स्वाति कोविंद कौन हैं – swati kovind Biography in Hindi

स्वाति कोविंद यह नाम आजकल काफी चर्चा में है, की आखिर है कौन स्वाति (Swati kovind Kaun hai) और क्यों एयर इंडिया ने इनका ट्रांसफर कर दिया। क्यों इनको एयर इंडिया के हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया है। आखिर क्यों स्वाति अपने नाम से साथ अपना सरनेम नहीं जोड़ती ? लोगों ने स्वाति के बारे में इंटरनेट में पड़ना, ढूंढ़ना शुरू कर दिया है।

अगर आप भी जानना चाहते है की कौन है स्वाति, क्या है उनके ट्रांसफर की वजह और उनसे जुड़ी सभी जानकारी तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

नाम Swati Kovind
पिता का नाम रामनाथ कोविंद
माता का नाम सविता कोविंद
भाई का नाम प्रशांत कोविंद
जन्म स्थान Kanpur Dehat district, Uttar Pradesh
nationality Indian
home town Paraukh, Kanpur Dehat district, Uttar Pradesh, India
educational qualifications graduate
धर्म हिन्दू
जाति अनुसूचित जाति (एससी) / दलित

Viral: कौन हैं मेजर गौरव चौधरी , Major Gaurav Chaudhary Biography in Hindi

स्वाति कोविंद कौन हैं - swati kovind Biography in Hindi
स्वाति कोविंद कौन हैं – swati kovind Biography in Hindi

कौन है स्वाति कोविंद ?

स्वाति कोविंद Air India में एयरहोस्टेस है, और स्वाति भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी है। जानकारी के मुताबिक, उन्हें अब एअर इंडिया के हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया है। आजकल स्वाति बहुत चर्चा में है। स्वाति एअर इंड‍िया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में एयरहोस्टेस थी। स्वाति को हाल ही में सुरक्षा कारणों की वजह से एअर इंड‍िया के बोइंग 777 और 787 फ्लाइट्स में एयर होस्टेस के रूप में काम शुरू करने से रोक दिया गया है। स्वाति अपने नाम के आगे अपना सरनेम कोविंद नहीं जोड़ती थी। वे यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ईस्ट में जाने वाली फ्लाइट्स में जाती थीं। स्वाति ने हमेशा से ही अपनी पहचान छुपाई है और इस पर उन्होंने कहा की उनके पिता ने बचपन से ही उन्हें स्वावलंबी बनने की सीख दी है, इसलिए अपनी पहचान छिपाई।

स्वाति कभी भी अपने पिता के राजनीतिक पद का फ़ायदा नहीं उठाना चाहती थी। उनके क्रू मेंबर्स तक को नहीं बताया था। उन्होंने की उनके पिता रामनाथ कोविंद हैं। स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने ये नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं। उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड्स में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखा गया है।

स्वाति कोविंद की जीवनी

स्वाति का जन्म 1 दिसंबर 1981 को कानपुर में हुआ था। swati के पिता का नाम रामनाथ कोविंद है उनकी माता का नाम सविता कोविंद है और उनके भाई का नाम प्रशांत कोविंद हैं। सूत्रों के मुताबिक स्वाति शादी-शुदा है परन्तु उनके पति का नाम अभी तक सामने नहीं आया है। एक सर्वविदित तथ्य के रूप में, वह कोरी (या कोली) समुदाय से ताल्लुक रखती हैं जिसे यूपी में अनुसूचित जाति के रूप में मान्यता प्राप्त है। उनके जन्म के वक़्त उनकी परिवार की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी। जैसे swati के पिता रामनाथ कोविंद एक उज्जवल व्यक्ति होने के नाते, व्यक्तिगत जीवन में हमेशा ईमानदारी और अखंडता के लिए खड़े रहे। वैसे ही swati को भी यह सौंदर्य अपने पिता से मिला था। वह सार्वजनिक जीवन के प्रति ईमानदार दृष्टिकोण वाली एक डाउन टू अर्थ महिला रही। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने कभी भी सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने की इच्छा नहीं की और निजी क्षेत्र में काम करने पर ध्यान केंद्रित किया। स्वाति एयर इंडिया में काम करती है जहां पहले वो एयरहोस्टेस थी परन्तु अब उन्हें सुरक्षा कारणों की वजह से ग्राउंड ड्यूटी में एअर इंडिया के हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया है।

Swati Kovind से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

  • स्वाति एयरलाइंस की एयरहोस्टेस हैं।
  • swati भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की बेटी हैं।
  • स्वाति ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और यूएस जैसे लंबे रूट पर उड़ने वाले एयर इंडिया के बोइंग 777 और 787 एयरक्राफ्ट में काम करती हैं।
  • उन्होंने अपना रामनाथ कोविंद की बेटी होने का सच कभी किसी को नहीं बताया।
  • स्वाति अपने नाम के आगे पिता का सरनेम नहीं लगाती है।
  • एयर इंडिया के कर्मचारियों का मनोबल और ऊंचा हो गया जब उनको पता चला की swati रामनाथ कोविंद की बेटी हैं।
  • एयर इंडिया के अधिकारियों की तरफ से मीडिया में खबरें आ रही हैं कि उन्होंने नौकरी के दौरान कभी भी अपने राजनीतिक रसूख का प्रयोग नहीं किया।
  • swati ने प्रिवलेज लीव तक के लिए अप्लाई किया, परन्तु तब भी नहीं बताया की वह अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं।
  • जब swati से पूछा गया की उन्होंने अपनी पहचान क्यों छुपाई तब उन्होंने कहा की बचपन से ही पिता ने उन्हें स्वावलंबी बनना सिखाया हैं।
  • उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड में भी उन्होंने मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखवाया हुआ है।
  • रामनाथ की जीत के बाद दिल्ली में उनके परिवार के लोग उनके अभिनंदन समारोह के वक्त 10 अकबर रोड पर मौजूद थे, यहां उनकी पत्नी सविता, बेटी स्वाति, बेटे प्रशांत के अलावा पोता-पोती और बहू भी मौजूद थे।

swati kovind से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न / उत्तर

swati kovind किसकी बेटी है ?

swati kovind भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी हैं।

swati kovind कहां काम करती हैं ?

swati kovind एयर इंडिया में काम करती हैं।

swati kovind ने अपनी पहचान क्यों छुपाई ?

swati kovind ने कहा की बचपन से ही उनके पिता ने उन्हें स्वावलंबी बनना सिखाया हैं।

SWATI की माता का नाम क्या हैं ?

swati की माता का नाम सविता कोविंद हैं।

swati का जन्म स्थान कहां हैं ?

swati का जन्म स्थान Kanpur Dehat district, Uttar Pradesh है।

यह भी जानें :-

Leave a Comment