Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De

Thank You So Much Ka Reply:- हेलो दोस्तों क्या आप में से किसी न किसी व्यक्ति ने कभी न कभी किसी व्यक्ति की मदद करी होगी। जब भी आप किसी भी व्यक्ति की किसी भी प्रकार से मदद करते हो तो वह व्यक्ति आपको आभार व्यक्त करने के लिए आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहता हैं। आप सभी इसका मतलब तो जानते ही होंगे परन्तु कई बार लोग यह सोचते हैं की अगर उनको किसी ने Thanks या फिर Thank You So Much उसका रिप्लाई क्या देना चाहिए।

तो दोस्तों क्या आप भी उन्ही में से एक हैं जिनको यह नहीं पता की Thank You So Much का रिप्लाई क्या दे। तो दोस्तों आपको इसके लिए अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं की Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De

Hi का मतलब क्या होता है? Hii Ka Matlab Hindi Mein Kya Hota Hai

Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De
Thank You So Much Ka Reply

तो दोस्तों अगर आप भी यह सब जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब ही आप जान सकेंगे की Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De ताकि आपको अगर कोई Thanks या फिर Thank You So Much कहे तो आप भी उसका रिप्लाई आसानी से दे सकें।

इसको भी अवश्य पढ़े :- हम्म (Hmm) का मतलब क्या होता है

Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De

तो दोस्तों अगर आप कभी भी किसी भी व्यक्ति की मदद करते हो तो वह आपको Thanks And Thank You So Much कहेगा। यानि के वह व्यक्ति आपको उस मदद के बदले में धन्यवाद कहेगा। अगर आप उस व्यक्ति के ध्यानवाद का जवाब देना चाहते हैं तो उसके लिए आप उसे बहुत सी चीजें बोल सकते हो जैसे की – Your Welcome, Mention not आदि जैसी बहुत से ऐसे शब्द हैं जो की आप Thanks या फिर Thank You So Much के बदले कह सकते हो।

तो दोस्तों आज हम आपको यहाँ अपर इस लेख में बताने वाले हैं की अगर कोई व्यक्ति आपको Thank You So Much या फिर Thanks कहता हैं तो आप उसके बदले उसको क्या रिप्लाई दे सकते हो और किस जगह पर किस शब्द का प्रयोग करना चाहिए। तो यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? Guarantee Aur Warranty Me Antar

Your Welcome

तो दोस्तों यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं की अगर कोई आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहे तो आप उसको your welcome भी कह सकते हो। केवल यह ही नहीं हम आपक्को बताने वाले हैं की Your Welcome का मतलब क्या होता हैं और इसका प्रयोग आप कब कर सकते हो।

Your Welcome कह कर आप उस व्यक्ति के धन्यवाद यानि के Thanks या फिर Thank You So Much का जवाब बड़े विनम्रता पूर्वक तरीके से देने के लिए कह सकते हैं।

उदाहरण – मानिये आपने अपने किसी जानने वाले को अपने घर पर खाने के लिए न्योता दिया हो और वो आपके घर आये और आपने जो खाना बनाया हैं उस व्यक्ति को आपके द्वारा बनाया गया खाना पसंद आया हो तो वह व्यक्ति आपको जाते समय यह कहे की Thank You for the dinner .इसका मतलब होता हैं की वह आपको खाने के लिए शुक्रिया कर रहा हैं तो इसके बदले में आपको उस व्यक्ति के धन्यवाद को स्वीकार करने के लिए आपको Your Welcome कहना होगा।

No Problem

तो दोस्तों अगर कोई व्यक्ति आपको कभी किसी चीज के लिए Thanks या फिर Thank You So Much कहे तो आप उसके बदले में उसको No Problem भी कह सकते हैं। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की Thanks या फिर Thank You So Much का रिप्लाई अगर आप देना चाहते हो तो उसके लिए आपको परिस्थिति के हिसाब से ही उसका जवाब देना होगा। यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं की आपको No Problem शब्द का प्रयोग किस परिस्थिति में करना होता हैं।

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दे की No Problem का मतलब होता हैं – कोई दिक्कत नहीं। इस शब्द का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं अगर आपने किसी व्यक्ति कोई छोटी सी मदद की हो।

उदाहरण – अगर आप कही जा रहे हैं यानि के आप कही घूमने के लिए जा रहे हो और आप गाडी पर हो और आपको रास्ते कोई व्यक्ति खड़ा हुआ दिख जाए और वह आपसे लिफ्ट मांग रहा हो और आप उसी तरफ जा रहे हो जिस तरफ वह व्यक्ति जाना चाहता हैं तो आप उस व्यक्ति को उसकी मंज़िल तक छोड़ देते हो तो वह व्यक्ति आपको धन्यवाद करने के लिए आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहेगा तो आप उस व्यक्ति के Thanks या फिर Thank You So Much का रिप्लाई No Problem कहकर भी कर सकते हो।

It’s ok

अगर आपने किसी व्यक्ति की मदद की हो और वह व्यक्ति आपको उसकी मदद करने के लिए Thanks या फिर Thank You So Much कहता हैं तो आप उस व्यक्ति के Thanks या फिर Thank You So Much को स्वीकार करने के लिए आप उस व्यक्ति को It’s ok कह सकते हो। तो दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया हैं की आपको हमेशा ही किसी के धन्यवाद का जवाब उस परिस्थिति के मुताबिक़ ही देना होता हैं तो उससे पहले आपको जान लेना चाहिए की आप किस परिस्थिति में हैं और फिर उसी के हिसाब से जवाब दे।

It’s ok शब्द का प्रयोग आपको तब करना चाहिए अगर आपको किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पढ़ी हो तो आप उस व्यक्ति Thanks या फिर Thank You So Much का रिप्लाई It’s ok कह कर कर सकते हो।

उदारहण – मान लीजिये अगर आप कही पर जा रहे हो या फिर बाजार जा रहे हो और आप वहां पर एक बूढ़े आदमी काफी ज्यादा सामान ले जाते हुए देखते हो तो आप उस व्यक्ति की मदद करने की सोचते हो और आप उस व्यक्ति का सामान उठाने उसकी मदद करते हो और उस सामान को वहां तक पंहुचा देते हो जहाँ तक वह ले जाना चाहते थे तो फिर वह व्यक्ति आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहे तो आप उनको It’s ok कहकर भी उनके Thanks या फिर Thank You So Much को स्वीकार कर सकते हो।

That’s All Right

तो दोस्तों अगर आपको कोई व्यक्ति आपको किसी चीज के लिए Thanks या फिर Thank You So Much कहता हैं तो आप उसको उस Thanks या फिर Thank You So Much के जवाब में आप उस व्यक्ति को That’s All Right भी कह सकते हो। जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं की हर किसी चीज का जवाब उस परिस्थिति के मुताबिक देना चाहिए इसलिए That’s All Right हमको कब और किस परिस्थिति में कहना चाहिए जानिए।

That’s All Right का प्रयोग आप तब कर सकते हैं अगर आपने किसी की मदद कुछ समय के लिए की हैं और फिर कुछ समय बाद वह व्यक्ति अगर आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहता हैं तो आप उसको उस जवाब में That’s All Right कह सकते हो।

उदहारण – मान लीजिये अगर आपके जानने वाले को कभी आपकी गाडी की आवश्यकता पढ़ जाए और आप उसको थोड़ी देर के लिए अपनी गाडी दे देते हैं ताकि वह अपना काम कर सके और फिर थोड़ी देर बाद वह व्यक्ति आपको आपकी गाडी वापस कर देता हिन् और वापिस करते समय वह व्यक्ति आपको Thanks या फिर Thank You So Much कहता हैं तो आप उसको इसके बदले में That’s All Right भी कह सकते हो।

Don’t mention it

तो दोस्तों यहाँ पर हम आप सभी को यह बताने वाले हैं की अगर कोई व्यक्ति आपको Thanks या फिर Thank you so much कहता हैं तो आप उस व्यक्ति को उसके धन्यवाद के बदले आप उस व्यक्ति को Don’t mention it भी कह सकते हो। Don’t mention it का मतलब होता हैं – इसका जिक्र न करें

Don’t mention it शब्द का प्रयोग हमको ऐसी परिस्थिति में करना होगा जब आपने किसी व्यक्ति की कोई छोटी सी मदद की हो और वह व्यक्ति आपसे उस मदद के लिए आपको धन्यवाद कहे तब आप उसको Don’t mention it के सकते हैं। यानि के आप उसको यह कह रहे हैं की इतनी सी बात पर क्या धन्यवाद करना।

उदहारण – मान लीजिये की आप किसी बस या फिर ट्रैन से कहीं पर जा रहे हो और आप बस की सीट पर बैठे हुए हो और उतने में ही उस बस में एक बूढी आंटी चढ़ती हैं और बस की कोई भी सीट खाली नहीं होती हैं तो फिर आप उनको अपनी सीट दे देते हैं और फिर वह आंटी आपको धन्यवाद कहती हैंतो उसके बदले में आप उन आंटी को Don’t mention it के सकते हो।

Anytime

तो दोस्तों यहाँ पर हम आपको यह बताने वाले हैं की अगर कोई व्यक्ति आपको Thanks या फिर Thank you so much कहता हैं तो आप उस व्यक्ति को उसके धन्यवाद के बदले में उसको Anytime भी कह सकते हो। परन्तु हर किसी शब्द को प्रयोग परिस्थिति को देखकर कियाजाता हैं तो हम आपको यह भी बताएँगे की इस शब्द का प्रयोग किस परिस्थिति में किया जाता हैं। Anytime शब्द का मतलब होता हैं – किसी भी समय

Anytime शब्द का प्रयोग आप तब कर सकते हो अगर आपने अपने किसी ख़ास जानने वाले की मदद की हो और उसकी बाद वह अगर आपको Thanks या फिर Thank you so much कहता हैं तो आप उसके धन्यवाद के बदले उसको Anytime भी कहसकते हो जिसका मतलब होता हैं की किसी भी समय मदद के लिए तैयार।

उदहारण – मान लीजिये की आपका कोई दोस्त है और उसको किसी कारण अप्पकी मदद की आवश्यकता पढ़ जाती हैं तो अआप उसकी मदद करने के लिए उसके साथ चले जाते हो और फिर उसका काम हो भी जाता हैं उसके बाद उस काम के पूर्ण होने पर आका दोस्त आपको धन्यवाद कहता हैं तो आप अपने दोस्तों को उसके धन्यवाद के बदले में उसको Anytime भी कह सकते हो। इसका मतलब यह होता हैं की में मदद के लिए कभी भी तैयार हूँ।

यह भी जानें :-

Thanks And Thank You So Much क्यों कहा जाता हैं ?

अगर कोई व्यक्ति आपकी मदद करता हैं तो आप उस व्यक्ति का धन्यवाद करते हो और धन्यवाद को इंग्लिश में Thanks And Thank You So Much भी कह सकते हो।

अगर कोई व्यक्ति आपको Thanks And Thank You So Much कहता है तो उसका रिप्लाई क्या देना चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति आपको Thanks And Thank You So Much कहता है तो उसके बदले में आप उन्हें Welcome,No Problem,Its ok भी कह सकते हो।

It’s ok का प्रयोग कब किया जाता हैं ?

It’s ok का प्रयोग तब करना चाहिए जब आपको किसी की मदद करने के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी पढ़ी हो और उसके बाद वह व्यक्ति आपको धन्यवाद कहे तो आपको उसके बदले में It’s ok कहना चाहिए।

Anytime शब्द का प्रयोग हमको कब करना चाहिए ?

Anytime शब्द का प्रयोग हमें तब करना चाहिए जब आपने किसी जानने वाले की मदद की हो और वो आपको धन्यवाद कहे तो आपको उसके बदले में Anytime कहना चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram