UBTER JEEP 2022: उत्तराखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रुड़की द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक (UBTER JEEP 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए है। UBTER JEEP 2022 में आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हो माध्यमों से आवेदन कर सकते है। इसके लिए विभाग द्वारा 20 जनवरी से रजिस्ट्रेशन लिंक भी एक्टिवेट कर दिया गया है। आवेदन करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 रखी गयी है। छात्रों को लास्ट ऑवर के रश से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करने की सलाह दी जाती है। साथ ही वे आवेदन करने से पूर्व सभी योग्यताओ को भी चेक कर ले। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट प्रवेश परीक्षा सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

पॉलिटेक्निक और फार्मेसी कोर्सो के लिए होंगे दाखिले

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रुड़की (UBTER) द्वारा डिप्लोमा इंजीनियरिंग और डिप्लोमा इन फार्मेसी के कोर्सो के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इच्छुक छात्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ubter.in/ के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। इसके माध्यम से छात्रों को प्रदेश के विभिन भागो में चल रहे सरकारी, प्राइवेट, वीमेन, रूरल और अनुदान प्राप्त कॉलेजो में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, फैशन डिजाइनिंग और आईटी जैसे इंजीनियरिंग के ट्रेड में डिप्लोमा की सीटों पर प्रवेश दिया जाता है।

साथ ही इसके माध्यम से सरकारी और निजी प्राइवेट कॉलेजो में फार्मेसी के विभिन पदो पर भी दाखिला दिया जाता है। लड़कियों के लिए इन सीटों पर आरक्षण का प्रावधान भी रखा गया है। साथ ही अन्य वर्गों के लिए भी नियमानुसार आरक्षण का प्रावधान है।

ये है शैक्षिक योग्यताएँ , आवेदन शुल्क

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रुड़की द्वारा डिप्लोमा इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमो के लिए जरुरी शैक्षिक योग्यता सिर्फ हाई-स्कूल पास रखी गयी है। डिप्लोमा इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमो में आवेदन करने के लिए छात्रों को मिनिमम 35 फ़ीसदी अंको के साथ हाई-स्कूल पास या इसके समकक्ष अहर्ता होनी जरुरी है। फार्मेसी सीटों पर प्रवेश के लिए कैंडिडेट का 10+2 उत्तीर्ण किया होना जरुरी है।

वही अगर आवेदन शुल्क की बात करे तो इसके लिए जनरल कैटागिरी के कैंडिडेट की 800 रुपए चुकाने पड़ेंगे वही आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है।

UBTER JEEP 2022, ये है चयन प्रक्रिया

पॉलिटेक्निक और फार्मेसी के विभिन सीटों पर दाखिले हेतु विभाग द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जायेगा। इसमें कैंडिडेट द्वारा प्राप्त अंको के आधार पर और मेरिट लिस्ट के आधार पर ही वे काउंसलिंग के पात्र माने जायेंगे जिसके बाद उन्हें कोर्स और कॉलेज अलॉट किया जायेगा हालांकि काउंसलिंग के लिए छात्रों का मेरिट में आना जरुरी है। इसके माध्यम से छात्रों को विभिन सरकारी और प्राइवेट कॉलेजो में दाखिला दिया जायेगा।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

UBTER JEEP 2022 के अंतर्गत विभिन कॉलेजो में फार्मेसी और इंजीनियरिंग के पदों पर दाखिले के लिए छात्रों को उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रुड़की (UBTER) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ubter.in/ पर जाना होगा। यहाँ आवेदन सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके वे प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट दिए गए लिंक https://ubtejeep.co.in/ पर जाकर भी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। छात्रों को फीस ऑनलाइन माध्यम से ही सबमिट करनी होगी।

वही विभाग द्वारा छात्रों को ऑफलाइन आवेदन का विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए छात्रों को राजकीय और सहायता प्राप्त पॉलिटेक्निक कॉलेजो से ओएमआर पत्र प्राप्त करना होगा और इसे स्वयं या स्पीड पोस्ट के माध्यम से 31 मार्च 2022 से पूर्व सम्बंधित कॉलेज में जमा करना होगा। विभाग द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा तिथियों की घोषणा की जाएगी। साथ ही परीक्षा सम्बंधित अपडेट्स के लिए छात्र ऑफिसियल वेबसाइट भी चेक करते रहे।

Leave a Comment