SST Ka Full Form Kya Hai | एसएसटी का फुल फॉर्म

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हम सभी को बचपन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यालय भेजा जाता है। क्योंकि विद्यालय एक ऐसा शैक्षणिक संस्थान है जहां पर बच्चों को शिक्षा के साथ साथ कई अन्य चीजें भी सिखाई जाती है जैसे की – अनुशासन आदि जैसी कई अन्य चीजे। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते ही होंगे की विद्यालय में हम सभी को बहुत से विषयो के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे की – Maths, English, Science, SST. तो दोस्तों वैसे तो आप सभी को इन सब विषयों के बारे में तो ज्ञात ही होगा। परन्तु कुछ लोग ऐसे भी हैजो की यह नहीं जानते है की SST Ka Full Form Kya hai. तो दोस्तों क्या आप भी उन्ही व्यक्ति में से एक है अगर हैं तो आपको इसमें चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है।

SST Ka Full Form Kya hai
SST Full Form in Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये SST के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – SST Ka Full Form Kya hai और इसमें किस चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है। SST को कितने भागों में विभाजित किया गया है आदि जैसी कई अन्य जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- MLA का फुल फॉर्म क्या है – Full form of MLA in Hindi

SST Ka Full Form Kya hai | What is the full form of SST?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर SST के फुल फॉर्म बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

SST का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • SST full form in english – Social Studies
  • SST full form in hindi – सामाजिक विज्ञान

एसएसटी क्या होता है ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की एसएसटी की फुल फॉर्म Social Studies होती है जिसको हम हिंदी में सामाजिक विज्ञान के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की यह एक विषय होता है जिसके बारे में हम सभी को स्कूल में पढ़ाया जाता है। इस विषय के बारे में हर विद्यालय में पढ़ाया जाता है। हर विद्यालय में इस विषय को तीसरी कक्षा से लेकर 10 वी कक्षा तक पढ़ाया जाता है। इस विषयों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है।

  • History – इतिहास के नाम से जाना जाता है।
  • Geography – भूगोल के नाम से जाना जाता है।
  • Civics – नागरिकशास्र के नाम से जाना जाता है।
  • History में हम सभी को पुराने समय यानि के हम सभी के इतिहास के बारे में बताया जाता है। जो जो घटनाएं हम देश में घटित हुई है उन सभी के बारे में हम सभी को हिस्ट्री में पढ़ाया जाता है।
  • Geography को हिंदी में भूगोल के नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत हम सभी को पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप के बारे में पढ़ाया जाता है इसके अंतर्गत हमको बहुत सी चीजों के बारे में सिखाया जाता है जैसे की – पहाड़, महाद्वीप, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, जल-संधियाँ, वन आदि।
  • Civics को हिंदी में नागरिकशास्त्र के नाम से जाना जाता है। सामाजिक विज्ञान के इस भाग में हम सभी को सैद्धान्तिक, राजनैतिक एवं व्यावहारिक पक्षों आदि के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

SST पढ़ने के लाभ क्या होते है ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर सामाजिक विज्ञान पढ़ने के लाभ के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसके लाभ जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को पढ़े।

  • इसको पढ़ने से का मुख्य लाभ यह होता है की इस विषय में हम सभी को हमारे देश के इतिहास के बारे में बताया होता है। जिसको विद्यार्थी काफी रुचि से पढ़ते है।
  • यह विषय कठिन नहीं होता है। इस विषय को बाचे बड़ी रुचि से इसलिए पढ़ते है क्योंकि इसमें सच्ची घटनाओं के बारे में बताया जाता है।
  • इस विषय को पढ़ने से विद्यार्थियों को सामान्य ज्ञान प्राप्त होता है।
  • इस विषय में बच्चों काफी साड़ी नयी चीजें सीखने को मिलती है।

SST Ka Full Form से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

SST Ka Full Form Kya hai

SST का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
SST full form in english – Social Studies
SST full form in hindi – सामाजिक विज्ञान

एसएसटी क्या होता है ?

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की यह एक विषय होता है जिसके बारे में हम सभी को स्कूल में पढ़ाया जाता है। इस विषय के बारे में हर विद्यालय में पढ़ाया जाता है। हर विद्यालय में इस विषय को तीसरी कक्षा से लेकर 10 वी कक्षा तक पढ़ाया जाता है।

SST को कितने भागों में विभाजित किया गया है ?

इस विषयों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है।
History – इतिहास के नाम से जाना जाता है।
Geography – भूगोल के नाम से जाना जाता है।
Civics – नागरिकशास्र के नाम से जाना जाता है।

Geography में किस बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है ?

Geography को हिंदी में भूगोल के नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत हम सभी को पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप के बारे में पढ़ाया जाता है इसके अंतर्गत हमको बहुत सी चीजों के बारे में सिखाया जाता है जैसे की – पहाड़, महाद्वीप, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, जल-संधियाँ, वन आदि।

Leave a Comment

Join Telegram