Tripura Police Constable Recruitment 2022: 8वीं, 10वीं पास के लिए पुलिस विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

पुलिस विभाग में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशबरी है। हाल ही में त्रिपुरा पुलिस विभाग द्वारा कांस्टेबल के कुल 500 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन (Tripura Police Constable Recruitment 2022) जारी किया गया है। इसके जरिये प्रदेश में कांस्टेबल के कुल 500 पदों पर भर्ती की जानी है।इसमें अधिक से अधिक कैंडिडेट भाग के सकें इसलिए शैक्षिक योग्यता भी हाई-स्कूल पास और 8वीं पास ही मांगी गयी है। इच्छुक उमीदवार त्रिपुरा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट tripurapolice.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू कर दी गयी है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

कांस्टेबल के 500 पदों पर होगी भर्ती

त्रिपुरा पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश में कांस्टेबल के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश में कांस्टेबल के कुल 500 पदों पर रिक्तियां निकली गयी है। विभिन वर्गों के लिए रिक्तियों का वर्णन इस प्रकार से है।

  • सामान्य वर्ग (General Category) – 308 पद
  • अनुसूचित जाति (SC) – 09 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 183 पद
  • कुल पद (Total Vacancies) – 500 पद

इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन 17 जनवरी से शुरू हो गए है। इच्छुक कैंडिडेट 11 मार्च तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।चयनित कैंडिडेट को त्रिपुरा सरकार के 6वें वेतनमान के अनुसार वेतन दिया जायेगा। फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी शर्तो को पूरा करना होगा।

ये है शैक्षिक योग्यता , उम्र सीमा

Tripura Police Constable Recruitment 2022 के अंतर्गत कांस्टेबल के पदों के लिए सामान्य वर्ग के उमीदवारो का 10वीं पास होना जरुरी है वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और स्पेशल पुलिस अफसर के पदों के लिए मिनिमम एजुकेशन क्वालिफिकेशन 8वीं पास मांगी गयी है।

वही अगर उम्र सीमा की बात करे तो कांस्टेबल पदों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 24 वर्ष के कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र सीमा के 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Tripura Police Constable Recruitment 2022, चयन प्रक्रिया

त्रिपुरा पुलिस कांस्टेबल में चयन के लिए कैंडिडेट की विभिन चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले सभी कैंडिडेट का फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट लिए जायेगा जिसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षाक्वालीफाइंग नेचर की होगी जिसे सभी कैंडिडेट को पास करना जरुरी है। इसमें कैंडिडेट को रनिंग, लॉन्ग जम्प, हाई-जम्प, शॉट-पुट और पुल्ल-अप्स के प्रोसेस से गुजरना होगा वही महिला कैंडिडेट को पुल्ल- अप्स की जगह बार-हैंगिंग के प्रोसेस से गुजरना होगा।

इन सभी चरण को पास करने वाले कैंडिडेट का रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू लिया जायेगा जहाँ रिटेन टेस्ट में 85 अंक और इंटरव्यू में 15 अंक प्रदान किये जायेंगे। लिखित परीक्षा में कैंडिडेट के जनरल अवेर्नेस और आईक्यू का टेस्ट लिए जायेगा जिसके लिए कैंडिडेट को 1 घंटे का समय दिया जायेगा। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट त्रिपुरा पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट tripurapolice.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment