शुगर में कौन से फल नहीं खाने चाहिए : Sugar Me Kon Se Fal Nahi Khane Chahiye

शुगर में कौन से फल नहीं खाने चाहिए– आज हम आपको शुगर के रोगियों को कौन से फल नहीं खाने चाहिए उससे जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे है। डायबिटीज पेशेंट को अपना शुगर कंट्रोल रखने के लिए अपने डाइट चार्ट में कई प्रकार के फलों को शामिल नहीं करना चाहिए। इन फलो के खाने से शुगर बढ़ने का खतरा और अधिक हो जाता है। तो आइये जानते है की Sugar Me Kon Se Fal Nahi Khane Chahiye, जिन फलो को GI इंडेक्स अधिक होता है उन फलों को खाने के लिए शुगर के रोगियों को परहेज करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

शुगर में कौन से फल नहीं खाने चाहिए

शुगर में कौन से फल नहीं खाने चाहिए

आज के दौर में बदलते खानपान की वजह से अधिक लोग डायबिटीज जैसी बिमारियों से ग्रसित हो जाते है। लेकिन आप चाहे तो आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते है इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अत्यधिक लाभदायक है। इस बीमारी में खासकर खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अनियमित जीवनशैली के चलते डायबिटीज अपनी चपेट में लाखो करोडो लोगो को ले चुका है।

किडनी स्टोन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Sugar Me Nahi Khane Chahiye ye Fal

शुगर के पेशेंट को निम्न प्रकार के फल नहीं खाने चाहिए।

  • आम– एक्सपर्ट के मुताबिक मीडियम साइज वाले आम में  40-45 ग्राम शुगर की मात्रा होती है। यदि एक शुगर का मरीज इस फल का सेवन करते है तो उनका शुगर लेवल हाई हो जाता है।
  • अंगूर-शुगर के मरीज यदि अंगूर का सेवन करते है तो उनका शुगर लेवल डिसबैलेंस हो जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक 2 कप अंगूर में 50 ग्राम चीनी की मात्रा उपलब्ध होती है। ऐसे में शुगर के रोगियों को अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • केला– डायबिटीज पेशेंट के लिए केले का सेवन करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। केले में 15 ग्राम शक्कर की मात्रा उपलब्ध होती है। यह शुगर लेवल को काफी हाई कर सकता है।
  • तरबूज-शुगर के मरीजों के लिए तरबूज खाना फायदेमंद नहीं होता है। एक मीडियम साइज के तरबूज में 7 ग्राम शक्कर की मात्रा उपलब्ध होती है।
  • अनानास– नियमित रूप से अनान्नास का सेवन करने से रोगी का शुगर लेवल काफी हाई हो सकता है। एक टुकड़े अनानास में 16.3 शक्कर की मात्रा होती है। तो ऐसे में इस फल का सेवन करना रोगी के लिए सही नहीं है।

शुगर पेशेंट्स के लिए बेस्ट फल

एवोकैडो, कीवी, जामुन, आडू, नाशपाती, बेर और अमरूद जैसे फलों का सेवन कर सकते है।

शुगर में कौन से फल नहीं खाने चाहिए

शुगर के मरीजों को किन फलों से परहेज करना चाहिए ?

कुछ फल ऐसे होते हैं जिनसे शुगर लेवल बढ़ सकता है, जैसे – अनार, आम, केला, अंगूर, अनानास आदि। इन फलों में नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है। इन्हें मधुमेह के मरीज खाने से बचें।

मधुमेह के रोगियों के लिए कौन से फल खाने में अच्छे होते हैं ?

मधुमेह के रोगियों के लिए कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले फल का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। जैसे- सेब, आड़ू, अवाकाडो, कीवी, अमरुद, बेरीज आदि।

शुगर के मरीजों को मीठे फलों को क्यों नहीं खाना चाहिए ?

शुगर के मरीजों को मीठे फल न खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इनमें प्राकृतिक मात्रा में शर्करा अधिक होती है। जिससे ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इसलिए उन्हें मीठे फलों को खाने न खाने की सलाह न दी जाती।

मधुमेह के मरीज के लिए सबसे अच्छा भारतीय फल कौन सा है ?

मधुमेह के मरीज के लिए सबसे अच्छा भारतीय फल आंवला है, ये विशेष रूप में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरे होते हैं जिनसे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है। इसलिए आंवले को कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी

Leave a Comment

Join Telegram