सुधीर चौधरी कौन हैं – सुधीर चौधरी ने Zee News क्यों छोड़ा | sudhir chaudhary biography in hindi

अगर आप नियमित रूप से न्यूज़ चैनलों को फॉलो करते है तो आपने भी कभी ना कभी सुधीर चौधरी का नाम अवश्य सुना होगा। जी हाँ हम बात कर रहे है ज़ी-न्यूज़ के मुख्य संपादक सुधीर-चौधरी की जिन्होंने हाल ही में जी-न्यूज़ के प्रधान संपादक का कार्यभार छोड़ दिया है। ऐसे में लोगो के मन में यह सवाल आना स्वाभाविक है की सुधीर चौधरी ने Zee News क्यों छोड़ा है। तो चलिए आखिर आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले है की आखिर सुधीर चौधरी ने Zee News क्यों छोड़ा है। साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की सुधीर चौधरी कौन हैं ? (sudhir chaudhary biography in hindi). इस आर्टिकल के माध्यम से sudhir chaudhary biography in hindi के अतिरिक्त आपको सुधीर चौधरी के जीवन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी प्रदान की जाएगी।

कौन हैं मेजर गौरव चौधरी

सुधीर चौधरी कौन हैं
सुधीर चौधरी कौन हैं

सुधीर चौधरी जीवनी, Highlights

यहाँ आपको सुधीर चौधरी के जीवन (sudhir chaudhary biography) सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

नाम (Name)सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary)
जन्म (Birth)7 जून 1974
जन्म स्थान (Birth Place)पलवल, हरियाणा
गृहनगर (Home Town)सोंधड़, होडल, हरियाणा
पेशा ( (Profession)पत्रकार, समाचार एंकर तथा सम्पादक
उम्र (Age)48 वर्ष
शिक्षा (Education )B.A, डिप्लोमा इन जर्नलिस्म
प्रसिद्ध न्यूज़ शो “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A), ज़ी-न्यूज़
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)जाट
इनकम/सैलरी (Income/Salary )3 करोड़ सालाना/25 लाख प्रति माह
sudhir chaudhary biography in hindi

सुधीर चौधरी कौन हैं ?

सबसे पहले आपको बताते है की सुधीर चौधरी कौन हैं ? सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार, समाचार एंकर तथा सम्पादक है। सुधीर-चौधरी द्वारा विभिन इंडियन न्यूज़ चैनल के साथ काम किया गया है जिसके लिए उनके विभिन पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। हालांकि उन्हें सबसे अधिक ख्याति जी-न्यूज़ के प्रधान संपादक के रूप में मिली जहाँ इन्होने “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A) नामक प्राइम टाइम शो के एंकर के रूप में कार्य किया है।

sudhir chaudhary

सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा राज्य के पलवल शहर में हिन्दू-जाट परिवार में हुआ था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा पलवल में ही स्थित स्कूल से पूरी हुयी जिसके पश्चात ये उच्च-शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय चले गए जहाँ इन्होने कला से स्नातक पूरा किया। स्नातक की शिक्षा पूरी करने के पश्चात जनसंचार संस्थान में इन्होने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना डिप्लोमा पूर्ण किया और पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। इनकी शादी नीती चौधरी से हुयी है। आपको बता दे की सुधीर चौधरी का एक बेटा भी है।

सुधीर चौधरी का करियर

दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान से डिप्लोमा करने के पश्चात भी सुधीर चौधरी प्रारम्भ में प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी भी की परन्तु इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके पश्चात इन्होने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत जी-मीडिया से की और वर्ष 1993 में जी-न्यूज़ में कार्य करना शुरू कर दिया। आपको बता दे की जी-न्यूज़ में कार्य करने के दौरान इन्होने कई महत्वपूर्ण घटनाओं की रिपोर्टिंग की जिनमे कारगिल युद्ध और 2001 संसद हमला प्रमुख है। इसके अतिरिक्त वे प्रधानमन्त्री अटल-बिहारी वाजपेयी और जनरल परवेज मुशर्रफ के बीच हुयी इस्लामाबाद वार्ता के पत्रकार मंडल में भी शामिल थे।

वर्ष 2003 में जी-न्यूज़ से इस्तीफा देकर इन्होने नवगठित सहारा-समय न्यूज़ चैनल में पत्रकार के रूप में कार्य किया और बाद में इंडिया टीवी में चले गए। इंडिया टीवी में कार्य करने के कुछ समय पश्चात इन्होने “लाइव इण्डिया” में प्रधान सम्पादक के रूप में कार्यभार संभाला एवं वर्ष 2012 में इनकी पुनः जी-न्यूज़ में वापसी हुयी जहाँ इन्होने अपना सबसे प्रसिद्ध प्राइम-शो “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A) शुरू किया। इसके पश्चात वे इस शो में प्रधान एंकर रहे है।

सुधीर चौधरी ने Zee News क्यों छोड़ा ? ये है वजह

हाल ही में सुधीर चौधरी ने Zee News के सम्पादक पद से इस्तीफा दे दिया है जिसके बाद लोगो में इस बारे में चर्चा शुरू हो गयी थी की वे जल्द ही अपना नया चैनल शुरू कर सकते है। हालांकि इन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए सुधीर चौधरी ने द्वारा नए शो के साथ वापसी की गयी है।

sudhir chaudhary black and white show

हाल ही में सुधीर चौधरी के द्वारा आजतक न्यूज़ चैनल पर नए शो ब्लैक एंड वाइट (Black & White) के माध्यम से वापसी की गयी है। सुधीर चौधरी द्वारा होस्ट किया जाने वाला यह प्राइम शो ब्लैक एंड वाइट (Black & White) के नाम से रात नौ बजे आजतक न्यूज़ चैनल पर प्रसारित होता है जिसके माध्यम से सुधीर चौधरी द्वारा DNA शो की भाँति विभिन मुद्दों का विश्लेषण किया जाता है।

सुधीर-चौधरी को प्राप्त अवार्ड्स

भारतीय मीडिया में सुधीर चौधरी एक जाना पहचाना नाम है। रेगुलर बेसिस पर न्यूज़ देखने वाले लोग उनसे भली-भांति वाकिफ है। अपने प्राइम-टाइम शो “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A), के माध्यम से उन्होंने दर्शको पर गहरी छाप छोड़ी थी। सुधीर चौधरी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए निम्न अवॉर्ड भी मिल चुके है :-

  • वर्ष 2015 में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए रामनाथ गोयनका अवार्ड
  • दिल्ली गैंगरेप पीड़िता का इंटरव्यू लेने के लिए सम्मान

सुधीर-चौधरी के जीवन से जुड़े विवाद

सुधीर चौधरी को अपनी निर्भीक पत्रकारिता एवं विश्लेषण के लिए जाना जाता है। हालांकि उनके जीवन से जुड़े विवाद भी कम नहीं है। सुधीर चौधरी के जीवन से जुड़े विवाद निम्न है :-

  • आपको बता दे की वर्ष 2012 में कांग्रेस सांसद एवं प्रसिद्ध उद्योगपति रहे नवीन जिन्दल द्वारा सुधीर चौधरी एवं इनके मित्र समीर अहलूवालिया पर अवैध वसूली का आरोप लगाया था। इस शिकायत में नवीन जिन्दल द्वारा आरोप लगाया गया था की कोलगेट (कोयला घोटाला) घोटाले में जिंदल ग्रुप का नाम ना जोड़ने के लिए सुधीर चौधरी एवं समीर अहलूवालिया द्वारा 100 करोड़ रुपए की फिरौती मांगी गयी थी। इस केस में सुधीर चौधरी को कुछ दिन जेल में भी भेजा गया। आपको बता दे की इस समय देश में कोयला घोटाला सुर्ख़ियों में था और इसमें विभिन नेताओं के नाम भी सामने आए थे।
  • कोरोना काल के दौरान भी सुधीर-चौधरी पर एकतरफा रिपोर्टिंग के आरोप लगे थे। कोरोना के दौरान इन्हे तब्लीगी जमात को लेकर समुदाय विशेष के खिलाफ रिपोर्टिंग के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था जिसमे लोगो द्वारा इन्हे कोरोना के लिए धर्म विशेष को टारगेट करने का भी आरोप लगा था।

सुधीर चौधरी सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

सुधीर चौधरी कौन है ?

सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार, समाचार एंकर तथा सम्पादक है। इनके द्वारा विभिन भारतीय न्यूज़ चैनलों में समाचार एंकर के रूप में कार्य किया गया है जिनमे जी-न्यूज़ प्रमुख है।

सुधीर चौधरी का जन्म कहाँ हुआ ?

सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा राज्य के पलवल शहर में हिन्दू-जाट परिवार में हुआ था।

sudhir chaudhary biography in hindi सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी दे ?

सुधीर चौधरी जीवनी सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़े। यहाँ आपको sudhir chaudhary biography in hindi सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

सुधीर चौधरी की शैक्षिक योग्यता क्या है ?

सुधीर चौधरी की प्रारंभिक शिक्षा पलवल में ही स्थित स्कूल से पूरी हुयी जिसके पश्चात ये उच्च-शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय चले गए जहाँ इन्होने कला से स्नातक पूरा किया। स्नातक की शिक्षा पूरी करने के पश्चात जनसंचार संस्थान, नयी दिल्ली से इन्होने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना डिप्लोमा पूर्ण किया है।

सुधीर चौधरी के करियर के बारे में जानकारी दें ?

सुधीर चौधरी द्वारा वर्ष 1993 में जी-न्यूज़ के साथ अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की गयी जिसके पश्चात इन्होने वर्ष 2003 में जी-न्यूज़ से इस्तीफा देकर सहारा-समय ज्वाइन कर लिया था। इसके पश्चात इंडिया टीवी एवं लाइव इंडिया में कुछ समय काम करने के पश्चात इन्होने 2012 में पुनः जी-न्यूज़ ज्वाइन कर लिया था।

क्या सुधीर चौधरी विवाहित है ?

हाँ। सुधीर चौधरी की पत्नी का नाम नीती चौधरी है। आपको बता दे की सुधीर चौधरी का एक बेटा भी है।

सुधीर चौधरी का सबसे प्रसिद्ध शो कौन सा है ? इनके नए शो का नाम क्या है ?

सुधीर चौधरी का सबसे प्रसिद्ध शो जी-न्यूज़ पर प्रसारित होने वाला “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A) है जिसको वर्तमान में रोहित रंजन के द्वारा होस्ट किया जा रहा है। सुधीर चौधरी के नए शो का नाम ब्लैक एंड वाइट (Black & White) है जिसे आजतक न्यूज़ चैनल पर प्रसारित किया जाता है।

Leave a Comment