Television का आविष्कार किसने किया? Who Invented Tv in Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की जिस प्रकार से विश्व के सभी लोगो के लिए अपने जीवन व्यतीत करने के लिए कार्य करना जरूरी है। उसी प्रकार से हर किसी व्यक्ति के लिए उतना ही आवश्यक मनोरंजन भी है। तो दोस्तों वैसे तो आप सभी जानते ही है की आज के समय में लोग अपना मनोरंजन करने के लिए मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है। उसी प्रकार से पहले के समय के लोग अपना मन बहलाने के लिए नृत्य या फिर नाटक देखकर ही अपना मनोरंजन करते थे। आप सभी को यह भी बता दे की अगर बात मनोरंजन की जाये तो मनोरंजन करने का सबसे बेहतर विकल्प है टेलीविज़न। आप सभी इसके बारे में तो जानते ही होंगे। आज के समय में न केवल भारत में बल्कि विश्व भर के लगभग सभी लोगो के घर में Television मौजूद होगा। मोबाइल से मनोरंजन करने से पूर्व लोग Television का ही उपयोग करते थे।

AC Full Form In Hindi – एसी का आविष्कार किसने किया था?

Television का आविष्कार किसने किया? Who Invented Tv in Hindi
Who Invented TV in Hindi

Television देखने का शौंक तो लगभग हर उम्र की आयु के व्यक्ति को होता है चाहे वो बच्चा हो या फिर कोई बूढा व्यक्ति हो। टेलीविज़न मनोरंजन करने के सबसे अच्छा विकल्प भी माना जाता है। आज कल के समय में तो TV भी काफी विकसित हो चुके है। आज के समय में बाजार में स्मार्ट टीवी भी मौजूद होते है जिनका इस्तेमाल हम अन्य कार्यों को करने के लिए भी कर सकते है। परन्तु दोस्तों क्या आप में से किसी को यह मालूम है की आखिर Television का आविष्कार किसने किया ? अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये टेलीविज़न के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – टेलीविज़न क्या होता है और इसका अविष्कार किसके द्वारा और कब किया गया है ?

तो दोस्तों क्या आप भी यह जानना चाहते है की Television का आविष्कार किसने किया और इससे सम्बंधित कई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी जैसे की – Television का आविष्कार किसने किया आदि की जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े और इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- फोन का आविष्कार किसने और कब किया?

Television क्या होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की टेलीविज़न को हिंदी में दूरदर्शन के नाम से जाना जाता है। Television को शार्ट फॉर्म में टीवी भी कहा जाता है। दूरदर्शन एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है जिसके द्वारा दृश्य व आवाज को दो स्थानों के बीच प्रसारित व प्राप्त किया जा सके। यह शब्द दूरदर्शन सेट, दूरदर्शन कार्यक्रम तथा प्रसारण के लिये भी प्रयुक्त होता है। आप सभी को यह भी बता दे की टेलीविज़न दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द है टेली और विज़न टेली का अर्थ होता है दूर और विज़न का अर्थ होता है दृष्टि। इसलिए ही इसको दूरदर्शन के नाम से जाना जाता है।

टेलीविज़न का आविष्कार किसने किया ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की टेलीविज़न का अविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड (John Logie Baird), फिलों टेलर फर्नवर्थ सेकंड (Philo Taylor Farnsworth) और चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स (Charles Francis Jenkins) के द्वारा किया गया था। हमने आप सभी को यहाँ पर तीन व्यक्तियों केनाम बताये है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन तीनों ने अलग अलग प्रकार के टेलीविज़न का निर्माण किया था। जो कुछ इस प्रकार है – Mechanical Television, Electronic Television, Electronic Color TV .आप सभी को यह भी बतादे की इसका अविष्कार लंदन में किया गया था। इसका अविष्कार सार्वजानिक प्रयोग के लिए किया गया था। जिस समय में इसका अविष्कार हुआ था उस समय इसका नाम televisor रखा गया था। उस समय जॉन टेलीविज़न पर कठपुतली का शो प्रसारित किया था।

आप सभी को बता दे की पहले टीवी का निर्माण यानि के जॉन लोगी बेयर्ड के द्वारा 25 मार्च 1925 को किया गया था। इन्होने मैकेनिकल टीवी का निर्माण किया था। इसके बाद सन 7 सितंबर 1927 को फिलों टेलर फर्नवर्थ सेकंड (Philo Taylor Farnsworth) के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक टीवी का निर्माण किया गया था। उसके बाद सन 1938 में चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स (Charles Francis Jenkins) के द्वारा विश्व का प्रथम कलर टीवी का निर्माण किया गया था।

भारतीय वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार | Indian Scientists Name In Hindi

टेलीविज़न कितने प्रकार के होते है | How many types of television are there?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह बताने वाले है की टेलीविज़न के कितने प्रकार होते है। तो अगर आप भी इसके प्रकार जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की टेलीविज़न के पांच प्रका रहते है। जिनके नाम कुछ इस प्रकार है –

  • CRT TV
  • Plasma TV
  • LCD TV
  • LED TV
  • OLED TV
  • CRT TV – तो दोस्तों आप सभी को बता दे की इस प्रकार के टीवी पुराने समय में देखने को मिलते थे। इन टीवी के अंदर एक ट्यूब होती थी। उन ट्यूब को CRT ट्यूब कहते थे। इसलिए ही इन टीवी को CRT टीवी के नाम से जाना जाता था।
  • Plasma TV – तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के टीवी बनाने की शुरुआत 1990 से हुई थी। यह CRT टीवी के मुक़ाबले काफी बेहतर मानी जाती थी। इसकी स्क्रीन फ्लैट शेप में होती थी। प्लाज्मा एक वैज्ञानिक नाम है इसका नाम यह इसलिए रखा गया था क्योंकि इस टीवी के अंदर कैथोड किरणों का उपयोग किया जाता था इसलिए ही इसको प्लाज्मा टीवी के नाम से जाना जाता था।
  • LCD TV – तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को एलसीडी की फुल फॉर्म बता दे की की इसकी फुल फॉर्म Liquid Crystal Display होती है। इन टीवी को प्लाज्मा टीवी से बेहतर माना जाता है और यह टीवी बाकी टीवी के मुक़ाबले पतले होते है और उसके साथ साथ इनका वजन भी बाकि टीवी के मुक़ाबले कम होता है।
  • LED TV – तो दोस्तों LED की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है – light-emitting diode .इस प्रकार के टीवी की पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर होती है। इसमें एक प्रकार का कम्पाऊण्ड होता है जो की बिजली के संपर्क में आते ही प्रकाश उत्पन्न करता है जिसकी मदद से ही हमें इस प्रकार के टीवी में चलचित्र यानि के दृश्य देखने को मिलते है।
  • OLED TV – तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को OLED TV की फुल फॉर्म बता दे organic light-emitting diode .यह भी काफी हद तक एलईडी की तरह ही होता है। इस टीवी में एक प्रकार की लेयर होती है जो की करंट के संपर्क में आते ही उसको चित्रों में परिवर्तित कर देती है जिसकी मदद से हम कोई भी दृश्य देख पाते है।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की जानकारी | Electronic Voting Machine information in hindi

टेलीविज़न से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

Television की परिभाषा क्या होती है ?

दूरदर्शन एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है जिसके द्वारा दृश्य व आवाज को दो स्थानों के बीच प्रसारित व प्राप्त किया जा सके। यह शब्द दूरदर्शन सेट, दूरदर्शन कार्यक्रम तथा प्रसारण के लिये भी प्रयुक्त होता है।

टीवी की फुल फॉर्म क्या होती है ?

तो दोस्तों टीवी की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of TV in hindi – Television , टेलीविज़न

टेलीविज़न कितने प्रकार के होते है

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बता दे की टीवी के पांच प्रकार होते है जो कुछ इस प्रकार है
CRT TV ,Plasma TV, LCD TV, LED TV, OLED TV

टेलीविज़न का आविष्कार किसने किया ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की टेलीविज़न का अविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड (John Logie Baird) के द्वारा 25 मार्च 1925 को किया गया था।

कलर टीवी का निर्माण कब और किसने किया ?

1938 में चार्ल्स फ्रांसिस जेंकिन्स (Charles Francis Jenkins) के द्वारा विश्व का प्रथम कलर टीवी का निर्माण किया गया था।

Leave a Comment

Join Telegram