थॉमस कप क्या है और इसका इतिहास क्या है? | Thomas Cup History facts in hindi

भारत के सबसे लोकप्रिय खेल की बात की जाए तो निःसंदेह ही क्रिकेट इस सूची में प्रथम स्थान पर आता है। हालांकि पिछले कुछ समय से अन्य खेलों में भी भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है। भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास में पहली बाऱ थॉमस कप जीतकर करोड़ो देशवासियों को गर्व करने का मौका दिया है। बैडमिंटन में सबसे प्रतिष्ठित एवं अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट थॉमस कप में भारतीय खिलाड़ियों ने असाधारण प्रदर्शन करते हुए 14 बार की विश्व चैम्पियन टीम इंडोनेशिया को हराकर इस प्रतिष्ठित खिताब पर कब्ज़ा जमाया है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की आखिर थॉमस कप क्या है और इसका इतिहास क्या है? (Thomus Cup History facts in hindi). साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आप थॉमस कप सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों से भी परिचित हो सकेंगे।

List Of Indian Olympics Medal Winner 2022 : Check the complete list here!

थॉमस कप क्या है

थॉमस कप क्या है ?

थॉमस कप (Thomas Cup) एक अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (International Badminton) है जिसका आयोजन प्रत्येक 2 वर्षो में किया जाता है। थॉमस कप बैडमिंटन के क्षेत्र में सबसे बड़ी प्रतियोगिता है जिसे की बैडमिंटन के विश्वकप के समकक्ष रखा जाता है। यह बैडमिंटन के क्षेत्र में विश्व वर्चस्व का प्रतिनिधित्व करता है।

जिस प्रकार क्रिकेट के क्षेत्र में वर्ल्ड कप को सबसे बड़ी प्रतियोगिता माना जाता है उसी प्रकार से थॉमस कप (Thomas Cup) को अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन में सबसे बड़ी प्रतियोगिता माना जाता है। हालांकि यह याद रखना आवश्यक है की थॉमस कप (Thomas Cup) प्रतियोगिता में सिर्फ पुरुष ही भाग ले सकते है। अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में थामस कप का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (International Badminton Federation (IBF) द्वारा किया जाता है जिसमे कुल 16 देश भाग लेते है।

थॉमस कप का इतिहास

अन्य खेलो के वैश्विक चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओ की भांति बैडमिंटन में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता थॉमस कप टूर्नामेंट आयोजित करने का विचार सर्वप्रथम एक इंग्लिश बैडमिंटन प्लेयर सर जॉर्ज एलन थॉमस (Sir George Alan Thomas) के मन में आया था। टेनिस के डेविस कप एवं फुटबॉल वर्ल्ड कप से प्रेरणा लेकर सर जॉर्ज एलन थॉमस बैडमिंटन में भी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन करवाना चाहते थे। अपने इसी विचार को मूर्त रूप देने के लिए उन्होंने वर्ष 1939 में अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (IBF) को थॉमस कप दान कर दिया। इसके पश्चात थॉमस कप प्रतियोगिताएँ शुरू होने लगी।

प्रथम थॉमस कप का आयोजन 1948 से 1949 में किया गया था। शुरू होने से लेकर वर्ष 1982 तक इस कप का आयोजन प्रति 3 वर्षो में किया जाता था परन्तु वर्ष 1982 में इस नियम में बदलाव किए गए। वर्ष 1982 से थॉमस कप का आयोजन प्रति दो वर्षो में किया जाता है। इस टूर्नामेंट में दुनिया की सिर्फ 16 टीमें ही भागीदारी करती है।

क्यों ख़ास है थॉमस कप

थॉमस कप दुनिया में बैडमिंटन के क्षेत्र में आयोजित की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता को प्रति 2 वर्षो में आयोजित किया जाता है जिसमे की दुनिया से कुल 16 टॉप की टीमें की पार्टिसिपेट करती है। इस टूर्नामेंट की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है इसे बैडमिंटन के क्षेत्र का वर्ल्ड कप कहा जाता है। इस टूर्नामेंट के इन्तजार के लिए बैडमिंटन प्रेमी लम्बे समय तक इन्तजार करते रहते है। अभी तक सिर्फ 6 देशों के द्वारा ही इस ख़िताब पर कब्ज़ा किया गया है। महिलाओं के लिए आयोजित की जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट प्रतियोगिता को उबेर कप के नाम से जाना जाता है जिसमे सिर्फ महिलाएँ ही भाग ले सकती है।

कुल 16 टीमें लेती है भाग

थॉमस कप बैडमिंटन के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली बैडमिंटन प्रतियोगिता है जिसे की दुनिया की कुल 16 टीमें ही भाग लेती है। थॉमस कप पुरुषों हेतु इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट है जिसमे सभी पार्टिसिपेंट इस खिताब को पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते है। वर्तमान समय तक इस प्रतियोगिता का कुल 32 बार आयोजन किया जा चुका है जिसमे सबसे अधिक बार इंडोनेशिया ने 14 बार इस खिताब को कब्जाया है। इसके अतिरिक्त चीन और मलेशिया भी क्रमशः 10 और 5 खिताबों के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज है। हालांकि यह याद रखना आवश्यक है की अभी तक सिर्फ 6 देशों ने ही इस खित्ताब पर कब्ज़ा जमाया है।

Thomus Cup सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • Thomus Cup अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (International Badminton) है जिसे की बैडमिंटन के वर्ल्ड कप के समकक्ष माना जाता है।
  • इस प्रतियोगिता का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (IBF) के द्वारा किया जाता है।
  • थॉमस कप पुरुष शटलरों हेतु आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है।
  • थॉमस कप का प्रथम बार आयोजन वर्ष 1948-1949 में किया गया था।
  • थॉमस कप का आयोजन प्रति 2 वर्षो में किया जाता है।
  • Thomus Cup में कुल 16 टीमें भाग लेती है।
  • अभी तक कुल 14 खिताब के साथ इंडोनेशिया सबसे अधिक बार थॉमस कप विजेता रहा है।

थॉमस कप में भारत का प्रदर्शन

थॉमस कप में भारत द्वारा सर्वप्रथम बार 1952 में भाग लिया गया था। हालांकि इस कप में भारत को लम्बे समय तक भी कोई सफलता नहीं मिली थी। वर्ष 1979 में सेमीफाइनल में जगह बनाकर भारत खिताब के काफी क़रीब था परन्तु इस प्रतियोगिता में भारत को अपेक्षित सफलता प्राप्त नहीं हो सकी। अन्य मौकों पर भी भारतीय टीम द्वारा इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया गया परन्तु खिताब के लिए भारत को लम्बा इन्तजार करना पड़ा।

भारत ने रचा इतिहास

वर्ष 2022 भारतीय मेंस बैडमिंटन टीम के लिए खास रहा। 15 मई 2022 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में हुए थॉमस कप के फाइनल में भारतीय मेंस बैडमिंटन टीम ने 73 वर्षो में पहली बार इस खिताब को देश के नाम किया। इस प्रतियोगिता में भारतीय पुरुष टीम ने 14 बार की विश्व चैम्पियन रही इंडोनेशिया टीम को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया।

Thomas-Cup-Champs

थॉमस कप में 73 वर्षो के इतिहास में यह भारत की पहली जीत है। इस जीत के साथ ही भारत के लाखों बैडमिंटन प्रेमी ख़ुशी से झूम उठे। भारतीय बैडमिंटन के लिए यह वर्ष सुनहरे अक्षरों में अंकित हो गया साथ ही इस जीत के साथ भारत दुनिया में थॉमस कप जीतने वाले 6 देशों के क्लब में भी शुमार हो गया। इसी जीत के साथ भविष्य में भारत में बैडमिंटन की सुनहरे युग के द्वार भी खुल गये है।

थॉमस कप सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

थॉमस कप क्या है ?

थॉमस कप (Thomas Cup) एक अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट (International Badminton) है जिसे की अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (IBF) द्वारा प्रति 2 वर्षो में आयोजित किया जाता है।

थॉमस कप का इतिहास क्या है ?

थॉमस कप का इतिहास जानने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़े। यहाँ आपको Thomus Cup History की पूरी जानकारी प्रदान की गयी है।

थॉमस कप को किसके द्वारा शुरू किया गया ?

थॉमस कप को इंग्लिश बैडमिंटन प्लेयर सर जॉर्ज एलन थॉमस (Sir George Alan Thomas) के द्वारा शुरू किया गया जिन्होंने इस कप के आयोजन के लिए वर्ष 1939 में थॉमस कप को दान किया था।

Thomus Cup का सर्वप्रथम आयोजन कब किया गया था ?

Thomus Cup का सर्वप्रथम आयोजन वर्ष 1948-49 में किया गया था।

सबसे अधिक बार Thomus Cup जीतने वाली टीम कौन सी है ?

सबसे अधिक बार Thomus Cup जीतने वाली टीम इंडोनेशिया है जिसमे कुल 14 बार इस खिताब को अपने नाम किया है।

थॉमस कप में कुल कितनी टीमें भाग लेती है ?

थॉमस कप में कुल 16 टीमें भाग लेती है।

भारत द्वारा कितनी बार थॉमस कप खिताब अपने नाम किया गया है ?

भारत द्वारा वर्ष 2022 में इतिहास रचते हुए 73 वर्षो के इतिहास में पहली बार थॉमस कप को अपने नाम किया गया है। इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने 14 बार की विश्व कप विजेता टीम इंडोनेशिया को पराजित किया है।

Leave a Comment

Join Telegram