवेदकों को इसकी पात्रता को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। पीएम उज्ज्वला योजना आवेदन करने हेतु पात्रता निम्न प्रकार है –

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु केवल महिलाएँ ही आवेदन की पात्र होंगी।
  • आवेदक महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली (BPL) वर्ग से होनी चाहिए, जिनके पास अपना रशन कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाली महिला विवाहित और 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की होनी चाहिए, तभी वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • यदि आवेदक महिला या उसके परिवार का नाम पहले से ही किसी एलपीजी कनेक्शन में होगा तो वह योजना में आवेदन हेतु पात्र नहीं मानी जाएँगी।
  • PMUY आवेदन हेतु आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। ये लाभ निम्न प्रकार है –

  • उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर आवेदक परिवारों को सरकार द्वारा गैस सिलेंडर व चूल्हा लेने पर 1600 रूपये की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  • देश के 8 करोड़ परिवारों को योजना के अंतर्गत फ्री गैस सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से घरेलु गैस सुविधा का लाभ प्राप्त कर लाभार्थी एवं उसका पूरा परिवार स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारियों से भी सुरक्षित होंगे।
उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए दस्तावेज

पीएम उज्ज्वला योजना में आवेदन हेतु आवेदक लाभार्थी के पास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. आयु प्रमाण पत्र
2. BPL कार्ड 6. बैंक की पासबुक
3. निवास प्रमाण पत्र 7. मोबाइल नंबर
4. जाति प्रमाण पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

वे उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को ऍन्कर आसानी से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर योजना के लाभार्थी बन सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहें है। ये स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले आवेदक PMUY की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम उज्ज्वला फॉर्म के विकल्प आ जाएँगे, जिसमे आपको डाउनलोड फॉर्म हिंदी के विकल्प पर क्लिक कर लेना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। पीएम-उज्ज्वला-योजना-आवेदन
  • अब आपके सामने आवेदन हिंदी पीडीएफ फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवा लेना होगा। उज्ज्वला-योजना-फॉर्म-डाउनलोड
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, एएचएल टिन नंबर, आयु, पता अदि जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच करके आपको LPG केंद्र में जमा करवा देना होगा।
  • जिसके बाद आपके दस्तावेजों की पूरी जाँच हो जाने के बाद आपको एलपीजी कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

PMUY लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया

PMUY के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया के कुछ स्टेप्स निम्न प्रकार है –

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको नई लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, पंचायत का चयन करके इसे सबमिट कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके क्षेत्र की सूची खुलकर आ जाएगी, दी गई सूची में अपना नाम खोजकर आपको उसमे क्लिक कर देना होगा।
  • अपने नाम पर क्लिक करने के बाद आपका पूरा विवरण आपको प्राप्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in है।

PM उज्ज्वला योजना क्या है और इसे कब आरम्भ किया गया ?

PM उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसका आरम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 मई 2016 में किया गया था, इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की उन महिलाओं को लाभ प्रदान करती है, जो घर के चूल्हों में लकड़ी या प्रदूषित ईधनों का इस्तेमाल करके खाना बनाती है, जिसके लिए उन्हें योजना के तहत फ्री एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाता है।

PMUY के अंतर्गत किन-किन परिवार की महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है ?

PMUY के अंतर्गत देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (BPL) वर्ग, EC-11 के अंतर्गत लिस्टेड महिलाओं, MBC, अन्तोदय (AAY) योजना के अंतर्गत आने वाले, वनवासी, द्वीप में रहने वाले परिवार, PMAY के अंतर्गत सभी SC/ST वर्ग, नदी के द्वीपों में रहने वाले और चाय और पूछ चाय बागान जनजाति के नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदकों को क्या क्या लाभ प्रदान किए जाते है ?

Ujjwala Yojana के अंतर्गत आवेदक महिलाओं को सरकार द्वारा फ्री गैस सिलिंडर प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, इसके लिए आवेदकों के खातों में 1600 रूपये की धनराशि 3 महीने तक 14.2 किलोग्राम या 5 किलोग्राम सिलिंडर खरीदने के लिए प्रदान की जाती है।

PMUY के अंतर्गत देश के कितने परिवारों को योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा ?

PMUY के अंतर्गत देश में पहले 5 करोड़ परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाना था, जिसे 2020 में बढाकर 8 करोड़ कर दिया गया है।

PMUY को जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

PMUY को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से देश के उन गरीब परिवारों को घरेलु गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना, जिनके पास गैस कनेक्शन खरीदने के पैसे नहीं होते। जिससे घर में बने गए चूल्हों पर लकड़ी व गोबर के उपलों का इस्तेमाल कर जो महिलाएँ परिवार के लिए खाना बनाती है, उन्हें चूल्हे से निकलने वाले धुवें के कारण साँस सम्बन्धी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, साथ ही प्रदूषित धुवें से वतावरण को भी नुकसान पहुँचता है, ऐसी सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए ही सरकार इन परिवारों को फ्री गैस सिलिंडर की सुविधा प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आवेदन प्रक्रिया हमने ऊपर लेख में प्रदान करवा दी है, आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन प्रक्रिया से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको लेख में प्रदान करवा दी है परन्तु फिर यदि आपको कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 18002333555 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment