टीआरपी रेटिंग क्या होता है | What is TRP in hindi

तो दोस्तों आप सभी लोग टीवी तो देखते ही होंगे। और जैसा की आप सभी को पता है की टीवी पर कितने सारे channels होते हैं। और हर कोई व्यक्ति टीवी पर अपने पसंद के चैनल और अपने पसंद के शो ही देखते हैं। और अगर आप भी टीवी देखने के शौक़ीन हो तो आपने कभी न कभी TRP टीआरपी के बारे में तो सुना ही होगा। तो क्या आप इसके बारे में जानते है की ये होता क्या है ? अगर आपको नहीं पता की टीआरपी क्या होता है तो आप बिलकुल निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम आप इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – टीआरपी क्या है? टीआरपी की फुल फॉर्म क्या है? टीआरपी रेटिंग क्या होता है? कैसे होती है आदि जैसी जानकारी। अगर आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहतें है तो कृपया इस लेख को अंत तक एवं ध्यानपूर्वक पढ़िए।

इसको भी पढ़िए :- न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है?

टीआरपी रेटिंग क्या होता है | What is TRP in hindi
टीआरपी रेटिंग क्या होता है | What is TRP in hindi

टीआरपी (TRP) का फुल फॉर्म

Full Form of TRP in English – Telivision Rating Point
फुल फॉर्म ऑफ़ टीआरपी – टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट

टीआरपी (TRP) क्या होता है ?

टीआरपी यानि के Telivision Rating Point एक प्रकार का ग्राफ होता है जिसके द्वारा यह पता चलता है की किस शो या फिर किस चैनल को लोग अधिकतर देखना पसंद करते है या कर रहे हैं। यानि के किस सीरियल या चैनल को लोग टीवी पर सबसे अधिक देखना पसंद करते हैं। उस चैनल या शो को देखने वालों की गिनती को ही TRP कहते हैं। इसको नापने के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका नाम People Meter होता है। यह डिवाइस कई जगहों पर लगाए जाते हैं। किसी चैनल के टीआरपी के मुताबिक़ उस चैनल पर Advertisement (विज्ञापन) दिखाए जाते हैं। ताकि जिस चैनल को अधिकतर देख रहे हैं उस पर अधिक विज्ञापन देने पर उस विज्ञापन को भी अधिक देखा जाएगा।

  • T – Television (टेलीविजन)
  • R – Rating (रेटिंग)
  • P – point (पॉइंट्स)

टीआरपी (TRP) किस प्रकार पता चलती है ?

टीआरपी का पता करने के लिए एक डिवाइस आता है जिसको People Meter कहते है इसके द्वारा पता चलता है किस शो या फिर किस चैनल की कितनी अधिक या कम टीआरपी है। इस डिवाइस को अलग-अलग इलाकों में लगाया जाता है जिसकी मदद से पता चलता है की उस इलाके में सबसे अधिक क्या देखा जा रहा है चाहे वो कोई भी शो हो या फिर कोई भी चैनल हो।

  1. इस डिवाइस कुछ स्थानों पर ही लगाया जाता है और यह डिवाइस यानि के People Meter उस एरिया के सभी सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट हो जाता है। यह People Meter खुद ही आप सभी के सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट होता है ,इसके लिए कुछ अलग से सेटिंग नहीं करनी पड़ती। यह ही कारण है की आजकल हर किसी के घर में सेटटॉप बॉक्स लगवाना अनिवार्य हो गया है।
  2. इस डिवाइस यानि के People Meter में से सभी के घर में लगे सेटटॉप बॉक्स की सभी जानकारी खुद ही मीटर में पहुँच जाति है जिसको मॉनिटर टीम के द्वारा चेक किया जाता है। और टीआरपी मापी जाती है।
  3. सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट होने के कारण वह बिलकुल सही जानकारी प्रदान करता है। जिससे बिलकुल सही टीआरपी का पता चलता है।
  4. रेटिंग के मुताबिक़ ही इन सभी की इनफार्मेशन TRP (टीआरपी) के द्वारा टीम के पास पहुंच जाती है जो टीआरपी माप रही होती है।

Telivision Rating Point के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं

Telivision Rating Point के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं इस प्रश्न आप सभी के मन में यह प्रश्न आवश्यक आता होगा तो हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे। जिस चैनल की जितनी अधिक टीआरपी होगी वो चैनल विज्ञापन दिखाने के उतने ही अधिक पैसे लेती है। सभी चैनल की अधिकतम कमाई इसी प्रकार होती है। और तो और उस चैनल पर शो के दौरान टीआरपी बढ़ती है और उस शो के बीच में विज्ञापन के भी चैनल उस शो के टीआरपी के अनुसार ही पैसे कमाती है।

Telivision Rating Point और Advertisement में सम्बन्ध

इस प्रश्न का उत्तर हम आपको एक उदहारण के साथ प्रदान करेंगे जैसे की – मान लीजिये की कोई भी शो है उस शो की टीआरपी काफी अधिक है और वो लोगो के द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता है ,तो ऐसे में उस शो के चलते उस शो के बीच विज्ञापन देने के लिए बहुत सी कम्पनिया उस शो के मालिक को पैसे का ऑफर प्रदान करती है और वह उसकी मर्जी होती है की किस कंपनी का प्रस्ताव मंजूर करती है और तब उसी कंपनी का विज्ञापन दिखाया जाता है।

Fake TRP Scam

आप यह तो जानते ही होंगे की लोग हर चीज का गलत उपयोग करते है ,तो लोग गलत टीआरपी भी दिखाते हैं जिससे की उन चैनल का नाम ऊँचा हो और उन चैनलों की कमाई भी अधिक हो। मुंबई में कई ऐसे चैनल है जिनके ऊपर फेक टीआरपी का केस भी हुआ है। जिसमे यह बताया गया है की वह चैनल लोगो को पैसे देता था और कहता था की आपको केवल हमारा ही चैनल देखना होगा ताकि उस चैनल की टीआरपी अधिक हो सके।

टीआरपी से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

टीआरपी रेटिंग क्या होता है?

टीआरपी यानि के Telivision Rating Point एक प्रकार का ग्राफ होता है जिसके द्वारा यह पता चलता है की किस शो या फिर किस चैनल को लोग अधिकतर देखना पसंद करते है या कर रहे हैं। यानि के किस सीरियल या चैनल को लोग टीवी पर सबसे अधिक देखना पसंद करते हैं। इसको नापने के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है

TRP की full form क्या है ?

TRP की फुल फॉर्म यह है – Telivision Rating Point

TRP किस डिवाइस के द्वारा मापी जाती है उसका नाम बताइये ?

TRP People Meter के द्वारा मापी जाती है।

People Meter कहा कनेक्टेड होता है ?

People Meter डायरेक्ट हम सभी लोगो के सेटटॉप बॉक्स के द्वारा कनेक्टेड होता है जिसकी ,मदद से यह पता चलता है की किस समय पर कौनसा चैनल या शो सबसे अधिक देखा जा रहा है।

TRP के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

TRP के द्वारा पैसे ऐसे कमाए जाते है जिस किसी भी चैनल या फिर किसी शो की टीआरपी अधिक होती है वह उस शो के बीच में अपना विज्ञापन देने का उतना ही अधिक पैसा मांगती है इसी तरह से TRP के द्वारा कमाई होती है।

Leave a Comment