T-Series कंपनी किसकी है- कैसे हुयी शुरुआत , जानिए टी सीरीज ने यूट्यूब पर कैसे बनाई बादशाहत

आज के समय में T-series का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। इसके बारे में अधिकतर वह लोग जानते होंगे जिन लोगों को गाने सुनने का शौक हैं। T-Series यूट्यूब पर बहुत ही फेमस चॅनेल भी हैं जिसके बहुत ही अधिक सब्सक्राइबर्स भी हैं। आज के समय में T-Series के यूट्यूब पर करीब 222 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं जो की पूरे विश्व में सबसे अधिक भी माने जाते हैं आज तक किसी के भी यूट्यूब पर इतने subscriber नहीं हैं। तो क्या आप जानते हो की T-Series की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गयी थी अगर नहीं जानते तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से T-Series के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे की – T-Series कंपनी किसकी है, इसकी शुरुआत किसके द्वारा की गयी थी ,टी-सीरीज की स्थापना कब और कहाँ पर हुई थी आदि जैसी जानकारी इस लेख में पढ़ने को मिलेंगी।

तो दोस्तो अगर आप भी टी-सीरीज के बारे अधिक जानकरी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको इस लेख को अंत तक एवं ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब ही आप T-Series में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

T-Series कंपनी किसकी है
T-Series कंपनी का मालिक कौन हैं

इस पर भी गौर करें :- (Alakh Pandey) Physics wallah यूनिकॉर्न कंपनी तक का सफर

T-Series क्या हैं ?

T-Series भारत की ही एक म्यूजिक कंपनी है जो की गानों को कंपोज़ भी करती है यह कंपनी केवल गानों को ही नहीं बल्कि T-Series कंपनी बहुत सी फिल्मों को प्रोडूस और डिस्ट्रीब्यूट करने का भी कार्य करती हैं। हमारे इस भारत देश में जितने भी टॉप के गाने जो की लोगो को बहुत अधिक पसंद आते हैं उन सभी गानों को लगभग T-Series द्वारा ही बनाया गया होता हैं और उन सभी गानों को रिलीज़ करना भी इसी कंपनी का कार्य होता हैं। जैसा की हमने आपको बताया हैं की T-Series कंपनी को फिल्मों को प्रोडूस व डिस्ट्रीब्यूट करने में इस कंपनी का नाम सबसे बेहतरीन कंपनियों में से एक माना जाता हैं।

यह कंपनी बहुत से गानें बनती व रिलीज़ करती हैं और केवल हिंदी में ही नहीं बल्कि पंजाबी गाने भी बनाती हैं। इनके द्वारा बनाये गए जो भी गाने या फिर मूवीज होती हैं वो लोगो को बहुत ही अधिक पसंद आती हैं क्योंकि इसकी वजह यह की टी-सीरीज कंपनी इन सभी कार्यों का काफी सालों का अनुभव हैं तो इसलिए यह जानते हैं की लोगो को अधिकतर क्या पसंद आएगा और क्या नहीं पसंद आएगा तो यह उसी के मुताबिक़ अपने गाने व फ़िल्में बनाती हैं। इस कंपनी की आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर होने के कारण यह अपने गानों में काफी हद तक इन्वेस्ट करते हैं तब ही इनके बनाये गाने काफी अच्छी क्वॉलिटी के होते हैं।

जैसा की हमने आपको बताया हैं की टी-सीरीज कंपनी केवल हिंदी भाषा में ही नहीं बल्कि यह कंपनी बहुत सी भाषाओ में भी गाने बनती हैं जैसे की – पंजाबी गाने,तेलुगु गाने,भोजपुरी गाने,हिंदी गाने आदि। यह कंपनी यूट्यूब पर भी अपने गानों को अपलोड करती हैं इनका यूट्यूब पर चैनल भी हैं जिसके बहुत ही अधिक subscribers हैं। यूट्यूब पर इस चैनल के करीब 222 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं जो की यूट्यूब पर किसी के भी सब्सक्राइबर से भी अधिक माने जाते हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि 10 मिलियन subscribers होने वाली यह पहली कंपनी हैं। यूट्यूब की मदद से भी यह कंपनी काफी पैसा कमाती हैं जिसके पीछे इनकी काफी मेहनत भी होती हैं।

T-Series की स्थापना कब और किसके द्वारा हुई थी

T-series कंपनी भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 1983 को हुई थी। इस कंपनी की स्थापना श्री गुलशन कुमार जी के द्वारा की गयी थी। गुलशन कुमार जी ने इस कंपनी की शुरुआत दिल्ली में की थी। इस कंपनी को T-series का नाम गुलशन कुमार जी के द्वारा रखा गया था। टी-सीरीज ने अपना पहला फिल्म 1984 में बानी फिल्म लल्लूराम फिल्म के एक गाने से की थी वो काफी मशहूर हुआ था और धीरे धीरे T-Series का नाम एवं पहचान दोनों ही मिलती चली गयी थी। गुलशन कुमार जी ने उस समय में बहुत से भजन भी बनाये थे जो की लोगो के दिल में आज भी याद रहते हैं उनमे से कुछ भजन का नाम

  1. शिव शंकर को जिसने पूजा
  2. सुबह सुबह ले शिव का नाम
  3. चालों भोले बाबा के द्वारे
  4. हे भोले शंकर पधारों
  5. शिव शंकर बेडा पार करों

उसके बाद भी गुलशन कुमार जी की यह कंपनी बढ़ोतरी करती गयी। फिर फिल्म आशिक़ी जो की आज तक की सबसे बेहतर फ्लिमों में से एक हैं उस फिल्म की मदद से भी T-Series को बहुत नाम मिला। T-Series द्वारा बनायीं उस फिल्म की एक एल्बम की उस समय करीब 20 मिलियन कॉपी बेचीं गयी थी जो की बहुत अधिक थी। तब से लेकर आज तक T-Series का नाम बढ़ता ही गया हैं। टी-सीरीज को सबसे अधिक गाने बनाने वाली कंपनी माना गया हैं।

कौन है टी-सीरीज का मालिक

पहले के समय में T-Series के मालिक का नाम गुलशन कुमार था। टी-सीरीज कंपनी के फाउंडर भी गुलशन कुमार जी थे। जैसे की T-Series कंपनी धीरे धीरे बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी थी तो उसकी वजह से गुलशन कुमार जी को 1977 में कुछ गुंडों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। तो आज के समय में गुलशन कुमार जी के बेटे भूषण कुमार जी ही इस T-Series कंपनी के मालिक हैं वो ही इस कंपनी को संभालते हैं।

T-Series से सम्बंधित कुछ प्रश्न

T-Series कंपनी की स्थापना कब हुई थी ?

T-Series की स्थापना 11 जुलाई 1983 को हुई थी।

टी-सीरीज कंपनी के संस्थापक कौन थे ?

टी-सीरीज कंपनी के संस्थापक श्री गुलशन कुमार जी थे।

वर्तमान समय में टी-सीरीज कंपनी के मालिक का क्या नाम हैं ?

वर्तमान समय में गुलशन कुमार जी के बेटे भूषण कुमार जी ही टी-सीरीज कंपनी के मालिक हैं।

वर्तमान समय में यूट्यूब पर T-Series के कितने subscribers हैं ?

वर्तमान समय में यूट्यूब पर T-Series के करीब 222 मिलियन subscribers हैं।

T-Series कंपनी का मुख्यालय भारत में कहाँ पर स्थित हैं ?

टी-सीरीज कंपनी का मुख्यालय दिल्ली के नॉएडा में स्थित हैं।

Leave a Comment