बेटी के बालिग होने पर मिलेंगे 65 लाख: सरकार की इस योजना में करें निवेश, ये है आवेदन प्रक्रिया

बेटी के बालिग होने पर मिलेंगे 65 लाख– बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है उन्ही योजनाओं से में से एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष की कम आयु वाली बालिका के लिए योजना में अकाउंट खुलवा कर निवेश कर सकते है। लाभार्थी नागरिक अपनी बालिका के बेहतर भविष्य के लिए राशि निवेश करके Sukanya Samriddhi Yojana के तहत 65 लाख रूपए का फंड प्राप्त कर सकते है। यह फंड बालिका की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे को पूरा कवर करेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज विवरण

Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत वार्षिक आधार पर लाभार्थी बालिका को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा जो डाकघर बचत खाते या PPF के आधार पर बेहतर है। योजना में निवेश करने पर लाभार्थियों को अच्छा रिटर्न मिलने के साथ-साथ इनकम टैक्स डिडक्शन में क्लेम करने का लाभ मिलता है। योजना में निवेश करने पर बेटी के बालिग होने के पश्चात ही धनराशि का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

बेटी के बालिग होने पर मिलेंगे 65 लाख

यदि लाभार्थी कन्या के नाम पर 15 वर्ष की अवधि तक 1 लाख 50 हजार रूपए की राशि जमा की जाती है तो यह राशि कुल मिलाकर 22 लाख 50 हजार रूपए होगी। लेकिन इस योजना के अंतर्गत जमा की गयी राशि के अनुसार बेटी की 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद लाभार्थी 65 लाख रूपए की परिपक्व राशि को प्राप्त कर सकते है। बालिका के नाम से निवेश करने का एक बेहतर अवसर सभी अभिभावकों को मोदी सरकार के द्वारा प्रदान किया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना की आवेदन प्रक्रिया

यदि कोई नागरिक अपनी बालिका के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स के आधार पर आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा या फिर पोस्ट ऑफिस में विजिट करें।
  • अब कार्यालय के संबंधित अधिकारी से सुकन्या समृद्धि योजना हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के बाद फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद आवेदक को बैंक शाखा से पासबुक प्राप्त होगी।
  • इस तरह से सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Leave a Comment